Cowin Vaccination Registration online Covid-19,18 से 44 वर्ष तक कैसे करे सम्पूर्ण प्रक्रिया हिंदी में ऑनलाइन पंजीयन अनिवार्य.

Cowin Vaccination Registration online

Cowin Vaccination Registration online भारत सरकार द्वारा कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए संपूर्ण भारत में 1 मई 2021 से टीकाकरण प्रारंभ करने वाले हैं जिसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जाना है जिसमें 18 वर्षों से लेकर 44 साल तक के व्यक्तियों को टीकाकरण किया जाना है कोरना वायरस के बढ़ते हुए प्रकोप को देखते हुए भारत सरकार ने इसे जल्द से जल्द शुरू करने की योजना तैयार किया है जिससे अधिक से अधिक लोगों को टीकाकरण किया जाए और Corona Virus वायरस से बचा जा सके।


अगर आप टीकाकरण के लिए सोच रहे हैं तो आपको यह जानना अनिवार्य है की टीका लगाने हेतु आपको किस प्रक्रिया का पालन करना होगा, टीकाकरण के लिए भारत सरकार ने ऑनलाइन माध्यम से पंजीयन प्रक्रिया अपनाया है जिसमें हमें सर्वप्रथम अपना पंजीयन सरकार के official website cowin.gov.in में कराना होगा।


तो इस पोस्ट में आज हम जानेंगे कि किस प्रकार हम Cowin Vaccination के लिए हम अपना पंजीयन रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन कैसे करा पाएंगे इसकी संपूर्ण जानकारी आपको हिंदी में हम step by step बताएंगे तो आइए जानते हैं ऑनलाइन पंजीयन करने के तरीके किस प्रकार के हैं.

Cowin क्या है ?

Cowin क्या है ? अब आप यह सोच रहे होंगे Cowin क्या है यह एक ऑनलाइन पोर्टल है जिसके माध्यम से भारत सरकार द्वारा एक वैक्सीनेशन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्लेटफार्म तैयार किया गया है जिसके माध्यम से भारत के नागरिक कोविड-19 वैक्सीनेशन हेतु अपना पंजीयन करा सकते हैं साथ ही साथ वैक्सीनेशन की शेड्यूल और वैक्सीनेशन सेंटर की जानकारी प्रदान करने हेतु तैयार किया गया है।

टीकारण हेतु आवश्यक दस्तावेज एवं नियम

  • आधार कार्ड या पैन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • उम्र – 18 से 44 साल तक
  • आरोग्य सेतु Arogya Setu app (ऑनलाइन पंजीयन)
  • Umang (ऑनलाइन पंजीयन)
  • COWIN प्लेटफॉर्म (ऑनलाइन पंजीयन)

Cowin Vaccination Registration online 18+

ऑनलाइन पंजीयन 28 मई को शाम 4:00 बजे से टीकाकरण हेतु पंजीयन प्रारंभ किया जा रहा है अतः टीकाकरण की इच्छुक व्यक्ति निम्नलिखित स्टेप्स का पालन करते हुए अपने पंजीयन ऑनलाइन करा सकते हैं

  1. सर्वप्रथम भारत सरकार के ऑफिसियल वेबसाइट cowin.gov.in मेंे जाये।
  2. वेबसाइट में जाते ही आपको Register /Sign in your self or Register With Arogya Setu का विकल्प दिखाई देगा। जैसे कि आप नीचे देख पा रहे हैं उसे सेलेक्ट या क्लिक करे।
Cowin Vaccination Registration online

3. Register /Sign in your self विकल्प को दबाते हैं आपके सामने नीचे दिए हुए स्क्रीन दिखाई देगा इसमें आपको अपना मोबाइल नंबर भरकर Gate OTP button को दबाना होगा बटन को दबाते है आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी की संख्या प्राप्त होगा ।

Cowin Vaccination Registration online

4. अब हमें हमारे मोबाइल में चार अंको का ओटीपी आया होगा जिसे हमें एंटर ओटीपी में भरना है भरकर आपको वेरीफाई बटन को दबाना है इसके लिए आपको 120 सेकंड का समय दिया जाएगा जिसके अंतर्गत आपको ओटीपी को भरना है।

