Baroda RSETI Bhuj Kutch Baroda Swarojgar Vikas Sansthan Free Training

अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे

Baroda RSETI Bhuj, बड़ौदा स्वरोजगार विकास संस्थान भुज कछ  भारत सरकार के द्वारा संचालित प्रशिक्षण संस्थान है।  जिसमें भारत सरकार राज्य सरकार बैंकों की संयुक्त भागीदारी है।

RSETI [आरसेटी] की स्थापना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों के बी. पी. एल. BPL (Below Poverty Line) एवं ग्रामीण गरीब परिवारों के बेरोजगार युवक-युवतियों को निशुल्क आवासीय प्रशिक्षण प्रदान कर स्वरोजगार से जोड़ना है।

जिससे वह अपनी रुचि अनुसार विभिन्न गतिविधियों में प्रशिक्षण प्राप्त कर अपने पैरों पर खड़े होकर आर्थिक रूप से स्वावलंबी बन सके देशभर में लगभग 586 जिलों में जिले के अग्रणी बैंक द्वारा RSETI संचालित किया जा रहा है।

भारत एक विकासशील देश है और देश की आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए सरकार के विभिन्न विभागों द्वारा विभिन्न योजनाएं लागू की गई हैं

वर्तमान में बेरोजगारी देश की मुख्य समस्या है इसलिए सकरी डिवीजन, निजी कंपनियों, राष्ट्रीयकृत और निजी बैंकों आदि जैसे सभी विभागों को रोजगार से बचने के लिए अधिक से अधिक प्रयास करने को कहा गया है राष्ट्रीयकृत बैंकों ने भी इस संबंध में सक्रियता से योगदान दिया है नए उद्यमियों के विकास को बढ़ाने के लिए प्रशिक्षण केंद्र भी स्थापित किए गए हैं ।

Baroda RSETI Bhuj Kuch Baroda Swarojgar Vikas Sansthan

हमारे कच्छ जिले के ग्रामीण बेरोजगार युवाओं के लिए ग्रामीण विकास विभाग ने भारत सरकार के सहयोग से कच्छ के राष्ट्रीयकृत एवं अग्रणी बैंक Bank of Baroda I द्वारा Bhuj (भुजोड़ी) में बड़ौदा स्वरोजगार विकास संस्थान भुज की स्थापना की है।

Baroda RSETI Bhuj

Baroda RSETI Bhuj [ बड़ौदा आरसेटी भुज ], के द्वारा ग्रामीण BPL [बीपीएल] बेरोजगार युवक – युवतियों और स्वयं सहयता समूह की महिलाओं को निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जाता है। Baroda RSETI  bhuj को ग्रामीण विकास विभाग NRLM [Netional Rural Livelihood Mission] जिला पंचायत भुज  और लीड बैंक भुज , बैंक ऑफ़ बड़ौदा भुज   के द्वारा संयुक्त रूप से संचालित किया जाता है।

Bank of Baroda द्वारा स्थापित इस प्रशिक्षण केंद्र में सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार विभिन्न व्यवसाय के लिए निशुल्क प्रशिक्षण दिया जाता है प्रशिक्षण अवधि के दौरान प्रशिक्षुओं को निशुल्क छात्रावास और भोजन की व्यवस्था की जाती है।

इस प्रकार उचित प्रशिक्षण पूरा करने के बाद संस्थान द्वारा प्रमाण पत्र जारी किया जाता है और फिर प्रशिक्षुओं को लगातार दो वर्षों तक आवश्यक मार्गदर्शन प्रदान किया जाता है और योग्य प्रशिक्षुओं को व्यवसाय शुरू करने के लिए ऋण प्राप्त करने में भी मदद मिलती है। एक समूह के रूप में उन्हें आर्थिक गृह उद्योग से अपनी बचत या ऋण को रोकने के लिए संगठन द्वारा कच्छ के हर गांव में मुफ्त प्रशिक्षण भी दिया जाता है।

जिले में बैंक ऑफ़ बड़ोदा का लीड बैंक इसलिए Baroda  RSETI Bhuj के नाम से जाना जाता है लेकिन पूर्व में  Dena RSETI Bhuj  के नाम से जाना जाता था। क्योंकि उस समय देना बैंक का लीड बैंक था, देना बैंक, बैंक ऑफ़ बड़ौदा में विलय होने के कारण अब Dena RSETI Bhuj,  Baroda  RSETI Bhujके नाम से जाना जाता है।

