CG Vyapam 2021 : Recruitment, Online Application, Result, Model Answers

छत्तीसगढ़ शिक्षित और कृषि प्रधान प्रदेश है जहां पर विभिन्न प्रकार के college, सरकारी संस्थान उपलब्ध है, जहां पर प्रवेश और भर्ती हेतु परीक्षाओं का आयोजन किया जाना होता है। आज के वर्तमान स्थिति में प्रत्येक प्रतियोगिता प्रतियोगी परीक्षाओं में प्रतिभागियों की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई है जिसके चलते छत्तीसगढ़ शासन द्वारा सन 2005 में cg vyapam का गठन किया गया। सीजी व्यापम के माध्यम से विभिन्न संस्थाओं में प्रवेश परीक्षा और सरकारी संस्थाओं में भर्ती किए जाने हेतु प्रतियोगिता परीक्षा आयोजन किया जाता है।

क्या है इस जानकारी में Show

छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मण्डल  चिकित्सा, आयुर्वेद, इंजीनियरिंग, कृषि महाविद्यालयों, पाॅलीटेक्निक्स में प्रवेश परीक्षा या अन्य कोई परीक्षा जिसे मण्डल के क्षेत्राधिकार के लिए अधिकृत किया गया है उसे सम्पन्न कराने की सम्पूर्ण जिम्मेदारियों को निर्वहन CG Vyapam करेगा।

CG Vyapam सीजी व्यापम
CG Vyapam
मंडल का नाम
छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मण्डल रायपुर
गठन30 जुलाई 2005
मंडल अध्यक्ष डॉ. आलोक शुक्ला , आई.ए.एस.
उदेश्य Entrance Exam, Recruitment, प्रतियोगी परीक्षा या अन्य कोई परीक्षा को सम्पन्न कराने हेतू.
विभागउच्च शिक्षा, तकनीकी  शिक्षा, जनशक्ति नियोजन, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, मंत्रालय
हेल्पलाइन0771-2972780, 8269801982
वेबसाइटvyapam.cgstate.gov.in
ईमेल[email protected]
CG Vyapam Highlights

छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल रायपुर

छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल
छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल

CG Vyampam क्या है?

CG Vyapam छत्तीसगढ़ का एक व्यवसायिक परीक्षा मंडल है जोकि नया रायपुर में स्थित है सीजी व्यापम के द्वारा छत्तीसगढ़ में विभिन्न सरकारी संस्थाओं और विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओं के प्रवेश परीक्षा के साथ-साथ भर्ती परीक्षाओं का आयोजन करने हेतु सीजी व्यापम का गठन किया गया है।

vyapam full form क्या है?

cg vyapam full form हिंदी में छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल होता है और इसे इंग्लिश में Chhattisgarh Professional Examiniation Board कहा जाता है.

Vission

चिकित्सा, आयुर्वेद, इंजीनियरिंग, कृषि महाविद्यालयों तथा पालिटेकनिक्स में प्रवेश पूर्व परीक्षाओं तथा अन्य परीक्षा जिसे इस मण्डल के क्षेत्राधिकार के लिए अधिकृत किया जावे, के आयोजन एवं तत्संबंधी समस्त आवश्यक कार्यवाही एवं व्यवस्था करना.

Mission

छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल का मुख्य मिशन छत्तीसगढ़ के सरकारी संस्थाओं को उत्कृष्ट बनाना है अर्थात सभी संस्थाओं में प्रतिभाशाली व्यक्तियों को भर्ती करके विभिन्न सरकारी संगठनों को सशक्त बनाना है साथ ही साथ विभिन्न सरकारी कॉलेजों में उत्कृष्ट और मेधावी छात्र छात्राओं को व्यापम के माध्यम से प्रवेश परीक्षा के द्वारा उपलब्ध कराना है।

Cg Vyapam Fees

छत्तीसगढ़ व्यवसायिक परीक्षा मंडल द्वारा अलग-अलग वर्गों के लिए अलग-अलग आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है।

CategoryEntrance Exam FeeRecuirtment Exam Fee
General200350
OBC150250
ST/SC100200
Cg vyapam fee structure

Recruitment 2021 – CG Vyapam

सीजी व्यापम द्वारा समय-समय पर विभिन्न भर्तियां और प्रवेश परीक्षा आयोजित किया जाता है वर्तमान समय में निम्नलिखित भर्ती और प्रवेश परीक्षा आयोजित किया जाना है।

Online Application

CG Vyapam Online Applications Process

1) Offical Website cgvyapam.cgstate.gov.in पर जाएँ.

छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल रायपुर के द्वारा जारी कोई भी प्रतियोगी परीक्षा या भर्ती परीक्षा के ऑनलाइन फॉर्म भरने हेतु सबसे पहले हमें cgvyapam.cgstate.gov.in पर जाना होगा.

2) Online Applications पर जाएँ.

सीजी व्यापम के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद हमें नीचे की ओर नोटिस बोर्ड पर ऑनलाइन एप्लीकेशन ऑप्शन दिखाई देगा.

CG Vyapam Online Application
CG Vyapam Online Application

3) सम्बंधित भर्ती परीक्षा 2021 का चयन करें.

छत्तीसगढ़ व्यवसायिक परीक्षा मंडल रायपुर द्वारा समय-समय पर विभिन्न भर्तियों परीक्षा आयोजित किया जाता है जिसमें केवल आपको अपने से संबंधित सम्बंधित भर्ती परीक्षा 2021 पर जाएँ जैसे – छ. ग. राज्य विपणन (मंडी) बोर्ड के अंतर्गत मंडी निरीक्षक एवम् उप निरीक्षक भर्ती परीक्षा 2021(MSI21).

4) Online Application Form पर क्लिक करें.

भर्ती परीक्षा या प्रवेश परीक्षा पर ऑप्शन पर क्लिक करते हैं हमें विभिन्न प्रकार के विकल्प प्राप्त होते हैं जिसमें हमें ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म पर क्लिक करना है, क्लिक करते ही हमें निम्नलिखित जानकारी ऑनलाइन फॉर्म में भरने की आवश्यकता होती है।

1# क्या आप विज्ञापित पद के लिए अपेक्षित अर्हताएं रखते है

जैसे ही हम ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म के ऊपर क्लिक करेंगे सबसे पहले क्वेश्चन हमें क्या आप विज्ञापित पद के लिए अपेक्षित अर्हताएं रखते हैं हां या नही में पूछेगा, तो यहां पर हमें हां ऑप्शन पर क्लिक करना है.

2# Are you CG Domicile ?

यहां पर हमें पूछा जा रहा है कि आप छत्तीसगढ़ के निवासी है या नहीं, तो यहां पर हमें हां ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, क्लिक करते ही आपको ऑनलाइन फॉर्म का पूरा फॉर्म ओपन हो जाएगा।

3# Select Your Category (Caste)

यहां पर हमें अपने कैटेगरी का चयन करना होगा जैसे कि ST, SC, OBC या General.

4# Post Applied For

यहां पर हमें जिस पद परीक्षा के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरा जा रहा है उसका चयन करेंगे कई बार एक विभाग द्वारा सही पदों पर आवेदन आमंत्रित किया जाता है इस स्थिति में हमें केवल अपने शैक्षणिक योग्यता के आधार पर पद का चयन करना चाहिए जिसके लिए हम पात्र हैं.

5# अपना स्वयं का फोटो अपलोड करें।

इस ऑप्शन के द्वारा हमें अपने स्वयं का passport size फोटो अपलोड करना है कई बार हम पासपोर्ट साइज का फोटो हस्ताक्षर दोनों साथ में अपलोड करते हैं।

6# अपना हस्ताक्षर का फोटो भी upload करें

स्वयं का पासपोर्ट साइज फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करने के लिए आपको cg vyapam द्वारा दिया गया फॉर्मेट डाउनलोड करके अपलोड करें।

7# Candidate`s Name

यहां पर candidate का नाम 10th क्लास के अनुसार भरे यहां पर किसी प्रकार की गलती ना करें क्योंकि इसी के आधार पर आपका cg vyapam एडमिट कार्ड और अन्य प्रक्रिया पूर्ण होंगे।

7# Date of Birth

जन्म दिनांक अभ्यर्थी अपना 10th के मार्कशीट के अनुसार पर भरे।

8# Gender

यहां पर अपना जेंडर अर्थात लिंग का चयन करें मेल और फीमेल।

9# Are you Ex-Servicemen

यहां पर पूछा जा रहा है कि आप पूर्व सर्विसमैन है कि नहीं।

10# Are you Person with Disability (PWD)

यहां पर हमें अभ्यर्थी विकलांगता संबंधी जानकारी भरे।

11# Fees

Cg vyapam द्वारा पूर्व निर्धारित फीस के अनुसार यहां पर ऑटोमेटिक आपका फेस की राशि आ जाएगा।

12# Marital Status

यहां पर हमें अपना वैवाहिक स्थिति की जानकारी भरना है इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपको मैरिड ओर अनमैरिड का विकल्प दिखाई देगा, जिसमें आपको अपने कंडीशन के आधार पर ऑप्शन का चयन करना है.

