Shri Mehtaru Ram Dhiwar Utkristh Gov. Higher Sec. School Bathena,Dhamtari

अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे

Mehtaru Ram Dhiwar Utkristh : धमतरी जिले श्री मेहतरू राम धीवर उत्कृष्ट विद्यालय शास. उ.मा. वि. बठेना धमतरी इंग्लिश मध्यम स्कूल की नीव रखी जा रही है यह जिले का  पहला सरकारी  इंग्लिश मीडियम स्कूल होगा.

श्री मेहतरू राम धीवर उत्कृष्ट विद्यालय शास. उ.मा. वि. बठेना धमतरी सोसायटी में अंग्रेजी माध्यम स्कूल

Shri Mehtaru Ram Dhiwar Utkristh Gov. Higher Sec. School Bathena,Dhamtari

यह स्कूल श्री मेट्रो रामनिवास उत्कृष्ट विद्यालय संस्कृत उत्तर माध्यमिक विद्यालय के नाम से जाएगा और यह धमतरी ब्लॉक के बठेना वार्ड,  बस स्टैंड के पास स्थित है

यह स्कूल केंद्रीय और नवोदय विद्यालय की तरह  राज्य में 40 उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूलों की शुरुआत होने जा रही है। रायपुर में तीन स्कूलों को अंग्रेजी माध्यम में बदला जा रहा है।

  • पंडित आरडी तिवारी हायर सेकेंडरी स्कूल आमापारा रायपुर,
  • बीपी पुजारी हायर सेकेंडरी स्कूल राजातालाब
  • शहीद स्मारक हायर सेकेंडरी स्कूल फाफाडीह शामिल हैं।

जो बच्चे अंग्रेजी माध्यम में पढ़ना चाहेंगे उन्हें अंग्रेजी में और जो बच्चे हिंदी माध्यम में पढ़ना चाहेंगे उन्हें हिंदी में पढ़ाने के लिए सेक्शन बनाया जाएगा।

एक जून से इन स्कूलों में दाखिले के लिए प्रक्रिया शुरू होनी है और 16 जून से शैक्षणिक सत्र शुरू करने की तैयारी है। दाखिले के लिए अभिभावकों को प्राचार्य से संपर्क करना होगा।

1 जून से इन स्कूलों में भर्ती प्रक्रिया किया जाना था मगर कोरोना संक्रमण के कारण भर्ती प्रक्रिया शुरू नहीं किया जा  जा सका है 

वर्तमान में इन स्कूलों (Shri Mehtaru Ram Dhiwar Utkristh Gov. Higher Sec. School Bathena,Dhamtari)

में कार्य करने के लिए विभिन्न जिलों में भर्ती प्रक्रिया चल रहा है इसी प्रकार धमतरी जिले में भी सभी विषयों के शिक्षकों की भर्ती हेतु आवेदन निकाला गया है जिसका पात्र अपात्र की सूची जिले की ऑफिशियल वेबसाइट https://dhamtari.gov.in/ पर प्रकाशित किया जा चुका है

Interview for contractual / deputation teacher recruitment will be held from 24.08.2020 to 27.08.2020 in District Panchayat Dhamtari.

इस प्रकार इन  (Shri Mehtaru Ram Dhiwar Utkristh Gov. Higher Sec. School Bathena,Dhamtari) विद्यालयों में बहुत जल्द ही भर्ती प्रक्रिया शुरू किया जाएगा, छत्तीसगढ़ में अभी तक केवल हिंदी मीडियम ही स्कूल है सरकार की तरफ से संचालित किया जा रहा था परंतु वर्तमान शिक्षा व्यवस्था में प्रत्येक जिले में अंग्रेजी माध्यम स्कूल ओपन करना एक सराहनीय कदम जहां पर गरीब बच्चों को भी अंग्रेजी माध्यम में पढ़ने का अवसर प्राप्त होगा कई लोग गरीबी के कारण अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में बच्चों को नहीं भेज पाते थे अतः स्कूलों का ऊपर होने से उन गरीब परिवार के बच्चों को आगे बढ़ने का अवसर प्राप्त  होगा . 

इन स्कूलों की संचालन समिति जिले के निम्नलिखित सदस्य होंगे

  • अध्यक्ष – कलेक्टर
  • सचिव – जिला शिक्षा अधिकारी
  • सदस्य – जिला पंचायत के सीईओ, आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त और स्कूल के प्राचार्य होंगे।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शिक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं। इनमें से एक अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों की योजना है। उत्कृष्ट विद्यालय सभी जिला मुख्यालय, नगर पालिका एवं नगर निगम क्षेत्र में न्यूनतम एक होगा। इस प्रकार पूरे प्रदेश में आगामी शैक्षणिक सत्र में लगभग 40 उत्कृष्ट विद्यालय खोले जा रहे हैं।
Noni Suraksha Yojana Chhattisgarh

छत्तीसगढ़ के निशुल्क प्रशिक्षण संस्थान की जानकारी इस प्रकार है

  1. Baroda RSETI (BSVS) Dhamtari
  2. Baroda RSETI (BSVS) Durg
  3. Baroda RSETI (BSVS) Mahasamund
  4. Baroda RSETI (BSVS) Raipur
  5. Baroda RSETI (BSVS) Rajnandgaon

छत्तीसगढ़ के निशुल्क आवासीय प्रशिक्षण संस्थान आजीविका विद्यालयों की सूची


अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे

Leave a Comment