ICMR के वैक्सीन वेब पोर्टल और कोविड -19 हेतु पोर्टल का शुभारंभ

अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे

यह ICMR का वैक्सीन पोर्टल भारत के साथ-साथ विदेशों को भी कोरोना वायरस वैक्सीन के विकास से संबंधित जानकारी प्रदान करेगा.

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने 28 सितंबर, 2020 को ICMR (इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च) वैक्सीन वेब पोर्टल और कोविड -19 के लिए राष्ट्रीय नैदानिक ​​रजिस्ट्री (नेशनल क्लिनिकल रजिस्ट्री) का शुभारंभ किया.

इस अवसर पर, वैक्सीन वेब पोर्टल के महत्व के बारे में बात करते हुए केंद्रीय मंत्री ने उन लोगों की  उत्सुकता को स्वीकार किया, जो कोरोना वायरस वैक्सीन के विकास के बारे में अधिक जानना चाहते हैं. डॉ. हर्षवर्धन ने यह आश्वासन दिया कि, कोविड -19 वैक्सीन विकास के बारे में सभी जानकारियां सरल और पारदर्शी तरीके से प्रदान की जाएंगी.

ICMR के कोविड -19 वैक्सीन पोर्टल के बारे में

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, ICMR का वैक्सीन पोर्टल भारत के साथ-साथ विदेशों को भी कोरोना वायरस वैक्सीन के विकास से संबंधित सारी महत्त्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेगा. इस तरह, हमारे देश के  नागरिक इस टीके के विकास से संबंध में होने वाले नवीनतम विकास और विभिन्न चरणों के बारे में खुद को अद्यतित रख सकेंगे.

icmr covid 19

कोविड -19 के लिए राष्ट्रीय नैदानिक ​​रजिस्ट्री के बारे में

ICMR द्वारा कोविड -19 की राष्ट्रीय नैदानिक ​​रजिस्ट्री, जिसे स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन द्वारा ने ही  लॉन्च किया था, भारत के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कोविड -19 रोगियों के व्यवहार, नैदानिक ​​और प्रयोगशाला जांच, और प्रबंधन प्रोटोकॉल के बारे में सारे महत्त्वपूर्ण आंकड़े/ डाटा एकत्र करेगी.

उचित पोषण और शारीरिक गतिविधि की भूमिका

कोविड -19 के लिए बने इस वैक्सीन वेब पोर्टल और नेशनल क्लिनिकल रजिस्ट्री के शुभारंभ पर, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने दिन-प्रतिदिन के जीवन में उचित पोषण और शारीरिक गतिविधि की भूमिका पर भी प्रकाश डाला, जिसमें कहा गया है कि खराब पोषण की आदतें लोगों खासकर युवा लोगों के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा रही हैं.

डॉ. हर्षवर्धन ने फिट इंडिया मूवमेंट, ईट राइट मूवमेंट और पोशन अभियान जैसी विभिन्न पहलों द्वारा निभाई गई भूमिका की भी सराहना की, ताकि लोगों को स्वस्थ जीवन शैली के बारे में जागरूक किया जा सके.

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने किया ICMR के वैक्सीन वेब पोर्टल और कोविड -19 हेतु राष्ट्रीय नैदानिक रजिस्ट्री का शुभारंभ https://www.icmr.gov.in/

Recent Posts


अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे

Leave a Comment