टैली क्या है What is Tally | Fullform | notes hindi pdf and Versions of Tally.

टैली क्या है What is Tally ?

What is tally? टैली क्या है टैली एक एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर (Accounting Software) हैं जिसे टैली सलूशन लिमिटेड कंपनी (Tally Solution Pvt.) द्वारा डेवेलोप किया गया है जिसका उपयोग कंप्यूटर से किसी कंपनी, ट्रस्ट या फाइनेंसियल लेन – देन वाली संस्था की वित्तीय लेन – देन ( Financial Transaction ) को रिकॉर्ड करके रखने के लिए किया जाता है जिससे व्यवसाय व्यापर की वित्तीय स्थिति का जानकारी हो सके.

Tally definition in Hindi: Tally का अर्थ financial transaction अर्थात् वित्त / रूपये / पैसे का गणना (Calculation) करना है, गणना कर लेनदेनो को रिकॉर्ड करके रखना जिससे हमें एक परिणाम प्राप्त हो और हमारे वित्तीय condition का ज्ञान हो सके.

टैली पूरी तरह से computerized accounting software है जिससे हम आसानी से कम समय में अधिक कार्य कर सकते है, आपको पता होगा की पूर्व में लोग mannual तरीके से अर्थात् पुस्तकों / बुक में कार्य करते थे, जिसमे कार्य करने में बहुत समय लगता था और उसे लम्बे समय तक सुरक्षित रखना बहुत मुश्किल होता था.

तब लोगों को टैली की अवश्यकता महशुस हुआ और इसे पूरा किया बंगलुरु के कम्पनी टैली सलूशन लिमिटेड कंपनी (Tally Solution Pvt.) द्वारा. इनके द्वरा enterprise resource planning software डेवेलोप किया जाता है.

Tally History | टैली की इतिहास : टैली क्या है

Tally के जनक  श्याम सुन्दर गोयनका, भारत गोयनका
Tally निर्माण वर्ष1986
Company का नामटैली सलूशन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी (Tally Solution Pvt.)
TaglineTally Power of Simplicity
प्रधान कार्यालय (Head Quarter)BengaluruKarnataka
India
Products / Software versionTallyPrime, Tally.ERP 9, Tally.Server 9, Tally.Developer 9 and Shoper 9
Tally fullformTotal Accounting Leading List Year
Transactions Allowed in a Linear Line Yard
Websitewww.tallysolutions.com

Tally Solution कंपनी को पहले Peutronics के नाम से जाना जाता था. जिसे सन 1986 में श्री श्याम सुन्दर गोयनका और उनके पुत्र श्री भारत गोयनका ने मिलकर Develop किया था. उस वक़्त श्याम सुन्दर गोयनका एक कंपनी का संचालन करते थे, वे दूसरे Plants और टेक्सटाइल मिल्स को कच्चा माल (Raw Material) और मशीन पार्ट्स सप्लाई करते थे. इसलिए इस बिज़नेस को मैनेज करने के लिए उनके पास कोई ऐसा सॉफ्टवेयर नहीं था जिससे वो अपना हिसाब किताब आसानी से कर सके.

इस समस्या को दूर करने के श्री श्याम सुन्दर गोयनका अपने बेटे से कहा की एक ऐसा सॉफ्टवेयर बनाओ जिससे हम अपने बिज़नेस को आसानी से मैनेज कर सके. भारत गोयनका जो की मैथमेटिक्स में ग्रेजुएट थे उन्होंने अकॉऊंटिंग एप्लीकेशन के लिए सबसे पहला संस्करण MS – DOS एप्लीकेशन के रूप में लांच किया. इस में सिर्फ बेसिक अकॉउंटिंग फंक्शन थे. जिसका नाम Peutronics financial Accountant रखा गया.

Important Fact / महत्वपूर्ण तथ्य : Tally Kya Hai

Year / वर्षImportant Fact / महत्वपूर्ण तथ्य
1988Peutronics financial Accountant का नाम बदलकर Tally रखा गया.
1999इस कंपनी ने कंपनी का नाम बदलकर Tally Solutions रखा.
2001कंपनी ने इस वर्ष Tally 6.3 को लांच किया गया, इस version में Accounting के अलावा Educational version software भी लांच किया गया.
2005Tally को और भी अच्छा डिज़ाइन के साथ बाजार में उतारा गया जिसमे सबसे मुख्या फीचर था Value Added Taxation (VAT). जो की भारतीय कस्टमर्स के लिए बहुत उपयोगी था. ये Tally 7.2 version था.
2006Company इस 2006 Tally के अलग – अलग version को market में उतारा था जिनमे से एक Tally 8.1 था और दूसरा Tally 9. ये Tally के विभिन्न लैंग्वेज / भाषाओ में इस version को मार्किट में लाया था.
2009कंपनी ने Tally ERP 9 enterprise resource planning software लांच किया जोकि user friendly environment तैयार किया गया जिससे आसानी से एकाउंटिंग कार्य किया जा सकता है इसमे हमें GST में कार्य किया जा सकता है.
2016GST Server और Tax Payers के बिच में interface के रूप में GST सुविधा प्रदान करने के लिए Tally Solutions को चुना गया और 2017 में कंपनी ने बिलकुल अपडेटेड GST Compliance Software लांच किया
2020इस वर्ष टैली सलूशन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी द्वरा TallyPrime लांच किया गया है जो बहुत advance एकाउंटिंग software है.

