CG Tika Registration Portal App 2021 Online Certificate Download PDF कैसे करें : COVID टीकाकरण छत्तीसगढ़ शासन

CG Tika Registration Online 2021 Web Portal

क्या है इस जानकारी में Show

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा 18 वर्ष से लेकर 44 वर्ष वालो के लिए CG tika Registration Online अनिवार्य कर दिया गया है, अगर आप टीका लगवाना चाहते हो तो सबसे पहले cg tika registration के offical website में जा कर पंजीयन करना होगा, अगर आपको registration की प्रक्रिया नही पता तो यह जानकारी पूरा पढ़े. इसके आलावा हम Cg Teeka Certificate download, cg tika app download, cg tika online registration की जनकारी प्राप्त करेंगे.

इस पोस्ट हम CG Tika Registration Portal 2021, CG TIKA Portal 2021 | cg tika app download apk – Chhattisgarh Tika Online Portal, CG Teeka Login, CG TEEKA Covid-19, 18+ Vaccination Registration, CG Teeka Schedule Vaccination, CG Teeka Reschedule और CG Tika website cgteeka.cgstate.gov.in/user-registration छत्तीसगढ़ कोविड-19 टीका राज्य स्तरीय मुफ्त COVID टीकाकरण ऑनलाइन आवेदन, रजिस्ट्रेशन फॉर्म, पात्रता, लाभ के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे.

cg tika registration
CG Tika Registration Portal
Portal का नाम CG Teeka Web Portal
Portal का प्राम्भ12.05.2021
प्रारंभकर्तामाननीय भूपेश बघेल
मुख्यमंत्री, छत्तीसगढ़
विभागस्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, अटल नगर , रायपुर (छ.ग.)
वेबसाइट cgteeka.cgstate.gov.in
उद्देश्यCorona Virus हेतु online टीका पंजीयन हेतु .
हेल्पलाइन0771-2543024
ईमेल[email protected]
CG Tika Web Portal Registration

CG Tika Registration Portal क्या है?

CG Tika Registration online Portal क्या है? – छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए टीकाकरण करने लिए ऑनलाइन tika Registration किये जाने हेतू website लांच किया गया है जिसे cg teeka registration web portal के नाम से जाना है।

इस portal के माध्यम 18 से लेकर 44 साल तक के व्यक्तियों को टीकाकरण किया जा रहा है, कोरोना वायरस के बढ़ते हुए प्रकोप को देखते हुए छत्तीसगढ़ एवं भारत सरकार ने इसे जल्द से जल्द शुरू करने की योजना तैयार किया है, जिससे अधिक से अधिक लोगों को टीकाकरण किया जाए और Corona Virus वायरस से बचा जा सके।

पूर्व में भारत सरकार द्वारा Co-Win Portal लांच किया गया है, जिसमे कोरोना वायरस के बचाव हेतु टीकाकरण पंजीयन कराया जाना था लेकिन छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ के निवासियों की सहायता के लिए अपना वेब पोर्टल प्रारंभ किया है.

सीजी टीका पोर्टल के विशेषताएं

  • ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन।
  • निशुल्क रजिस्ट्रेशन।
  • टीकाकरण हेतु ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक करना।
  • टीकाकरण reschedule की सुविधा।
  • लॉगइन की सुविधा।
cg govt corona
Corona

CG Tika Registration क्या हैं?

cg tika registration क्या है – छत्तीसगढ़ शासन द्वारा 12 मई 2021 को CG TeekaRegistration Online लॉन्च किया गया है, जिसके माध्यम से CG के लोगों को टीका लगाने हेतु registration किया जाना है । यह cg tika portal registration एक बहुत ही सरल प्लेटफार्म है, जिसे CHiPS सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग, छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा तैयार किया गया है।

Cg tika registration online

इस Portal के माध्यम से हम कोविड-19 हेतु vaccination अपना Cg tika registration online ऑनलाइन करा सकते हैं, यह पूरी तरह से निशुल्क है इसके लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेज जैसे राशन कार्ड और आधार कार्ड की आवश्यकता होगी कहने का अर्थ है जब हम Online Form भरेंगे उस समय इन दोनों दस्तावेजों की संख्या Online भरना पड़ता है।

CG Tika Portal registration मे एक लाख से अधिक registration हो चुका है अगर आप भी टीकाकरण के इच्छुक है तो आप हमारे नीचे दिए हुए जानकारी के अनुसार online cg teeka registration कर सकते है।

CG Tika Portal online
CG Teeka Web Portal

लाभ –

  1. ऑनलाइन मोबाइल से कर पाएंगे पंजीयन.
  2. निः शुल्क पंजीयन.
  3. मोबाइल नंबर अनिवार्य नही.
  4. टीकाकरण की समय और लोकेशन के जानकारी.
  5. बेवजह भीड़ में लाइन लगा कर खड़ा रहने की समस्या दूर.
  6. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के helpline की सुविधा.