Online Admission in Baroda RSETI Bhuj

http://www.denarsetibhuj.org/Home/Admission

Objective उद्देश्य 

ग्रामीण बेरोजगारी की समस्या को कम करने के लिए ग्रामीण बीपीएल युवक – युवतियों और स्वयं सहायता समूह (SHG – Self Helf Group) के महिलाओं के आवश्यक कौशल प्रशिक्षण [Skill Training] और कौशल उन्नयन सुनिश्चित करने के लिए के रूप में  Baroda RSETI Bhuj  एक समर्पित संस्थान है । युवक/युवतियों और स्वयं सहायता समूह के महिलाओं को स्वरोजगार के प्रति प्रेरित कर उनके Fear of Failiour को हटा कर उन्हें स्वरोजगार की ओर अग्रसर करना Baroda RSETI Bhuj का लक्ष्य है।

Also Read : RSETI Training Center List in pan India?

Baroda RSETI Bhuj  की विशेषताएं 

  • निशुल्क आवासीय प्रशिक्षण
  • प्रशिक्षण के दौरान निशुल्क भोजन
  • निशुल्क छात्रावास
  • कौशल के साथ-साथ सफल उद्यमी के गुण अर्जित करना
  • योग्यता व व्यक्तिगत विकास से संबंधित कार्यक्रम
  • कम अवधि के प्रभावी प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रशिक्षण
  • उपरांत 2 वर्षों तक अनुवर्तन अनुश्रवण
  • कुशल एवं अनुभवी प्रशिक्षक
  • प्रत्येक हितग्राहियों पर विशेष ध्यान
  • प्रत्येक प्रशिक्षण में थ्योरी एवं प्रैक्टिकल
  •  80 से 360  घंटों के NSQF  के अनुरूप प्रशिक्षण
  • सभी प्रशिक्षण में बाजार सर्वेक्षण  की सुविधा
  • प्रशिक्षण उपरांत बैंक ऋण उपलब्ध कराने में सहायता
  • सफल उद्यमियों की सफलता की कहानियों प्रकाशित करना
  • प्रत्येक प्रशिक्षण में सफल उद्यमी द्वारा अपनी सफलता के राज का वर्णन
  • प्रशिक्षण उपरांत सफल हितग्राहियों को सफलता का प्रमाण पत्र
  • Seprate Hostal for Male and Female [महिला और पुरुष के लिए अलग अलग हॉस्टल सुविधा ]
  • Food Facility [ निःशुल्क भोजन सुविधा]
  • Training kit [ निःशुल्क कॉपी, पेन और ड्रेस ]
  • Digital Class Room [डिजिटल क्लास रूम ]
  • High Quality Training [उच्च गुणवत्ता प्रशिक्षण]
  • Free of Cost Training [निःशुल्क प्रशिक्षण सामग्री ]
  • AEBAS बायोमैट्रिक अटेंडेंस।
  • Interaction with Successful Trainees  [सफल उद्यमियों से मुलाकात करना ]
  • Computer Skills [कंप्यूटर स्किल]
  • Communicatin Skills [कम्युनिकेशन स्किल]
  • Good Entrepreneur [उद्यमी बनने की सम्पूर्ण गुण]

प्रशिक्षण के लिए आवेदन –

कार्यालय Baroda RSETI Bhuj बड़ोदा ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संसथान भुज , कार्यालय में प्रशिक्षण के लिए आवेदन किया जा सकता है इच्छुक बेरोजगार युवक-युवती Baroda RSETI Bhuj में व्यक्तिगत और मोबाइल संपर्क कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं प्रशिक्षण हेतु इच्छुक युवक युवतियां अपने साथ चार  फोटो, अंकसूची, आधार कार्ड और बैंक पासबुक और मनरेगा जॉब कार्ड की छायाप्रति साथ लेकर प्रशिक्षण के लिए आवेदन किया जा सकता है

प्रशिक्षण योग्यता

  1. Age : आयु – 18 से 45 वर्ष
  2. Education : शिक्षा –  लिखने पढ़ने योग्य या 5 वी से 12 वी, सभी प्रशिक्षण कोर्स कार्यक्रम में अलग – अलग शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की गयी अपने रूचि अनुसार कोर्स का चयन कर अपने योग्यता जाँच कर प्रशिक्षण प्राप्त किया जा सकता है।
  3. जिले की मूल निवासी हो।
  4. ग्रामीण युवक युवती जिनका आयु 18 से 45 वर्ष तक का हो
  5. प्रशिक्षण हेतु अपनी इच्छा जरूरी है