Tally Full form – Transactions Allowed in a Linear Line Yard

T – Transactions
A – Allowed
L – Linear
L – Line
Y – Yard

  • Total Accounting Leading List Year
  • Transactions Allowed in a Linear Line Yard

टैली का कोई फुल फॉर्म नहीं होता क्योंकि टैली का अर्थ है मिलान करना।

टैली क्या है
Tally Kya Hai

             

What are the different versions of Tally?
टैली के संस्करण – टैली क्या है

टैली के विभिन्न संस्करण या वर्शन इस प्रकार है –

1. Tally 3.0 (1990) – – टैली क्या है

 टैली 3.0 टैली का पहला संस्करण है जिसका उपयोग छोटे व्यवसायों की बुनियादी लेखांकन आवश्यकताओं के लिए किया गया है। लेकिन, सॉफ्टवेयर को चलाने के लिए बाहरी और विशेष कमांड की आवश्यकता होती है। और, यह केवल Microsoft DOS को सपोर्ट करता है।

ये भी पढ़े – Ms Excel in Hindi – Formulas, Table, Cell, Formatting, Notes PDF Download

2. Tally 3.12 (1991) – टैली क्या है

3. Tally 4 (1992) –

4. Tally 4.5 (1994)

5. Tally 5.4 (1996)

6. Tally 6.3 (2001)

7. Tally 7.2 (2005)

8. Tally 8.1 (2006)

9. Tally 9 (2006)

10. Tally ERP 9 (2009)

टैली ईआरपी 9 2009 के बाद से टैली का नवीनतम संस्करण है। इसमें कई व्यापारिक संगठन हैं। इसमें जीएसटी गणना, चालान और पेरोल प्रक्रिया, रिमोट एक्सेस, बहु-उपयोगकर्ता लॉगिन और लेनदेन प्रक्रियाओं सहित उन्नत विशेषताएं हैं।  आजकल, व्यवसायी टैली की तरह एक पूर्ण व्यापार समाधान सॉफ्टवेयर चाहते हैं।

11. Tally Prime (2020) – टैली क्या है

यह टैली का नवीनतम version जिसमे tally erp 9 से advance बनाया गया है जिसमे हमें QR Code, E-invoice, E-Way Bill, Multi Printing, Bank Cancellation update, Oman VAT, e-payment के साथ ही साथ यूजर फ्रेंडली interface तैयार किया गया है अधिक जानकारी के लिए नीचे लिंक पर जाए

Tally Prime Notes in Hindi, GST, Voucher Entry, PDF Download

टैली सीखने के लाभ

How to use Tally ? टैली का उपयोग कैसे करें?

टैली डिजिटल प्रारूप में लेखांकन के अलावा कुछ भी नहीं है। मैन्युअल पुस्तकों में खाते बनाए रखना, हम डेबिट और क्रेडिट के रूप में लेखांकन प्रविष्टियाँ लिखते हैं।
टैली में, हम उसी तरह प्रविष्टियाँ बनाते हैं।

Transactions

Ledger Creation

Stock Management

Voucher Entry

Reprot

टैली हम कैसे सीख सकते है

दोस्तों अगर आपको टैली सीखना है तो पहले सामान्य एकाउंटिंग या कॉमर्स के बारे में जानना होगा क्योकि एकाउंटिंग में अलग अलग प्रकार के सब्दो का प्रयोग किया जाता है जैसे गुड्स, परचेस, सेल्स, डेबिट, क्रेडिट, एक्सपेंस एसेट्स इत्यादि इशलिए नीचे दिए हुए प्रोसेस के अनुसार स्किल ज्ञान ले जिससे आपको टैली का ज्ञान आसानी से हो सके.. 

दोस्तों अगर आपको यह जानकारी Tally Kya hai टैली क्या है अच्छा लगा तो नीचे कमेंट करके जरूर बताएं अगर कोई सजेशन है कोई क्वेश्चन हो तो कृपया कमेंट करें और आप इसे अपने व्हाट्सएप ग्रुप फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी शेयर कर सकते हैं

7 thoughts on “टैली क्या है What is Tally | Fullform | notes hindi pdf and Versions of Tally.”

Leave a Comment