दस्तावेज –

पात्रता –

  • उम्र – 18 से 44 साल तक
  • फ्रंट लाइन वर्कर
  • BPL राशनकार्ड धारी हो या
  • APL राशनकार्ड धारी हो या
  • अन्तोदय राशनकार्ड धारी हो.

सावधानियां

  • टीकाकरण के लिए सबसे पहले पंजीयन कराएं।
  • पंजीयन के लिए ऑनलाइन CG Teeka Web Portal Registration प्लेटफार्म पर पंजीयन करे।
  • एक ही मोबाइल नंबर और एक ही राशन कार्ड से पंजीयन करें.
  • टीकाकरण के जाते समय राशन कार्ड औऱ आईडी प्रूफ साथ में रखें.
  • Cg Tika Online registration portal में जो राशन कार्ड औऱ आईडी प्रूफ दिया गया है वहीं साथ में लेकर जाए.
  • अपने चयनित टीकाकरण केंद्र पर ही जाए।
  • निर्धारित तिथि और समय पर ही टीकाकरण हेतु जाए।
  • 30 मिनट तक टीकाकरण केंद्र पर रहे और किसी प्रकार की समस्या होने पर जानकारी दे।
  • टीकाकरण के बाद सर्टिफिकेट प्राप्त करें।
  • किसी भी प्रकार की साइड इफेक्ट होने पर जानकारी सर्टिफिकेट में अंकित नंबर पर देवें.
  • सामाजिक दूरी और मास्क लगाए रखें।

क्या गर्भवती और स्‍तनपान करने वाली महिलाओं को टीका लगवाना चाहिए?

जी नही, गर्भवती और स्‍तनपान करने वाली महिलाओं को टीका नही लगवाना चाहिए, गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाएं अब तक किसी भी कोविड-19 वैक्सीनेशन क्लीनिकल परीक्षण का हिस्सा नहीं रही है इसलिए जो महिलाएं गर्भवती है या अपनी गर्भावस्था के बारे में सुनिश्चित नहीं है और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इस समय कोविड-19 वैक्सीनेशन नहीं मिलनी चाहिए। or इन्हे CG Tika Registration नही कराना चाहिये. Source https://coronahelp.cgstate.gov.in/vaccine.php

Vaccine क्या है और CG Tika Registration हेतु कौन-कौन से Vaccine उपलब्ध है?

वैक्सीनेशन अर्थात टीकाकरण करवाने से पूर्व आपको टीका के बारे में जानकारी होना अनिवार्य है की हमारे chhattisgarh भारत में कौन-कौन से vaccine उपलब्ध है, वर्तमान में भारत में उपलब्ध तीन प्रकार के vaccine हैं। जिसमें से Covaxin औऱ Covisheild भारत में निर्मित है एवं स्पूतनिक वी अन्य देश का vaccine है तो आइए जानते हैं इनके बारे में संपूर्ण जानकारी –

Vaccine क्या है – Vaccine जिसे हिंदी में टीका कहा जाता है, यह हमारे शरीर के बीमारी या संक्रमण से लड़ने का कार्य करता है। यह बीमारी का संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए कर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और हमारे Health को स्वाथ्य बनाये रखता है.

आज की वर्तमान स्थिति में कोरोना वायरस जिसे हम कोविड-19 के नाम से जानते हैं संपूर्ण विश्व में महामारी के रूप में फैल चुका है जिसका बचाव हेतु पूरे विश्व में अलग-अलग प्रकार के vaccine उपलब्ध है जिसमें से भारत में यह Teeka उपलब्ध है. इसी प्रकार छत्तीसगढ़ CG Tika Registration किया जा रहा है.

