Credit Note Entry in Tally | क्रेडिट नोट का एंट्री टैली में कैसे करें Download PDF

Business में Financial और Non-Financial Transaction द्वारा विभिन्न ट्रांजैक्शन किया जाता है, जिसमें से एक है Sales Transaction जिसमें हम अपने व्यवसाय को चलाने के लिए एवं Profit प्राप्त करने के लिए Goods का विक्रय करते हैं, विक्रय करने पर प्राप्तकर्ता द्वारा कुछ Goods खराब या Damage प्राप्त होता है जिसे वापस Supplier को भेजना होता है, जिसका रिकॉर्ड Tally Credit Note Voucher का उपयोग किया जाता है. Credit Note Entry in Tally | क्रेडिट नोट का एंट्री टैली में कैसे करें. credit note entry in tally with gst जिसका उत्तर यह है विक्रय की हुए माल को किसी कारणवश जब वापस आ जाता हैं तो उसका एंट्री हम Credit Note में करते हैं.

तो चलिए चलते हैं Credit Note Entry करने की संपूर्ण प्रक्रिया की जानकारी प्राप्त करते हैं-

Credit Note Entry in Tally
Credit Note Entry in Tally

Credit Note क्या है?

Credit Note एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसे व्यवसाय के लेनदेन के दौरान प्राप्तकर्ता द्वारा सप्लायर को जारी किया जाता है, जिसका उपयोग Sales Return होने पर प्राप्तकर्ता के खातों को Credit करने के लिए किया जाता है जिससे उनके खातों को समायोजित किया जा सके.

Credit Note Entry in Tally

व्यापारिक लेन-देन के दौरान Sales की हुए Goods को किसी कारणवश जब प्राप्तकर्ता द्वारा goods वापस कर दिया जाता है, उस स्थिति में Credit Note entry Tally में किया जाता है जिसके लिए Credit Note Voucher का उपयोग किया जाता है जिसका शॉर्टकट की Ctrl+F9 है.

  1. सबसे पहले F11 Features पर जाएं.
  2. Accounting Features पर क्लिक करें.
  3. Use Debit & Credit Notes को Yes करने होंगे.
  4. Record Credit Note as Invoice Mode को भी Yes करें.
  5. Ctrl+A प्रेस करके Save कर ले.
  6. Gateway fo Tally पर जाए.
  7. Accounting Voucher पर क्लिक करें.
  8. Credit Note Voucher को सेलेक्ट करें या Ctrl+F9 प्रेस करें.
  9. अब As Invoice मोड को क्लिक करें या Ctrl+V प्रेस करें.
  10. Credit Note Entry in Tally करें.

उपरोक्त के माध्यम से आप Tally में Credit Note का Entry कर सकते हैं, दोस्तों यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है की Credit Note की एंट्री करने हेतु सबसे पहले Credit Note को एक्टिवेट करना होगा साथ ही साथ हमें As Invoice मोड का उपयोग करते हुए आसानी से Credit Note का Pass किया जा सकता है.

चलिए उदाहरण के माध्यम से हम Credit Note Entry Tally in Hindi को समझने का प्रयास करते हैं, यहां पर सबसे पहले Sales में कुछ आइटम्स Sales करें जिसके बाद हम उसे Credit Note का उपयोग करते हुए Sales Return का Entry करके आपको दिखाएंगे साथ ही साथ Day Book और Profit & Loss Account के माध्यम से आपको समझाने का प्रयास करेंगे –

Credit Note Voucher Entry in tally with GST

Example 1. Shri Finance Company को 50 प्रिंटर ₹6500 प्रति नग की दर से Sales किया जिसमें 18% जीएसटी लगाया गया.

उपरोक्त उदाहरण में Shri Finance Company को 50 प्रिंटर ₹6500 प्रति नग की दर से Sales किया जिसमें 18% जीएसटी लगाया गया है जिसका एंट्री हमें Sales Voucher में करना होगा.

>> Sales Entry in Tally With GST कैसे करें?

