Aadhaar Card 2021| आधार कार्ड क्या है और कैसे Update करें.

Aadhaar Card [आधार कार्ड] क्या है?

Aadhaar Card क्या है – Aadhaar Card एक विशिष्ट पहचान पत्र है जिसमे भारत सरकार द्वारा जारी किया गया है, aadhaar card 12 अंको का विशिष्ट यूनिक नंबर होता है. जिसे UIDAI भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा जारी किया जाता है.

Aadhaar Card
Aadhaar Card क्या है

आधार कार्ड को सर्वप्रथम भारत में 28 जनवरी 2009 में लागू किया गया था है. आधार कार्ड भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रोद्योगिकी मंत्रालय द्वारा जारी किया किया जाता है. इसका offical website uidai.gov.in है.

आधार कार्ड के उपयोग

  1. पहचान पत्र के रूप में.
  2. Address Proof अर्थात पता के साक्ष्य के रूप में.

पहचान पत्र के रूप में  – आधार कार्ड को हम पहचान पत्र के रूप में पुरे भारत में उयोग कर सकते है, aadhaar card, किसी भी सरकारी कार्यो में Indentity प्रूफ के में कार्य करता है.

पता के साक्ष्य के रूप में – aadhaar card को हम address proof के रूप में पुरे भारत में उपयोग कर सकते है. साथ ही साथ हम आधार कार्ड को किसी भी सरकारी या अन्य कार्यो के लिए भी Address proof के रुप मे उपयोग किया जा सकता है.

आधार कार्ड के लाभ –

  1. किसी भी बैंक में account खोलने के लिए उपयोग में लाया जा सकता है.
    1. यह हमारे लिए address proof का कार्य करता है.
    1. आधार कार्ड एक निजी व्यक्तिगत पहचान पत्र के रूप में भी कार्य में आता है.
    1. आधार कार्ड के माध्यम से ऑनलाइन bank account ओपन किया जा सकता है.
    1. आधार कार्ड सरकारी योजनाओ में लाभदायक है.
    1. aadhaar card होने पर और अन्य दस्तावेज की आवश्यकता लगभग नही की बराबर होती है.

कहा बनाये आधार कार्ड –

पुरे भारत में 0 वर्ष से लेकर सभी उम्र के व्यक्तियों का आधार कार्ड बनाया जा सकता है इसके लिए भारत सरकार द्वारा लोक सेवा केंद्र की तैयार किया गया है जहा पर जाकर आधार कार्ड बनाया जा सकता है.

दस्तावेज –

Aadhaar Card
Aadhaar Card
  1. 0 वर्ष के बच्चो के लिए जन्म प्रमाण पत्र और माता पिता का आधार कार्ड.
  2. 0 वर्ष से अधिक व्यकतियो के लिए अन्य पहचान पत्र जैसे – मतदाता पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, बिजली बिल, निवास प्रमाण आदि.

आधार कार्ड ऑनलाइन verify करना

aadhaar कार्ड को ऑनलाइन update करना

दोस्तों आपको यह जानकारी कैसा लगा, आप हमें निचे कमेंट करके जरुर बताये और आप हमारे वेबसाइट को Home पेज में जा कर लाल कलर के बेल या घंटे को दबा कर सब्सक्राइब कर सकते है और आप हमारे Telegram Channel में भी जुड़े जिससे आपको लेटेस्ट notification मिलता रहेगा साथ ही साथ आप इसे WhatsApp, Facebook सोशल मीडिया प्लेटफार्म में शेयर कर सकते है.

मैं इस ब्लॉग के Founder हूँ. मैं पेशे से EDP & Computer Faculty हूँ, मैंने BCA, MCA और MARD में ज्ञान प्राप्त किया है. मैं इन्ही ज्ञान को Blog के माध्यम से आप लोगो के साथ share करना चाहता हूँ. मैं Technology, Internet, Tally, Computer science और Rural Development से जुड़ी विषयों में रुचि रखता हूँ. आपको इससे जुड़ी जानकारी चाहिए, तो आप यहां बेझिझक पुछ सकते है. हमारा यह मकसद है के इस ब्लॉग से आपको अच्छे से अच्छे जानकारी दे पायें.

Leave a Comment