Vaccine का नामcg tika registration time | टीकाकरण में अंतराल
Covaxin28 दिन
Covishield42 दिन
Sputnik V Vaccine21 दिन से 3 माह
टीकाकरण में अंतराल की जानकारी

Covaxin क्या है?

Covaxin क्या है – Covaxin एक इनऐक्टिवेटेड वैक्‍सीन है, यह हमारे शरीर में कोरोना वायरस Covid 19 से लड़ने हेतु ऐंटीबॉडीज तैयार करता हैं। CG Tika Registration कर आप इस teeka को लगवा सकते है.

Covaxin एक Vaccine है, जो हमें कोविड-19 के बचाव हेतु vaccination किया जा रहा है। इसे भारत बायोटेक कंपनी द्वारा तैयार किया गया है।

Covaxine
Credit – Bharat Bio Tech

Covaxin के टीकाकरण में 2 डोज दिया जाता हैं पहला टीका लगने के बाद 4 सप्ताह के अंतराल में अर्थात 28 दिनों के बाद दी जाती है और इसे 2 डिग्री सेल्सियस से 8 डिग्री सेल्सियस के बीच स्‍टोर की जा सकती है।

Covishield क्या है?

Covishield को ऑक्‍सफर्ड यूनिवर्सिटी और अस्‍त्राजेनका ने मिलकर डिवेलप किया गया है। इसे भारत में सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया तैयार कर रही है। यह वैक्‍सीन लगती है तो वह इम्‍युन सिस्‍टम को किसी कोरोना वायरस संक्रमण से लड़ने के लिए तैयार करती है। यह वैक्‍सीन दो डोज में 4 और 12 हफ्तों के अंतराल पर लगती है अर्थात 42 दिनों के बाद। इसे भी 2 डिग्री से 8 डिग्री के बीच स्‍टोर किया जा सकता है। छत्तीसगढ़ में यह vaccine CG Tika Registration के माध्यम से उपलब्ध है.

Covisheild
Covishield

Sputnik V Vaccine क्या है?

Sputnik V Vaccine क्या है – यह एक रूसी वैक्सीन है, जिसे कोविड-19 से बचने के लिए तैयार किया गया है। भारत में भी इसका टीकाकरण किया जाना है इसके लिए भारत सरकार ने रूस से टीका क्रय किया है। भारत में इसका कीमत लगभग ₹995 होगा। CG में यह vaccine उपलब्ध नही है.

CG Tika Online Registration 2021 कैसे करें.

  • > CG Teeka Web Portal
  • > CG Tika Registration
  • > Fill all Details
  • > Print Parchi / Registration Number
  • > Book Appointment

अगर आप टीकाकरण के लिए सोच रहे हैं तो आपको यह जानना अनिवार्य है की टीका लगाने हेतु आपको किस प्रक्रिया का पालन करना होगा, टीकाकरण के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने ऑनलाइन माध्यम से पंजीयन प्रक्रिया अपनाया है जिसमें हमें सर्वप्रथम अपना पंजीयन सरकार के official website Cg tika registration linkhttps://cgteeka.cgstate.gov.in/home में कराना होगा।

CG Tika Registration Online 2021 Process

cg tika registration process

cg tika online registration करने के संपूर्ण प्रक्रिया step by step इस प्रकार है –

1. Cg tika registration website पर जायें.

सबसे पहले Cg tika registration websitehttps://cgteeka.cgstate.gov.in/ लिंक पर जाये. इस लिंक पर जाते ही हमें इस प्रकार के स्क्रीन दिखाई देगा। इस में आपको 3 लाइन दिखाई देेगा वहाँ पर क्लिक करें.

 Web Portal @cgteeka.cgstate.gov.in
CG Tika Web Portal Registration

2. पंजीयन करें आप्शन का चयन करें.

