CG Bhuiya Naksha Khasra 2021 B1 , P-II , PDF Download नक्शा खसरा छत्तीसगढ़ भुइयां पोर्टल भू-अभिलेख

CG Bhuiya Portal भू अभिलेख विभाग छत्तीसगढ़ शासन द्वारा छत्तीसगढ़ के निवासियों को cg bhuiya naksha khasra- bhu naksha cg, P1, P2 घर बैठे प्राप्त करने हेतु इस पोर्टल का प्रारंभ किया गया है। अगर आप अभी भी B1, P2 नक्शा – खसरा के लिए सरकारी कार्यालयों का चक्कर लगा रहे हैं तो अब आपको इन दस्तावेजों के लिए सरकारी ऑफिसों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। क्योंकि छत्तीसगढ़ भू अभिलेख विभाग bhuiya cg nic in द्वारा इसे संपूर्ण रूप से ऑनलाइन कर दिया गया है। जैसे की हम सबको पता है जमीन के रिकॉर्ड एक अत्यंत महत्वपूर्ण रिकॉर्ड है, जिसके माध्यम से हम विभिन्न प्रकार के सरकारी कार्यों एवं अपने जमीन के प्रमाणीकरण हेतु यह दस्तावेज रखते हैं।

क्या है इस जानकारी में Show

छत्तीसगढ़ भुइयां जिसे हम cg bhuiya के नाम से जानते हैं, यह एक परियोजना जिसके माध्यम से छत्तीसगढ़ में भू अभिलेख का कंप्यूटरीकरण किया गया हैै जिसके माध्यम से छत्तीसगढ़ के निवासियों को भू अभिलेख की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त हो सके यह एक जनकल्याणकारी योजना है जिसके माध्यम से छत्तीसगढ़ के निवासी घर बैठे अपनी जमीन के नक्शा खसरा आदि देख व प्राप्त कर सकता है.
CG Bhuiya Naksha Khasra
bhuiya cg nic in, bhu naksha cg, cg land record,
CG Bhuiya
के माध्यम से हम नाम के अनुसार खसरा, खसरा नंबर से b1 P2 download PDF, जमीन का नक्शा download print की सम्पूर्ण जनकारी प्राप्त करेंगे.

cg bhuiya
CG Bhuiya Naksha Khasra

CG Bhuiya Naksha Khasra

भुइयाँ क्या हैCG Bhuiya, छत्तीसगढ़ राज्य का भू-अभिलेख कंप्यूटरीकरण परियोजना है, इसके दो अंग भुइयाँ व भू-नक्शा हैं. 
परियोजना का नाम भुइयाँ : छत्तीसगढ़ भू-अभिलेख | Bhuiyan : Chhattisgarh Land Records
लाभार्थीछत्तीसगढ़ की मूल निवासी
मंत्रीजय सिंह अग्रवाल
विभागभू-अभिलेख
सुविधानक्शा, खसरा ऑनलाइन उपलब्ध
वेबसाइटbhuiyan.cg.nic.in
सम्पर्क नंबरClick Here
CG Bhuiya Highlight

सीजी भुइया के अंतर्गत इसे दो भागों में बांटा गया है –

  • भुईयां
  • भू नक्शा

भुइयां (Bhuiya)

भुइयां के अंतर्गत खसरा और खाता से संबंधित जानकारी प्राप्त हो सकता है, साथ ही साथ भू नक्शा-खसरा व नक्शा से संबंधित प्रबंधन के लिए तैयार किया गया है. छत्तीसगढ़ के निवासियों को इसके द्वारा khasara P2 और b1 खतौनी देखने की सुविधा प्रदान किया गया है.

cg bhuiya  khasra
cg bhuiya khasra

Bhu Naksha CG

भू नक्शा (Bhu Naksha CG) के द्वारा हम किसी भी जमीन का नक्शा, नकल देख सकते हैं.