13# Contact Information

यहां पर हमें अपना पत्राचार की संपूर्ण जानकारी भरना है साथ ही साथ मोबाइल नंबर कीवी कीवी जानकारी देना है जिससे कि हमें ऑनलाइन और s.m.s. से जानकारी प्राप्त हो सके.

14# Region-

यहां पर हमें अपना धर्म का चयन करना है जैसे हिंदू , मुस्लिम, सिख औऱ ईसाई।

15# Mobile No.

यहां पर अपना व्यक्तिगत मोबाइल नंबर पर है ध्यान रखें यह बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि आपको इसी के माध्यम से आपके संबंधित पोस्ट की जानकारी प्राप्त होता रहेगा।

16# Exam City

यह पर हमें परीक्षा सेंटर हेतु जिला का चयन करना है इसमें हमें अपनी सुविधानुसार चयन करना चाहिए अर्थात अपने नजदीकी क्षेत्रों का चयन करें जिससे आप को परीक्षा दिलाने में आसानी हो।

17# Declaration

यहां पर आपको cg vyapam के द्वारा पूर्व निर्धारित डिक्लेरेशन प्रपत्र दिखाई देगा जिसमें हमें चेक बॉक्स के ऊपर राइट के निशान लगाना है।

18# I Agree

यहां पर हमें आई अग्रि के सामने बने हुए checkbox mein राइट का निशान लगाएं।

19# Please enter the code shown below

अवंती में हमें दिए हुए कोर्ट को भरना है यह एक सिक्योरिटी कोड होता है।

20# Submit

आप सभी जानकारी को पूर्ण तरीके से भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें यहां अंतिम स्टेट है सबमिट बटन पर क्लिक करते हैं आपका फॉर्म सीजी व्यापम वेबसाइट में ऑनलाइन सबमिट हो जाएगा इसके उपरांत आपको फीस पेमेंट करने के बाद कंफर्म रूप से आपका फॉर्म संबंधित विभाग में आवेदित पद पर फॉर्म जमा हो जाएगा।

Admit Card – cg vyapam

आपके द्वारा भरे गए परीक्षा हेतु ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद निश्चित तिथि के बाद प्रवेश पत्र जारी किया जाता है जो कि आपको cg vyapam के ऑफिशियल वेबसाइट से प्राप्त हो जाएगा।

Model Answers – cg vyapam

online फॉर्म भरने के बाद सीजी व्यापम द्वारा संबंधित परीक्षा का आयोजन ऑफलाइन तरीके से कराया जाता है परीक्षा पूर्ण होने के बाद कुछ दिनों के अंतराल में हमें मॉडल आंसर प्राप्त होता है मॉडल आंसर प्राप्त करने हेतु हमें cg vyapam के ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

Result – CG Vyapam

मॉडल आंसर जारी होने के बाद एक निश्चित अंतराल के बाद आपका रिजल्ट सीजी व्यापम के द्वारा जारी कर दिया जाता है, जिसमें आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से हुए परीक्षा में प्राप्तांक के आधार पर एलिजिबल और नॉट एलिजिबल के रूप में परीक्षा परिणाम जारी किया जाता है जो अभ्यर्थी इलेजिबल होते हैं उन्हें साक्षात्कार अर्थात interview आमंत्रित किया जाता है.

Questions Paper

Cg vyapam के द्वारा पूर्व में हुए परीक्षाओं के प्रश्न पत्र भी जारी किया जाता है जिससे कि नया व्यक्तियों को समझ आ सके कि सीजी व्यापम में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं और उन्हें किस प्रकार तैयारी करना है अगर आपको क्वेश्चन पेपर डाउनलोड करना है तो आपको सीजी व्यापम के ऑफिशियल वेबसाइट vyapam.cgstate.gov.in पर जाना होगा.

अगर पूरे भारत मे निकलने वाले नौकरी जॉब में पूरे जानकारी चाहते तो hindirojgaralert पर विजिट करें।

दोस्तो, CG Vyapam आपको यह जानकारी अच्छा लगा तो नीचे जरूर कमेंट करें और बताएं कि आपको यहां जानकारी आपके लिए उपयोगी रहा कि नहीं रहा और किसी प्रकार की सजेशन आप हमें नीचे दे सकते हैं।

Leave a Comment