जैसे कि आप आपको ऊपर पिक्चर में दिखाई दे रहा है लाल कलर का एरो का निशान लगाया हुआ है जहां पर 3 लाइन दिया हुआ है उसे क्लिक करने पर हमें पंजीयन करें का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

cg tika Registration step 2
CG Tika Web Portal Registration

3. CG Tika Registration Application में सभी जानकारी को भरें.

जैसे कि आपको नीचे स्क्रीन में दिखाई दे रहा है इसमें सभी जानकारी को सावधानीपूर्वक भरे। अब पूछे गए जानकारी को भरे और दर्ज करें बटन को दाबा कर पंजीयन कर ले. CG State Vaccination Registarion

CG Tika Registration form
CG Tika Web Portal

CG Tika Registration Online Application

जिला चुने

इस फील्ड में आपको अपने निवास स्थान जिला का चयन करना है इस ऑप्शन को क्लिक करते ही आपके सामने छत्तीसगढ़ के पूरे जिलों की सूची प्राप्त होगी जिसमें से आपको केवल अपने जिले के नाम को सेलेक्ट करना है।

शहरी या ग्रामीण

इस field मैं हमें ग्रामीण या शहरी का चुनाव करना है अर्थात हमारा गांव या वार्ड शहर में आता है या ग्रामीण में इसकी जानकारी भरना है।

ब्लॉक चुने

अगर आप ग्रामीण सेलेक्ट करते हैं तो आपको ब्लॉक का चयन करना होगा अगर शहरी पर क्लिक करेंगे तो यह फील्ड भरने की आवश्यकता नहीं।

ग्राम पंचायत चुने / नगर चुने –

अब हमें अपने ग्राम पंचायत का नाम और यदि शहरी है तो अपने नगर का नाम का चयन करें इस फील्ड में क्लिक करते हैं आपके सभी ग्राम पंचायत या नगर के नाम लिस्ट के रूप में दिखाई देंगे जिनमें से आप के नगर या पंचायत का चुनाव कर सकते हैं।

ग्राम चुने / वार्ड चुने

इस फिल्म में अपने ग्राम या वार्ड का नाम का चयन करें.

पूरा नाम –

यहां पर आधार कार्ड के अनुसार टीका लगवाने वाले का पूरा नाम लिखें।

लिंग चुनें –

महिला या पुरुष या अन्य तीसरे वर्ग की जानकारी भरें।

जन्म का वर्ष –

यहां पर आपका जन्म वर्ष भरना होगा जैसे – 1990, 1991।

डोज –

अगर आपका पहला टीका है तो प्रथम डोज या द्वितीय डोज का विकल्प चुनें।

मोबाईल नंबर-

अगर मोबाईल है तो आप यहां नंबर दर्ज करें और नहीं है तो यह छोड़ दे. 

रजिस्ट्रेशन का प्रकार –

यहां पर हमें एपीएल बीपीएल अंत्योदय और फ्रंटलाइन वर्कर का चयन करना होगा यदि हमारे पास बीपीएल राशन कार्ड है तो बीपीएल का चयन करें, एपीएल राशन कार्ड हेतु एपीएल का चयन करें , अंत्योदय राशन कार्ड अथवा Frontline वर्कर है तो Frontline worker का ऑप्शन का चयन करें

Captcha

पूरी जानकारी भरने के बाद अंत में कैप्चा भरे अर्थात दिए हुए नंबरों को नीचे बॉक्स में भरे इसे नवीनतम अपडेट किया गया है।

4. Receipt (पर्ची) को save करें.

ऊपर पूछे गए सभी जानकारी को भरने के बाद आपको पंजीयन संख्या प्राप्त होगा जिसे आप को संभाल कर रखना है। इसमें आप अपना पर्ची को प्रिंट करके या स्क्रीनशॉट लेकर रख सकते हैं पर्ची देखने के लिए आपको जैसे कि नीचे पिक्चर में दिखाया जा रहा है

CG Tika Registration receipt
CG Tika Web Portal – CG tika parchi

5. आगे जाये बटन को दबाये.

अब आपको जैसे कि ऊपर पिक्चर दिख रहा है उसमें आगे जाएं बटन पर क्लिक करेंगे क्लिक करते ही हमें टीकाकरण केंद्रों की सूची प्राप्त होगा, जिसमें हमें अपनी नजदीकी टीकाकरण केंद्र का नाम और दिनांक चयन करना होगा। और अंत में book appointment ऑप्शन पर क्लिक करें।

6. Appointment Book करें.

टीकाकरण हेतु vaccination center और Vaccination Date का चयन करने के बाद आपको book appointment ऑप्शन को क्लिक करते ही, आपको टीकाकरण की तिथि की जानकारी प्राप्त हो जाएगी जैसे नीचे पिक्चर में दिखाई दे रहा है।

CG Tika Registration book appointment
CG Tika Web Portal – CG Tika Book Appointment