Bhu Naksha CG जब हम जमीन क्रय करते हैं उस समय हमें पेपर के माध्यम से ड्रा किया हुआ नक्शा प्राप्त होता है, लेकिन कई बार यह गुम जाता है यह किसी कारणवश प्राप्त नहीं हो पाता है। तो इस समस्या के समाधान के लिए छत्तीसगढ़ भू अभिलेख विभाग द्वारा cg bhuiya naksha khasra portal के माध्यम से ऑनलाइन आपके जमीन का नक्शा (cg land record) प्राप्त करने की सुविधा दिया गया है, इसके लिए आपको पटवारी व तहसील ऑफिस में चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है आप घर बैठे ही अपनी जमीन का नक्शा प्राप्त कर सकते हैं।

cg bhu naksha में हमारे गांव में उपस्थित सभी जमीनों का नक्शा दिखाई देता है जिसमें सभी जमीनों का खसरा नंबर दिया होता है जिसके माध्यम से हम अपनी जमीन का पहचान कर पाते हैं।

bhu naksha cg
cg bhuiya naksha – bhu naksha cg

भुईयां पोर्टल क्या है

भुईयां पोर्टल क्या है – भुईयां पोर्टल में सभी भू अभिलेख रियल टाइम के आधार पर उपलब्ध है एवं भुइया पोर्टल के अंतर्गत भू अभिलेख पंजीयन के साथ एकीकरण किया गया है, पंजीयन विभाग द्वारा भूमि के पंजीयन का विवरण भुइया पोर्टल प्रेषित किया जाता है तथा नागरिकों द्वारा भी ऑनलाइन आमंत्रण हेतु आवेदन किया जा सकता है। नामांतरण की प्रक्रिया प्रारंभ करने के लिए संबंधित कार्यालय में नागरिकों की उपस्थिति अनिवार्य नहीं है।

CG Bhuiya

भुइया पोर्टल के माध्यम से हम विभिन्न प्रकार के जमीनों से जुड़े लाभ प्राप्त कर सकते हैं इसके अंतर्गत हम अपने जमीन के b1, P2, नक्शा – खसरा ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। साथ ही साथ अपने जमीन संबंधी रिकार्डो में सुधार के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं, इसके लिए हमें तहसील कार्यालय या भू अभिलेख विभाग में जाने की आवश्यकता नहीं है हम घर बैठे भुइया पोर्टल के माध्यम से आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं।

फॉर्म B-I किश्तबंदी क्या है?

फॉर्म B-I किश्तबंदी क्या है – यह एक जमीन का आधिकारिक रूप से कानूनी दस्तावेज है जिसके माध्यम से भूमि के स्वामी अपने भूमि का अधिकार रखता है। इसे सरकारी शब्दों में फॉर्म बी-1 किश्तबंदी खतौनी आसामीवार कहा जाता हैं।

b1 खसरा में जमीन में उगाई जा रहे फसलों की जानकारी उपलब्ध होती है साथ ही साथ भूमि स्वामी का नाम, खसरा नंबर, जमीन का क्षेत्रफल, पटवारी हल्का नंबर एवं अन्य सभी जानकारी हमें इस दस्तावेज से प्राप्त हो जाती है।

फॉर्म P-II खसरा क्या है?

फॉर्म P-II खसरा क्या है? P2 खसरा एक विवरण है, जिसके माध्यम से हमें भूमि स्वामी का विवरण प्राप्त होता है। इसके द्वारा भूमि स्वामी द्वारा लिए गए ऋण की जानकारी, जमीन का ब्योरा और फसल के विवरण हमें प्राप्त होता है, साथ ही साथ खसरा नंबर, क्षेत्रफल कब्जे दार का विवरण इत्यादि की जानकारी हमें इस पुस्तिका से प्राप्त होता है।

फॉर्म P-II खसरा खंड I : CG Bhuiya

फॉर्म P-II खसरा खंड I में जमीन में लिए जा रहे फसल की जानकारी होती है, जिसे हम खसरा पांचसाला खंड 2 फसल विवरण के नाम से जानते हैं।इस दस्तावेज में प्रतिवर्ष फसल की जानकारी प्राप्त होती है। इसके अंतर्गत जमीन का खसरा नंबर, क्षेत्रफल, कब्जे दार का नाम, क्षेत्रफल जिसमें वर्ष के दौरान फसल उगाई गई, फसल का नाम, क्षेत्रफल 2 फसली, क्षेत्रफल आदि का विवरण होता है।