Cowin Vaccination Registration online

5. अब हमें Register for Vaccination का स्क्रीन दिखाई देगा जिसमें हमें अपना आधार कार्ड या पैन कार्ड सेलेक्ट करना है सेलेक्ट करने के बाद उसके नीचे उसके संख्या को दर्ज करना है उसके बाद आपका नाम दर्ज करना है उसके बाद आपका लिंग महिला या पुरुष की जानकारी भरना है तत्पश्चात आपको आप के आधार कार्ड या पैन कार्ड में दिए हुए जन्मतिथि की जानकारी भरना है।

सभी जानकारी को पूर्ण रूप से भरना अनिवार्य है नही तो आप का पंजीयन नहीं हो पाएगा इसलिए सभी जानकारी को सावधानीपूर्वक सही-सही भरे सभी जानकारी को भरने के बाद Register बटन को दबाएं इस प्रकार आप का पंजीयन सफलतापूर्वक हो जाएगा जैसे कि आप नीचे स्क्रीन में देख पा रहे हैं।

Cowin Vaccination Registration online

आप का पंजीयन होने के बाद आप चाहे तो दूसरों का पंजीयन भी कर सकते हैं आप अधिकतम तीन लोगों का पंजीयन कर पाएंगे इसके लिए आपको Add More बटन पर क्लिक करना होगा जैसे कि आप नीचे स्क्रीन पर देख पा रहे हैं।

Cowin Vaccination Registration online – इसके अलावा आप सीधे आरोग्य सेतु एप और उमंग में भी जाकर वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन पंजीयन करा सकते हैं।

Add More Cowin Vaccination

Cowin Vaccination Registration online

यह कैसे काम करता है?

Cowin Vaccination Registration online

Find Your Nearest Vaccination Center – Cowin Vaccination Registration online

Cowin Vaccination Registration online पोर्टल में आप जाकर अपने नजदीकी कोरोना वायरस टीकाकरण केंद्र का जानकारी प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए आपको cowin. gov.in में जाकर इस ऑप्शन पर सर्च करना होगा इसमें आपको अपना स्थान एड्रेस डालकर गो बटन को प्रेस करते हैं आपके आसपास के टीकाकरण की केंद्र की जानकारी प्राप्त होगी।

क्या करें क्या ना करें – Cowin Vaccination Registration online

  • टीकाकरण के लिए सबसे पहले पंजीयन कराएं।
  • पंजीयन के लिए ऑनलाइन Co-WIN , आरोग्य सेतु एप या उमंग प्लेटफार्म पर पंजीयन करे।
  • एक ही मोबाइल नंबर और एक ही आईडी प्रूफ से पंजीयन करें.
  • टीकाकरण के जाते समय आईडी प्रूफ साथ में रखें.
  • Online पंजीयन जो आईडी प्रूफ दिया गया है वहीं साथ में लेकर जाए.
  • अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्र पर ही जाए।
  • निर्धारित तिथि और समय पर ही टीकाकरण हेतु जाए।
  • 30 मिनट तक टीकाकरण केंद्र पर रहे और किसी प्रकार की समस्या होने पर जानकारी दे।
  • 1123978046, Toll Free – 1075 किसी प्रकार की साइड इफेक्ट होने पर जानकारी इस नंबर पर देवें.
  • सामाजिक दूरी और मास्क लगाए रखें।

दोस्तों आपको यह जानकारी कैसा लगा, आप हमें निचे कमेंट करके जरुर बताये और आप हमारे वेबसाइट को Home पेज में जा कर लाल कलर के बेल या घंटे को दबा कर सब्सक्राइब कर सकते है और आप हमारे Telegram Channel में भी जुड़े जिससे आपको लेटेस्ट notification मिलता रहेगा साथ ही साथ आप इसे WhatsApp, Facebook सोशल मीडिया प्लेटफार्म में शेयर कर सकते है.

1 thought on “Cowin Vaccination Registration online Covid-19,18 से 44 वर्ष तक कैसे करे सम्पूर्ण प्रक्रिया हिंदी में ऑनलाइन पंजीयन अनिवार्य.”

Leave a Comment