7. Receipt को print करें.

अब आप रसीद ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपको इस प्रकार रसीद प्राप्त होगा।

Receipt print

8. CG Tika Registration Final Receipt Print करें.

CG Tika Registration  receipt print

इस प्रकार हम छत्तीसगढ़ शासन के CG Tika Registration Web Portal (सीजी टीका वेब पोर्टल) में अपना कोरोना वायरस Covid-19 टीका हेतु हम अपना ऑनलाइन पंजीयन कर सकते हैं, पूरी प्रक्रिया को फॉलो करने के बाद हमें अंत में पावती प्राप्त होगा, जिसके हिसाब से हमें अपनी टीका की निश्चित तिथि और समय पर टीकाकरण केंद्र में उपस्थित होना है।

CG Tik Registration 2021

CG Tika App Download apk| CG Tika Portal App

CG Tika App Download – Chhattisgarh Tika Mobile App छत्तीसगढ़ शासन द्वारा वर्तमान तक कोई cg tika app लॉन्च नहीं किया गया है, सिर्फ़ cg tika portal का अनावरण किया गया है, जिसके माध्यम से कोविड-19 हेतु टीकाकरण करने के लिए सीजी टीका वेब पोर्टल रजिस्ट्रेशन प्रारंभ किया गया।

आप अपने मोबाइल से CG Tika App Portal में रजिस्ट्रेशन कर सकते।

cg tika cgstate gov in

cg tika cgstate gov in यह छत्तीसगढ़ शासन का ऑफिशियल वेबसाइट है जिसके माध्यम से cg tika portal संचालित हैै। आप इस link cgteeka.cgstate.gov.in में जा कर registration कर सकते है।

CG Tika Registration Portal Login कैसे करें?

CG Teeka portal login छत्तीसगढ़ शासन के cg teeka web portal में नवीनतम अपडेट किया गया है, जिसमें लॉगइन की ऑप्शन दिया हुआ है, इस लॉगिन ऑप्शन के द्वारा सीएचएमओ लॉगइन और वैक्सीनेटर लॉगिन ऐड किया गया है. साथ ही साथ सीजी टीका वेब पोर्टल में हम अपने पंजीयन की हुए डाटा की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, इसके माध्यम से हम अपने टीकाकरण की जानकारी जैसे डेट और दिनांक साथ ही साथ Receipt जनरेट कर सकते हैं।

CG Tika portal login
CG Tika Portal Login

CG Tika Registration सीजी टीका में Vaccination Schedule कैसे करें?

CG Tika के ऑफिसियल वेबसाइट cgteeka.cgstate.gov.in में पहले से पंजीयन किए हुए हितग्राहियों के लिए नवीनतम अपडेट जारी किया गया है. सर्वप्रथम ऑफिशियल website में केवल पंजीयन की सुविधा थी, लेकिन वर्तमान में आप इस वेबसाइट के माध्यम से टीकाकरण हेतु Appointment Book कर सकते हैं अर्थात आप अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्र और समय, दिनांक का चयन कर सकते हैं जिससे आपको आसानी से टीका प्राप्त हो सके इसके लिए आपको CG Teeka की ऑफिशियल Cg Tika Registraion Website Link पर जाना होगा।

Vaccination Schedule
cg tika vaccination schedule

Vaccination Schedule निर्धारित करने के लिए आपको सबसे पहले CG Teeka की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद आपको vaccine schedule का विकल्प दिखाई देगा जिसे क्लिक करने पर आपको पंजीयन क्रमांक या पंजीकरण डाटा के आधार पर सर्च करें और डाटा देखें का ऑप्शन दिखाई देगा।

CG Tika Registration सीजी टीका में Reschedule कैसे करें?

अब आप cg tika portal registration में पूर्व निर्धारित सीजी टीका समय सारणी अर्थात् schedule में बदलाब कर सकते है, बदलाव करने के लिए आपको सबसे पहले सीजी टीका की ऑफिशियल वेबसाइट cgteeka.cgstate.gov.in पर जाएं। इसके बाद आपको Reschedule का विकल्प दिखाई देगा. जिसे क्लिक करने पर आपको पंजीयन क्रमांक या पंजीकरण डाटा के आधार पर सर्च करें और डाटा देखें का ऑप्शन दिखाई देगा। यहाँ पर आपको पूर्व में प्राप्त registration number को भरे इसके पश्चात् आप पुनः टीकाकरण के तिथि में बदलाव कर सकते है.