इसके अलावा इसमें bank से लिए गए लोन की विवरण होता है जिसके माध्यम से यह ज्ञात होता है की ऋण पुस्तिका धारी ऋण प्राप्त किया है कि नहीं।

फॉर्म P-II खसरा खंड II : CG Bhuiya

फॉर्म P-II खसरा खंड II में जमीन में लिए जा रहे पूर्व वर्ष फसल की जानकारी होती है, जिसे हम खसरा पांचसाला फसल विवरण के नाम से जानते हैं। इस दस्तावेज में पूर्ववर्ष फसल की जानकारी प्राप्त होती है। इसके अंतर्गत जमीन का खसरा नंबर, क्षेत्रफल, कब्जे दार का नाम, क्षेत्रफल जिसमें वर्ष के दौरान फसल उगाई गई, फसल का नाम, क्षेत्रफल दोफसली, क्षेत्रफल आदि का विवरण होता है।

इस दस्तावेज में किसान के द्वारा दिए हुए फसल ऋण का विवरण होता है जो कि आपके ऋण पुस्तिका में अंकित होता है।

CG Bhuiya Portal के लाभ

भूमि संबंधित जानकारी

  • खसरा विवरण प्राप्त किया जा सकता है.
  • भू-स्वामी परिवर्तन हेतु शुल्क.
  • अभिलेख सुधार की वर्तमान स्थिति को देखा जा सकता है.
  • भूमिस्वामी / दुरुस्ती दिनांक वार खसरा विवरण देखा जा सकता है.
  • असर्वेक्षित एवं वन ग्राम के फसल विवरण देखा जा सकता है.
  • अपने भूमि के नक्शा देखा जा सकता है.
  • नजूल संधारण खसरा से संबधित भूमि विवरण देखा जा सकता है.
  • परिवर्तित भूमि संधारण खसरा से संबधित भूमि विवरण देखा जा सकता है.

ऑनलाइन आवेदन – CG Bhuiya

  • अभिलेख दुरुस्ती हेतु ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है.
  • डिजिटल हस्ताक्षरित B-I/P-II आवेदन किया जा सकता है.

खसरा वार नोटिस व इश्तेहार CG Bhuiya

ग्रामवार प्रतिवेदन – CG Bhuiya

  • पंजीयन खसरों का ब्यौरा
  • फसल वार क्षेत्राच्छादन रिपोर्ट
  • भूस्वामी वार फसल क्षेत्राच्छादन रिपोर्ट
  • कृषि खातेदार जिनके द्वारा फसल ली गई है
  • नामांतरण पंजी प्रिंट
  • नामांतरण सूची

खसरा नाम अनुसार

छत्तीसगढ़ में अगर आपका जमीन है और आपके पास खसरा नंबर नहीं है एवं इससे संबंधित दस्तावेज भी उपलब्ध नहीं है तो आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि छत्तीसगढ़ भू अभिलेख cg bhuiya द्वारा आप खसरा नाम के अनुसार भी हम निकाल सकते हैं इसके लिए आपको नीचे दिए हुए प्रक्रिया को पूर्ण तरीके से फॉलो करना है जिससे आपको आपका खसरा नंबर प्राप्त हो सकता है साथ ही साथ नक्शा खसरा b1 B2 भी आप प्राप्त कर पाएंगे तो चलिए चलते हैं नाम से खसरा कैसे निकाले?

बी-I खतौनी/पी-II खसरा रिपोर्ट PDF डाउनलोड : CG Bhuiya

1) CG Bhuiyan Chhattisgarh Land Records की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ.

CG bhuiya nakal, naksha, khasra निकालने के लिए हमें सबसे पहले भुइया छत्तीसगढ़ भू अभिलेख की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा इसके लिए हमें www.bhuiya.cg.nic.in पर जाना होगा.

cg bhuiya

2) नागरिक सुविधा menu पर क्लिक करें.

अब हमें सीजी भुइया वेबसाइट में नागरिक सुविधा का मेनू दिखाई देगा जिसे क्लिक करने पर विभिन्न प्रकार के विकल्प दिखाई देंगे उसमें से हमें खसरा विवरण ऑप्शन पर क्लिक करना जैसे कि आप मुझे देख पा रहे हैं.

bhuiya cg

3) खसरा विवरण पर क्लिक करें.