निशुल्क प्रशिक्षण के साथ भोजन व ठहरने की व्यवस्था स्वरोजगार संबंधी प्रशिक्षण भारत सरकार द्वारा प्रमाणित प्रमाण पत्र अनुवर्तन अनुश्रवण बैंकों से ऋण उपलब्ध कराने में सहायता

आवश्यक दस्तावेज

  1. Aadhar Card [आधार कार्ड]
  2. Passport Size Photo – 4 [स्वयं का 4 पासपोर्ट फोटो]
  3. सामाजिक आर्थिक जातिगत जनगणना 2011 सर्वे सूची में नाम होने संबंधी प्रमाण [उपलब्ध हो तो]
  4. यदि आप बीपीएल परिवार से संबंधित है तो BPL Ration Card बीपीएल या राशन कार्ड के प्रति
  5. स्वयं सहायता समूह के सदस्य होने का प्रमाण [उपलब्ध हो तो]
  6. शैक्षणिक प्रमाण पत्र यदि दसवीं उत्तीर्ण है तो दसवीं कक्षा का प्रमाण पत्र जिसमें जन्मतिथि अंकित हो
  7. महात्मा गांधी नरेगा जॉब कार्ड पिछले वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 35 दिवस कार्य [उपलब्ध हो तो]

प्रशिक्षण शुल्क

Baroda  RSETI Bhuj में प्रशिक्षण के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क देने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह ग्रामीण विकास  विभाग और जिले के लीड बैंक द्वारा संचालित किये जाने वाले निःशुल्क प्रशिक्षण संसथान है जो सभी ग्रामीण  बेरोजगार युवक-युवतियों को उनके हुनर को निखार कर स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है यह प्रशिक्षण पूर्णता निशुल्क है साथ ही इसमें प्रशिक्षण में कॉपी, पेन और ट्रेनिंग ड्रेस निशुल्क प्रदान किया जाता है।

प्रशिक्षण के नियम 

  1. 8 घंटे की क्लास प्रतिदिन ।
  2. प्रतिदिन 10 से 6 तक क्लास।
  3. बायोमैट्रिक मशीन से उपस्थिति अनिवार्य ।
  4. प्रतिदिन प्रार्थना करना।
  5. क्लास से शुरू होने से पूर्व मिली [MILLY – Most Important Lesson Learnt Yesterday] प्रस्तुत करना अनिवार्य।
  6. आरसेटी परिसर में साफ सफाई रखना अनिवार्य।
  7. सही समय में क्लास में उपस्थित होना अनिवार्य।
  8. आरसेटी अभ्यास पुस्तिका का सही उपयोग।
  9. प्रशिक्षणार्थियों के कर्तव्य प्रशिक्षण सीखने हेतु समर्पण अनिवार्य।
  10. प्रशिक्षण में नियमित उपस्थिति अनिवार्य।
  11. प्रमाण पत्र हेतु परीक्षा में सम्मिलित होकर परीक्षा उत्तीर्ण  करना अनिवार्य।
  12. प्रशिक्षण उपरांत [Follow – up] अनुवर्तन में सहयोग।

बैंक ऋण 

Rural Self Employent Training Institute Bhuj : बड़ौदा ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान भुज  द्वारा प्रशिक्षण उपरांत प्रशिक्षित हितग्राहियों को उनके स्वरोजगार स्थापित करने के लिए बैंक के माध्यम से  बैंक लिंकेज कराया जाता है। बैंक लिंकेज के लिए हितग्राहियों को उचित मार्गदर्शन देकर उनके लोन फॉर्म को बड़ौदा आर सेटी  भुज   के द्वारा  संबंधित विभागों में उनके प्रकरण को भेजा जाता है।

साथ ही साथ प्रकरण की फॉलो अप कर हितग्राहियों को जल्द से जल्द बैंक लोन प्रदान  करने हेतु आर सेटी  भुज लगातार प्रयास करती है अगर कहीं भी हितग्राहियों को बैंक लोन लेने में असुविधा होती है तो वहां आर सेटी  में आकर संस्था प्रमुख और अन्य स्टाफ से परामर्श लेकर अपना कार्य आगे बढ़ाते हैं।