Reschedule करने के लिए आपको निम्नलिखित स्टेप को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें यह एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है जिसके माध्यम से हम अपने पूर्व में निर्धारित टीकाकरण दिनांक को बदलाव कर सकते हैं अगर हम पूर्व में टीकाकरण हेतु दिनांक का चयन किए हैं अगर किसी कारणवश हम नहीं उपस्थित हो पाए तो हम उस तिथि को नए तिथि में बदलाव कर सकते हैं तो चलिए हम Reschedule को उपयोग करके देखते हैं।

Step 1 – सबसे पहले cgteeka के official website cgteeka.cgstate.gov.in पर जाएं।

 cg tika Reschedule
CG Teeka Registration – Reschedule

Step 2 – या डायरेक्ट सीजी टीका link https://cgteeka.cgstate.gov.in/search-reschedule पर जाएं।

Step 3- अब आपको रीशेड्यूल करने के लिए आपको पूर्व में पंजीकृत पंजीयन क्रमांक दर्ज करने को कहा जाएगा यहां पर आपको पूर्व में प्राप्त पंजीयन संख्या को डालना है।

पंजीयन पंजीयन संख्या डालने के बाद आपको नीचे दिए हुए कैप्चा को भरें कैप्चा को वर्क सबमिट बटन को प्रेस करें।

cg tika Reschedule Registraion number
CG Teeka Registration – Reschedule

Step 4 – अब आपको टीकाकरण केंद्र की सूची और डेट दिखाई देगा जहां पर आपको टीकाकरण सेंटर का चयन कर उपयुक्त दिनांक का चयन करके.

Step 5 – अब आप बुक अप्वाइंटमेंट पर क्लिक करें बुक अप्वाइंटमेंट पर क्लिक करते हैं आपका Reschedule हो जाएगा.

twiter

CG Tika Certificate Download

cg tika certificate download करने के बारे में अगर आप सोच रहे हो तो मैं आपको बताना चाहूंगा कि अभी तक cg tika registration portal में इसका ऑप्शन उपलब्ध है। वर्तमान में केवल वैक्सीनेशन सेंटर में or online आपको cg tika certificate अर्थात vaccination certificate प्राप्त हो सकता है.

Cg Teeka Certificate download करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट में पूर्व में प्रमाण पत्र ऑप्शन दिया जा रहा था लेकिन कुछ समय से यह ऑप्शन उपलब्ध नहीं हो रहा है लेकिन फिर भी हम अपना सर्टिफिकेट सीजी टीका वेब पोर्टल के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं तो आइए हम जानते हैं किस प्रकार से सीजी टीका पर पोर्टल के माध्यम से हम अपना CG Teeka Certificate Download कर सकते हैं।

CG Teeka Certificate Download
CG Teeka Certificate Download

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा 12 मई 2021 से cg teeka registration web portal प्रारंभ किया गया है जिसके माध्यम से हम ऑनलाइन सीजी टीका रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं अभी तक हम सब ने ऑनलाइन पंजीयन करके रजिस्ट्रेशन कर लिया है और लगभग पहला डोज हमने प्राप्त कर लिया है अब लोगों को यह सवाल है कि हमें सर्टिफिकेट कैसे प्राप्त हो तो इसके लिए हम बात करेंगे आज कि किस प्रकार से Certificate Download किया जा सकता है।

CG Teeka Certificate Download कैसे करें

CG Teeka Certificate Download कैसे करें – अगर आप छत्तीसगढ़ टीकाकरण का अपना सर्टिफिकेट प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए हुए प्रक्रिया के अनुसार अपना सीजी टीका सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं तो आइए चलते हैं स्टेप by स्टेप Cg Teeka Certificate download करने की विधि की ओर –

सबसे पहले CG Teeka Web Portal में जाएं.