खसरा विवरण विकल्प क्लिक करने पर हमारे सामने इस प्रकार का स्क्रीन प्रदर्शित होगा जिसमें हमें निम्नांकित जानकारी भरना है, सभी जानकारी सही-सही भरें तभी हमें सही जानकारी प्राप्त हो पाएगा।

खसरा विवरण
खसरा विवरण

4) जिला का चयन करें.

खसरा विवरण पर क्लिक करते हैं हमें सबसे पहले जिला का चयन करना है। इस विकल्प पर क्लिक करते ही हमारे सामने छत्तीसगढ़ के सभी जिलों की सूची प्राप्त हो जाएगा जिसमें हमें जिस जिले का जमीन का नक्शा खसरा नकल निकालना है उनका चयन करें।

5) तहसील का चयन करें.

तहसील का चयन करें इस विकल्प पर क्लिक करते ही हमारे सामने जिले के सभी तहसील दिखाई देंगे ध्यान देने वाली बात यह है कि हमारा जमीन जिस तहसील में है उसी का चयन किया जाना है जिससे कि हमें नक्शा खसरा प्राप्त हो सके ।

6) ग्राम का चयन करें.

अब हमें अपने ग्राम का चयन करना है अर्थात कहने का अर्थ यह है कि यह गांव में हमारा जमीन है उस ग्राम का चयन करना है ना कि हम जहां पर रह रहे हैं उसका कृपया संभल कर गांव का चयन करें।

7) खसरा वार या नाम वार विकल्प चयन करें.

अब सीजी भुईयां में नक्शा खसरा देखने के लिए हमें दो प्रकार का विकल्प दिखाई देगा पहला खसरा वार और दूसरा नामवार।

अगर हमारे पास जमीन का खसरा नंबर उपलब्ध है तो हमें खसरा बार ऑप्शन पर क्लिक करना होगा अन्यथा हमारे पास खसरा नंबर उपलब्ध ना होने पर नामवार ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इससे फायदा क्या होगा कि हम अपने नाम से अपने जमीन का रिकॉर्ड नक्शा खसरा प्राप्त कर सकते है।

8) खसरा क्रमांक दर्ज करें..

अगर आप खसरा बार विकल्प का चयन किए हैं तो आपको खसरा दर्ज करें के सामने बनी हुई बॉक्स में अपने जमीन का खसरा नंबर डालना है। और

यदि आपने नामवार विकल्प का चयन किया है तो आपको आपके जमीन की ऋण पुस्तिका में अंकित या जो नाम आपको याद है, नाम को हिंदी में टाइप करना है।

8) देखे बटन को क्लिक करें.

खसरा नंबर दर्ज करने या नाम से सर्च करने हेतु देखे बटन पर क्लिक करना है, बटन पर क्लिक करते ही हमारे सामने हमारे जमीन का रिकॉर्ड दिखाई देने लगता है जिसमें सबसे पहले हमें सामान्य जानकारी प्राप्त होती है जिसमें जमीन के खसरा क्रमांक, खसरा क्रमांक व रकबा, उड़ान खसरा, नक्शा देखें, खसरे में शामिल संपत्ति का विवरण, खसरे में पूर्व पंजीयन दियो रे आदि उपलब्ध होते हैं.

खसरा विवरण

9) नक्शा देखे बटन को क्लिक करें.

सामान्य जानकारी के अंतर्गत हमें नक्शा देखें का विकल्प दिखाई देगा, जिसे क्लिक करते ही हमारे जमीन का खसरा नक्शा दिखाई देगा जैसे कि आप नीचे देख पा रहे हैं। इस नक्शा खसरा में ग्राम का नाम, राजस्व निरीक्षक मंडल, तहसील और जिला का नाम अंकित होता है साथ ही साथ नीचे की ओर खसरा नंबर और जमीन के मालिक का जानकारी अंकित रहता है।

bhu naksha cg
CG Bhuiya Naksha Khasra

10) CG Bhuiya डिजिटल हस्ताक्षरित खतौनी-BI नक़ल PDF Download करें.