इस प्रकार Baroda RSETI Bhuj बेरोजगार युवक-युवतियों को रोजगार की दिशा में अग्रसर करते हैं। बैंक लिंकेज हेतु निम्नलिखित संस्थाओं में ऋण प्रकरण को भेजा जाता है साथ ही  प्रशिक्षण दौरान संबंधित विभाग के अधिकारियों द्वारा बैंक लिंकेज हेतु मार्गदर्शन दिया जाता है जैसे जिला व्यापार उद्योग केंद्र भुज और खादी एवं ग्रामोद्योग केंद्र जिला पंचायत भुज  इत्यादि ।

ये भी जाने :- मुख़्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना में पाए 1 से 25 लाख का लोन, आवेदन पत्र एवं सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करे।

Hand holding 2 सालो तक हैंडहोल्डिंग सपोर्ट 

बड़ौदा ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान भुज द्वारा प्रशिक्षण उपरांत हितग्राहियों को लगातार 2 वर्षों तक हैंड होल्डिंग सपोर्ट दिया जाता है। जिसमें प्रशिक्षण के 60 दिन बाद हितग्राहियों से मुलाकात कर उनकी समस्याओं की जानकारी लेकर जानकारी समस्याओं की हल किया जाता है। जिससे प्रशिक्षित हितग्राही अपना स्वरोजगार शुरू कर सकें साथ ही  हर 60 दिनों के बाद 2 वर्षों तक लगातार हैंड होल्डिंग सपोर्ट दिया जाता है। हितग्राहियों के दुकान, घर मैं आर सेटी  स्टॉप जैसे फैकल्टी, डायरेक्टर उनके घरों में या व्यवसायिक स्थानों में जाकर उनके समस्याओं और व्यवसायिक स्थितियों का जायजा लेते हैं। साथ ही  उनके द्वारा बताए गए समस्याओं का हल करते हैं इस प्रकार बड़ौदा ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान हितग्राहियों को सपोर्ट प्रदान करता है।

Uniuqe Training  Method 

Tower Building Game [टाॅवर निर्माण खेल] – 

प्रशिक्षण दौरान  Baroda  RSETI  Bhuj  द्वारा आत्मनिर्भर, स्वलावलंबी बनाने हेतु एवं डिपेन्डेंसी सिन्ड्रोम (दुसरो के ऊपर निर्भर न रहना) को हटाने के उद्देश्य से Tower Building का Game खिलाया  जाता है।

Ring Toss Game रिंग टाॅस खेल – 

जोखिम क्षमता को विकसित करने हेतु प्रशिक्षण दौरान  Baroda  RSETI  Bhuj द्वारा Ring Toss Game (रिंग टाॅस खेल) रिंग फेकने का खेल जिसमे प्रशिक्षणरत हितग्राहियो को मध्यम  तरह का जोखिम लेना चाहिए यह पाठ सीखया जाता है।

Boat Making Game नाव निर्माण खेल –  

गुणवत्ता एवं समबद्धता हेतु Boat Making Game नाव निर्माण खेल खिलाया जाता है। खेलो के माध्यम से प्रशिक्षुको के मन झिझक को समाप्त कर एक अच्छे व कुशल उद्यमी बनने के गुण को विकसित किया जाता है।

ये पढ़े : टैली ERP हिंदी में सपूर्ण जानकारी।

आवेदन पत्र [Application form for Training]

ये भी जाने   – व्यापार , व्यवसाय कैसे शुरू करे ?

Baroda RSETI Bhuj Training Courses [ कोर्स ]

List of RSETI Training Courses Aligned with NSQF

Also Read: RSETI Training Courses and Training Center. 