Cg Teeka Certificate download करने के लिए सबसे पहले सीजी टीका क्या ऑफिसियल वेबसाइट cgteeka.cgstate.gov.in पर जाएं।

cg tika registration
CG

Menu पर जायें।

अब हमें CG Tika web Portal तीन लकीर दिखाई दे रहा है वहां पर क्लिक करें। अगर आप डेस्कटॉप के ऊपर कार्य कर रहे हैं तो आपको वेबसाइट के ऊपर ही सर्टिफिकेट का ऑप्शन दिखाई देगा।

cg tika web portal

Certificate पर जायें।

Cg Teeka Certificate download करने के लिए जैसे कि अब अब आपको Certificate विकल्प दिखाई दे रहा होगा, अब Certificate के ऊपर क्लिक करें।

Cg Teeka Certificate download

पंजीयन क्रमांक दर्ज करें।

अब आपको पूरे प्राप्त पंजीयन क्रमांक की संख्या को वहां पर दिए जा रहे हैं पंजीयन क्रमांक ऑप्शन पर क्लिक करते हैं आपको पंजीयन क्रमांक भरने के लिए एक विकल्प उपलब्ध होगा।

CG Teeka Certificate Download

मोबाइल नंबर दर्ज करें।

अगर आपके पास किसी कारणवश पंजीयन संख्या उपलब्ध नहीं है तो आप cg टीका रजिस्ट्रेशन में दिए हुए मोबाइल नंबर के माध्यम से आप अपना Cg Teeka Certificate download कर सकते हैं इसके लिए आपको ऊपर ऑप्शन दिया हुआ है जिसमें अपना पहले से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को भरें।

कैप्चा भरे ।

पंजीयन क्रमांक किया मोबाइल नंबर भरने के बाद आपको नीचे दिए हुए कैप्चा कोड को भरना होगा कैप्चा कोड को सही-सही भरने के बाद ही आपको आगे प्रोसेस बढ़ेगा।

सबमिट बटन प्रेस करें।

अब सबसे लास्ट में सबमिट बटन पर क्लिक करें सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपको आपकी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक one time password जिसे हम ओटीपी कहते हैं प्राप्त होगा।

Otp भरे।

Registered mobile number पर प्राप्त ओटीपी को ओटीपी दर्ज करें ऑप्शन पर भरें जो आपके मोबाइल नंबर पर प्राप्त हुआ है उसी कोर्ट को 10 मिनट के अंतर्गत भरना अनिवार्य है ओटीपी को भर के आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है जैसी आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे आप का सर्टिफिकेट दिखाई देने लगेगा और और इस प्रकार आप cg tika certificate Download कर सकते हैं.

CG Teeka Certificate Download

प्रिंट करें

इस विकल्प के माध्यम से हम अपना सीजी टीका सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।

CG Tika Certificate Download Online करने के लिए क्लिक करें।

ये भी पढ़े

दोस्तों आपको यह जानकारी कैसा लगा, आप हमें नीचे कमेंट करके जरुर बताये और आप हमारे वेबसाइट को Home पेज में जा कर लाल कलर के बेल या घंटे को दबा कर सब्सक्राइब कर सकते है और आप हमारे Telegram Channel में भी जुड़े जिससे आपको लेटेस्ट notification मिलता रहेगा साथ ही साथ आप इसे WhatsApp, Facebook सोशल मीडिया प्लेटफार्म में शेयर कर सकते है.

मैं इस ब्लॉग के Founder हूँ. मैं पेशे से EDP & Computer Faculty हूँ, मैंने BCA, MCA और MARD में ज्ञान प्राप्त किया है. मैं इन्ही ज्ञान को Blog के माध्यम से आप लोगो के साथ share करना चाहता हूँ. मैं Technology, Internet, Tally, Computer science और Rural Development से जुड़ी विषयों में रुचि रखता हूँ. आपको इससे जुड़ी जानकारी चाहिए, तो आप यहां बेझिझक पुछ सकते है. हमारा यह मकसद है के इस ब्लॉग से आपको अच्छे से अच्छे जानकारी दे पायें.

26 thoughts on “CG Tika Registration Portal App 2021 Online Certificate Download PDF कैसे करें : COVID टीकाकरण छत्तीसगढ़ शासन”

  1. Hi I got vaccinated on 13th May but I didn’t receive the certification from the centre yet, I tried calling the helpline number (0771-2543024, 8269696499) but it seems this number is unresponsive due to high demand.
    So I wanted to know How do I get the second dose as I don’t have the certification for my 1st dose.
    Any leads will be appreciated.

    प्रतिक्रिया
  2. मुझे मैसेज आया है, दूसरे डोज के लिए क्या फिर से रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा? सर्टिफिकेट में २ रे डोज की date भी दी हुई है

    प्रतिक्रिया

Leave a Comment