सीजी भुइया के अंतर्गत डिजिटल खतौनी b1 नकल डाउनलोड करने के लिए सामान्य जानकारी के नीचे आने पर हमें डिजिटल हस्ताक्षरित खतौनी b1 नकल पीडीएफ डाउनलोड करें क विकल्प दिखाई देगा, जिसमें हमें अपनी जमीन का दस्तावेज संख्या पर क्लिक करना होगा क्लिक करते ही हमारे फॉर्म b1 डाउनलोड हो जाएगा।

CG Bhuiya Naksha Khasra
CG Bhuiya Naksha Khasra

11) CG Bhuiya डिजिटल हस्ताक्षरित खसरा-PII PDF Download करें.

सामान्य जानकारी के अंत में हमें डिजिटल हस्ताक्षरित खसरा पीटो डाउनलोड करने के लिए हमें अपने जमीन के दस्तावेज क्रमांक पर क्लिक करना होगा क्लिक करते ही हमारा P2 खसरा डाउनलोड हो जाएगा।

उपरोक्त दिए हुए प्रक्रिया का पालन करते हुए हम सीजी भुईयां का ऑफिशियल वेबसाइट से अपने जमीन का निशुल्क घर बैठे नक्शा खसरा प्राप्त कर सकते हैं। ऊपर दिए हुए स्टेप को स्टेप बाय स्टेप करें और सभी जानकारी को सही सही भरे तभी आपको आपका जमीन का नक्शा खसरा प्राप्त हो पाएगा।

Cg naksha khasra Kaiser nikale

CG Naksha Khasra

CG Naksha Khasra / cg bhuiya naksha Online / bhu naksha cg कैसे निकाले की प्रक्रिया इस प्रकार है –

  1. Offical website bhunaksha.cg.nic.in पर जाएँ.
  2. जिला का चयन करें.
  3. तहसील का चयन करें.
  4. RI का चयन करें.
  5. ग्राम का चयन करें.
  6. Plot की जनकारी देखे.
  7. खसरा नक्शा पर क्लिक करके अपने जमीन naksha देखे.
  8. खसरा विवरण पर क्लिक करके अपने जमीन का khasra देखे.
CG Naksha Khasra
CG Naksha Khasra

ऑनलाइन आवेदन डिजिटल हस्ताक्षरित BI (खतौनी) व PII (खसरा) प्राप्त करने हेतु Online Application CG Bhuiya

bhu naksha cg, cg bhu naksha, cg land record, B I, P II Naksha Khasra Online Application

  • अधिकारिक वेबसाइट bhuiyan.cg.nic.in पर जायेंगे.
  • आवेदन मेनू पर जायें.
  • डिजिटल हस्ताक्षरित B-I/P-II आवेदन विकल्प का चयन करें.
  • ग्राम चुने या ग्राम का क्रमांक दे.
  • जिला का चयन करें.
  • तहसील का चयन करें.
  • अब ग्राम का चयन करें.
  • खसरा वार या नाम वार विकल्प का चयन करें.
  • खसरा क्रमांक प्रविष्ट करें या खसरा क्रमांक चुनें विकल्प का चयन करें.
  • खोजे बटन को क्लिक करें.
  • जमीन के मालिक का नीचें जानकारी को मिलान करें.
  • बी-I खतौनी रिपोर्ट या पी-II (खसरा) रिपोर्ट विकल्प का चयन करें.
  • नाम भरें.
  • मोबाइल नंबर और email की जानकारी भरें.
  • Reprot बटन पर क्लिक करें.
  • B-I pdf फाइल डाउनलोड करें
Online Digital B1, PII Naksha Khasra
Online Digital B1, PII Naksha Khasra

CG Bhuiya खतौनी B-I में नाम संशोधन कैसे करें?

खतौनी B-I में नाम संशोधन कैसे करें? – B-I नक्शा खसरा में नाम सुधार या संसोधन करने के लिए हमें निम्नलिखित प्रक्रिया को अपनाना होगा –

CG Bhuiya bhuiyan.cg.nic.in पर जायें.

अगर आप अपने खतौनी नकल में नक्शा खसरा में सुधार करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले हमें सीजी भुइया की ऑफिशियल वेबसाइट bhuiyan.nic.in पर जाना होगा।

cg bhuiya

आवेदन पत्र मेनू में जाएँ.