 Sl. No.Qualification NameDuration (Hours)Duration (Days)Qualification CodeCategory (I/II/III)
1Homemade Agarbatti Maker8010NARQ30004II
2Resham Kosh Utpadak Udyami8010NARQ30005II
3Dairy Farming and Vermi Compost Making8010NARQ30006I
4Paper Cover, Envelope and File Making8010NARQ30008II
5Commercial Horticulture10413NARQ30017I
6Krishi Udyami10413NARQ30021II
7Soft Toys Maker and Seller10413NARQ30023I
8Sheep Rearing8010NARQ30024II
9Jute Products Udyami10413NARQ30026I
10Poultry8010NARQ30027I
11Papad, Pickle and Masala Powder8010NARQ30028II
12Goat Rearing8010NARQ30029II
13Cultivation of Medicinal and Aromatic Plants8010NARQ30030II
14Rubber Tapping & Processing8010NARQ30031II
15Fast Food Stall Udyami8010NARQ30032II
16Business Correspondent & Business Facilitator8010NARQ30037III
17Debt Recovery Agents10413NARQ30038III
18Piggery8010NARQ30039II
19Commercial floriculture8010NARQ30041II
20Vegetable Nursery Management and Cultivation8010NARQ30043II
21Bee Keeping8010NARQ30044II
22Travel & Tourist Guide8010NARQ30046III
23Mushroom cultivation8010NARQ30047II
24Bamboo & Cane Craft Making10413NARQ30048I
25Gardening and Landscaping8010NARQ30049II
26House Aaya10413NARQ30050II
27Poly Houses & Shade Net Farming8010NARQ30051II
28Photo Farming, Lamination and Screen Printing8010NARQ30054I
29Masonry & Concrete Work24030NARQ30055I
30Installation & Servicing of CCTV Camera, Security Alarm & Smoke Detector10413NARQ30056I
31Pissiculture8010NARQ30059II
32Entrepreneurship Development Programme (EDP) for Micro Entrepreneurs10413NARQ40001III
33Photography and Videography24030NARQ40002I
34Cell phone Repairs and Service24030NARQ40003I
35Beauty Parlor Management24030NARQ40007I
36Welding and Fabrication24030NARQ40009I
37Men’s Tailor24030NARQ40010I
38Vastra Chitra Kala Udyami (Embroidery & Fabric Painting)24030NARQ40011I
39Electric Motor Rewinding & Repair Services24030NARQ40012I
40Costume Jewelry Udyami10413NARQ40013I
41Two Wheeler Mechanic24030NARQ40014I
42LMV Owner Driver24030NARQ40015I
43Gharelu Vidyut Upkaran Seva Udyami24030NARQ40016I
44House Wiring24030NARQ40018I
45Men’s Parlour and Salon Udyami24030NARQ40019I
46TV Technician24030NARQ40020I
47Computerized Accounting24030NARQ40025I
48Women’s Tailor24030NARQ40033I
49Desktop Publishing36045NARQ40034I
50Computer Hardware & Networking36045NARQ40035I
51Candle Making8010NARQ40036II
52Plumbing and Sanitary Works24030NARQ40040I
53Refrigeration and Air-conditioning24030NARQ40042I
54Alluminium Fabrication24030NARQ40052I
55UPS and Battery Making & Servicing24030NARQ40053I
56Carpentry24030NARQ40057I
57Grocery & Kirana Shop486NARQ30058III
58EDP to Persons with Disabilities8010NARQ40060III
59Bank Mitra486NARQ40061III
60General EDP486NARQ40062III
61Training Programme on Financial Literacy for FLCRPs486NARQ40063III

Address of Baroda RSETI Bhuj  [पता]

बड़ौदा स्वरोजगार विकास संस्थान की इकाई संपर्क करें –

Baroda RSETI Bhuj-Kutch
Survey No. 158/2, next to Hiralakshmi Memorial Park,
Village: Bhujodi PIN Code: 370020
Taluko Bhuj-Kutch.

ये पढ़े : टैली ERP हिंदी में सपूर्ण जानकारी।

Conclusion – Baroda RSETI Bhuj

Baroda RSETI Bhuj, द्वारा बेरोजगार युवक युक्तियों को सीधे रोजगार और स्वरोजगार से जोड़ना है।  आरसेटी द्वारा जिले के ग्रामीण बेरोजगार, स्वयं सहायता समूह आदि को निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जा रहा है प्रशिक्षण प्राप्त हितग्राही बताते है की आज वे आरसेटी से प्रशिक्षण प्राप्त कर अपने पैरो में खड़े है और पाने  सहायता कर रहे है।

ये पढ़े : टैली ERP हिंदी में सपूर्ण जानकारी।

Baroda RSETI Bhuj-Kutch
Survey No. 158/2, next to Hiralakshmi Memorial Park,
Village: Bhujodi PIN Code: 370020
Taluko Bhuj-Kutch.

छत्तीसगढ़ के निशुल्क प्रशिक्षण संस्थान की जानकारी इस प्रकार है

  1. Baroda RSETI (BSVS) Dhamtari
  2. Baroda RSETI (BSVS) Durg
  3. Baroda RSETI (BSVS) Mahasamund
  4. Baroda RSETI (BSVS) Raipur
  5. Baroda RSETI (BSVS) Rajnandgaon

छत्तीसगढ़ के निशुल्क आवासीय प्रशिक्षण संस्थान आजीविका विद्यालयों की सूची


अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे

Leave a Comment