ऑफिशियल वेबसाइट में जाने के बाद हमें आवेदन पत्र का मेनू दिखाई देगा जिसे हमें क्लिक करना होगा।

अभिलेख दुरुस्ती हेतु ऑनलाइन आवेदन विकल्प पर क्लिक करें.

Cg bhuiya के वेबसाइट पर जाते ही हमें अभिलेख दुरुस्ती हेतु ऑनलाइन आवेदन का विकल्प दिखाई देगा जिसे हमें क्लिक करना होगा। इस विकल्प पर क्लिक करते ही हमें नक्शा खसरा में सुधार के लिए आवेदन पत्र प्रदर्शित होगा। जिसे हमें संपूर्ण रूप से भरना है।

नामांतरण का आधार का चयन करें.

अब आपके सामने B1 P2 Naksha Khasra मैं सुधार के लिए फॉर्म फॉर्म जिसमें होगा जिसमें हमें नामांतरण का आधार मैं अन्य विकल्प का चयन करना है।

नामांतरण कारण का चयन करें.

नामांतरण के कारण चयन करने हेतु हमें बहुत सारे विकल्प दिखाई देंगे जिसमें हमें सामान्य त्रुटि सुधार पर क्लिक करना है अगर आपको खाता संशोधन बंटवारा, वसीयतनामा व अन्य कार्य हेतु विकल्प का चयन करना होगा।

CG Bhuiya दस्तावेजों की सूची देखें.

अब हमें त्रुटि सुधार हेतु आवश्यक दस्तावेजों की सूची दिखाई देगा जिसमें आवेदक का आवेदन पत्र, ऋण पुस्तिका और आधार कार्ड अनिवार्य रूप से इस प्रक्रिया में लगेगा।

नामांतरण सम्बंधित दस्तावेज अपलोड करें.

अब अगली स्टेप में हमें नामंत्रण संबंधी दस्तावेज PDF file 2 mb size मैं अपलोड करना होगा, सभी दस्तावेज को पीडीएफ फाइल फॉर्मेट में स्कैन करके हमें पहले से रखना होगा और ध्यान ध्यान रखें की फाइल का साइज 2 एमबी से अधिक नहीं होना चाहिए।

जिला, तहसील, ग्राम का चयन करें.

अब हमें अपने ज़िले, तहसील और ग्राम का चयन करना होगा। ध्यान रखें केवल जिस जिले तहसील और ग्राम में आपका जमीन स्थित है उसी का चयन करेंगे तभी हमें सही नक्शा खसरा b1 P2 प्राप्त हो पाएगा।

जमीन का खसरा नंबर दर्ज करें.

अब हमें जमीन का खसरा नंबर दर्ज करना होगा इस विकल्प पर क्लिक करते ही आपको आपके गांव के पूरे जमीनों का खसरा नंबर प्रदर्शित होगा जिसमें से केवल आपको अपने खसरा नंबर का चयन करना है।

खाते में मौजूद सभी खसरे का चयन करें.

हमें अपने खाते में मौजूद विभिन्न खतरे नंबर में से जिस खसरे नंबर का नामांतरण त्रुटि सुधार करना है उनका हमें यहां पर चयन करना होगा।

वर्तमान भूमिस्वामी की जानकारी प्रदर्शित होगा.

अब आपको खसरा नंबर चेंज करने के बाद वर्तमान भूमि स्वामी का जानकारी प्राप्त होगा, जिसे हमें बदलाव करने से पूर्व चेक करना अनिवार्य है।

प्रस्तावित भूमिस्वामी की जानकारी

नाम –

अब आपको अपने cg bhuiya naksha khasra (bhu naksha cg) नकल P1 P2 में आवश्यक बदलाव करने हेतु सही नाम यहां पर आपको भरना है।

नाम(पिता/पति)

यहां पर अपने पिता पति का नाम भरे।

लिंग

यहां पर आवेदित का लिंग का चयन करना है

पता

पता में आपको आधार कार्ड के अनुसार सही रूप से सही सही भरे।

मोबाइल नंबर

यहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर भरना होगा जोकि हमेशा आपके पास रहे क्योंकि इसमें आपको नक्शा खसरा से संबंधित दस्तावेज के लिए ओटीपी और अन्य सूचना प्राप्त होगा।

वर्ग

अपने वर्ग का चयन करें जैसे अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जनजाति एवं अनुसूचित जाति।

जाति

यहां पर आपको अपने जाति दर्ज करना है।

आधार क्रमांक

अब अंत में आपको अपना 12 अंकों का आधार कार्ड दर्ज करना है।

प्रस्तावित भू स्वामी का नाम जोड़े.

अब अंतिम चरण में हमें सभी जानकारियों को सही-सही भरने के पश्चात नीचे दिए हुए बटन प्रस्तावित भूमि को भूमि स्वामी जोड़ें बटन को प्रेस करना है।

OTP भरें.

अब हमें अपने मोबाइल नंबर भरना होगा फिर OTP प्राप्त करें बटन को दबाये।

जैसे ही हम बटन को दबाएंगे हमारे मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड आएगा जिसे नीचे दिए हुए बॉक्स में भरना है।

जमा करें.

इस प्रकार सभी जानकारियों को भर कर अंत में सभी जानकारियों को सुरक्षित रूप से जमा कर दें और आपको कुछ समय बाद आपके द्वारा किए गए त्रुटि सुधार आपके नक्शा खसरा b1 में कर दिया जाएगा।

उपरोक्त दिए गए सभी चरणों को पूरा करने के बाद आप अपने जमीन से जुड़े हुए गलतियों या त्रुटियों सुधार किया जा सकता है.

ऑनलाइन आवेदन पूरा करने के बाद हमें ई-पंजीयन आई.डी.नं. प्राप्त होता है – उदाहरण के रूप में E-Registration ID Number – CG4569895689.

अभिलेख दुरुस्ती / संशोधन की वर्तमान स्थिति

application status cg bhuiya
application status cg bhuiya

cg bhuiya portal – bhu naksha cg में अभिलेख दुरुस्ती / संशोधन ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरने के बाद हमें ई-पंजीयन आई.डी.नं. प्राप्त होगा जिसके आधार पर हमें application status प्राप्त कर सकते है. तो चलिए चरणबद्ध रूप से जानते है –

अभिलेख दुरुस्ती / संशोधन की वर्तमान स्थिति
अभिलेख दुरुस्ती / संशोधन की वर्तमान स्थिति
  • सबसे पहले revenue.cg.nic.in के offical वेबसाइट पर जाएँ, offical website में जाने के लिए यहाँ क्लिक करें.
  • अभिलेख दुरुस्ती की वर्तमान स्थिति विकल्प का चयन करें.
  • अपने जिला का चयन करें.
  • अपने तहसील का चयन करें.
  • अपने ग्राम का चयन करें
  • ऑनलाइन प्राप्त ई-पंजीयन आई.डी.नं. भरें.
  • Search विकल्प पर क्लिक करें.
  • इस प्रकार हम अपने bhuiya में सुधार / अभिलेख दुरुस्ती / संशोधन की वर्तमान स्थिति की जानकारी प्राप्त कर सकते है.

जमीन खाता विभाजन (बटवारा) CG Bhuiya ऑनलाइन आवेदन कैसे करें.

  • छत्तीसगढ़ भुइया के वेबसाइट bhuiya.cg.nic.in पर जायें.
  • आवेदन पत्र मेनू में जाएँ.
  • अभिलेख दुरुस्ती हेतु ऑनलाइन आवेदन विकल्प पर क्लिक करें.
  • नामांतरण का आधार का चयन करें.
  • नामांतरण कारण का चयन करें.
  • दस्तावेजों अपलोड करें –1. आवेदक का आवेदन, 2. B-1 की कॉपी, 3. पटवारी द्वारा तैयार फर्द बंटवारा एवं नक्शा.
  • जिला, तहसील, ग्राम का चयन करें.
  • जमीन का खसरा नंबर दर्ज करें.
  • खाते में मौजूद सभी खसरे का चयन करें.
  • प्रस्तावित भूमिस्वामी की जानकारी
  • नाम दर्ज करें।
  • नाम(पिता/पति) दर्ज करें।
  • लिंग दर्ज करें।
  • पता दर्ज करें।
  • मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • वर्ग दर्ज करें।
  • जाति दर्ज करें।
  • आधार क्रमांक दर्ज करें।
  • प्रस्तावित भू स्वामी का नाम जोड़े.
  • OTP भरें.
  • जमा करें.

पूर्व भूस्वामी की जानकारी कैसे प्राप्त करें?

पूर्व भूस्वामी की जानकारी कैसे प्राप्त करें? – दोस्तों अगर आप अपने जमीन, भुइया के पहले के जमीन मालिक के नाम जानना चाहते है तो आपको यह जानकारी cg bhuiya पोर्टल के माध्यम से प्राप्त हो सकता है, तो चलिये जानते है पूर्व भूस्वामी की जानकारी कैसे प्राप्त करें?

  • सबसे पहले हमें cg revenue की offical website में जाना होगा.
  • अब आपके सामने छत्तीसगढ़ राजस्व विभाग भुइया के वेबसाइट ओपन होगा.
  • भुइया के वेबसाइट में अब हमें खसरा के अन्य विवरण देखे का विकल्प का चयन करना होगा.
  • खसरा पांचसाला & खतौनी (B-1) का संक्षिप्त विवरण देखें का विंडो ओपन होगा.
  • आपके सामने तीन विकल्प दिखाई देगा – 1. खसरा व विक्रेता वार, 2. क्रेता व् आदेश अभिलेख दुरुस्ती दिनांक वार 3. पूर्व भूस्वामी.
  • अब हमें पूर्व भूस्वामी विकल्प का चयन करना होगा.
  • पूर्व भूस्वामी की जानकारी का स्क्रीन दिखाई देगा.
  • .

bhuiya cg nic in

यह छत्तीसगढ़ भुइयां का ऑफिशियल वेबसाइट bhuiya cg nic in है, जिसके माध्यम से छत्तीसगढ़ भू अभिलेख विभाग द्वारा संपूर्ण छत्तीसगढ़ के जमीनों के रिकॉर्ड को ऑनलाइन कर लोगों को घर बैठे सुविधा प्रदान करने के लिए तैयार किया गया है. bhuiya cg nic in इसके माध्यम से हम अपने जमीन का नक्शा खसरा विवरण, जमीन का नक्शा विस्तृत रूप से देख सकते हैं इसके अलावा हम डिजिटल हस्ताक्षरित b1 और P2 प्राप्त कर सकते हैं साथी साथ सभी दस्तावेजों को ऑनलाइन डाउनलोड कर पाएंगे।

bhuiya cg nic in जिसे भू अभिलेख द्वारा bhuiyan.cg.nic.in के रूप में जाना जाता है, यह bhuiya cg nic in offical वेबसाइट है जिसके माध्यम से cg भुइया से जुड़े सभी जानकारी प्राप्त कर सकते है.

CG Bhuiya App Download

दोस्तों अगर आप चाहते हैं कि आपके मोबाइल में ही आपको से cg bhuiya – bhu naksha cg का मोबाइल ऐप प्राप्त हो जाए तो आपको सीजी भुईयां मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए निम्नलिखित स्टेप को फॉलो करें-

  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल के प्ले स्टोर पर जाएं.
  • अब प्ले स्टोर में जाकर सर्च पर क्लिक करें.
  • जहां पर आपको cg bhuiya app के नाम से सर्च करना है.
  • अब आपको cg bhuiya app दिखाई दे रहा है, उस पर क्लिक करें और स्टॉल बटन प्रेस करें.
  • इस प्रकार आपका cg bhuiya app download हो जाएगा.

ये भी पढ़े छत्तीसगढ़ के विभिन्न योजनायें-

दोस्तों आपको यह bhuiya cg nic inbhu naksha cg जानकारी कैसा लगा, आप हमें निचे कमेंट करके जरुर बताये और आप हमारे वेबसाइट को Home पेज में जा कर लाल कलर के बेल या घंटे को दबा कर सब्सक्राइब कर सकते है और आप हमारे Telegram Channel में भी जुड़े जिससे आपको लेटेस्ट notification मिलता रहेगा साथ ही साथ आप इसे WhatsApp, Facebook सोशल मीडिया प्लेटफार्म में शेयर कर सकते है.

1 thought on “CG Bhuiya Naksha Khasra 2021 B1 , P-II , PDF Download नक्शा खसरा छत्तीसगढ़ भुइयां पोर्टल भू-अभिलेख”

Leave a Comment