Tally में किसी भी Voucher को Entry करने से पहले हमें Ledger Creation और Stock Item क्रिएट करनी चाहिए तो चलिए ऊपर दिए उदाहरण के लिए हम Ledger निर्माण और Stock Item क्रिएट करते हैं.

>> Tally में Ledger निर्माण कैसे करें?

>> Tally में लेजर का Under Group कैसे जाने?

List of Ledger for Sales Entry

S.NOLedgerUnder Group
1Shri Finance A/cSundry Debtor
2Sales A/cSales Account
3[email protected]%Duties & Taxes
4[email protected]%Duties & Taxes

जैसे जैसे कि हमने ऊपर Ledgers और Ledgers Group तैयार कर लिए अब हम स्टॉक आइटम क्रिएट करके Voucher Entry कर सकते हैं –

Sales  Entry in Tally
Sales Entry in Tally

Credit Note Entry in Tally with GST

Credit Note का Entry टैली में करने के लिए सबसे पहले हमने Sales Voucher पर एंट्री कर लिया अब हम उसी उदाहरण का Example लेते हुए Sales Return का Entry Credit Note Voucher में करेंगे.

Example 2. Shri Finance Company को 10 नग प्रिंटर डैमेज प्राप्त होने के कारण वापस किया गया.

उपरोक्त उदाहरण में HP Company द्वारा भेजे गए Printer में से 10 प्रिंटर डैमेज प्राप्त होने के कारण हमें एचपी कंपनी को वापस किया है, जिसका एंट्री हमें Tally में करना होगा जैसे कि हमें अभी तक Knowledge हो गया है की Sales Return होने पर Credit Note Voucher पर एंट्री किया जाना है.

परचेज ट्रांजैक्शन के दौरान हमने सभी प्रकार के Ledger और स्टॉक आइटम क्रिएट कर लिए इसलिए यहां पर दोबारा करने की आवश्यकता नहीं है.

Credit Note Entry in Tally
Credit Note Entry in Tally With GST

Credit Note Entry करने की संपूर्ण जानकारी ऊपर दिया हुआ कृपया समझ ना आने पर दोबारा और पढ़ें.

Day Book after Credit Note in Tally GST

Sales Entry और Credit Note Entry करने के बाद हमारा Day Book में इस प्रकार का Transaction दिखाई देगा जिससे हमें यह समझना है कि हमारे द्वारा किया गया Transaction सही है या नहीं है.

Day Book in Tally
Day Book

Profit & Loss Account after Credit Note Voucher Entry in Tally

Tally में Sales Voucher Entry और Credit Note Entry करने के बाद हमें Report Generate करना होता है जोकि अधिकतर हम Monthly, Half yearly, Quarterly के अंत में या Financial Year के अंत में तैयार करते हैं, जैसे कि आप नीचे Profit & Loss Account देख पा रहे हैं जिसमें हमारे द्वारा Sales Voucher Entry और Sales Return Credit Note Entry किया गया है.

जैसे कि हमने ₹500000 का प्रिंटर एचपी कंपनी से खरीदा हुआ था और ₹50000 का परचेज रिटर्न किया जिसका एंट्री हमने Credit Note वाउचर पर किया है, उसी प्रकार Sales और Sales Return का entry Credit Note Voucher पर किया गया है, जिसका साफ-साफ उदाहरण हम नीचे प्रॉफिट लॉस अकाउंट में देख पा रहे हैं जिससे यह समझ आ रहा है कि हमारे द्वारा किए गए एंट्री स्पष्ट एवं सही है.

profit & loss  in Tally

Profit & Loss Account after Credit Note Entry Tally GST

दोस्तों आशा करता हूं Credit Note Entry in Tally GST के बारे में आपको जानकारी प्राप्त हो गया होगा यदि किसी भी प्रकार का समस्या आता है तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं जिससे आपका सहयोग किया जा सके.

Read More –

  1. Contra Entry in Tally
  2. Receipt Voucher Entry in Tally
  3. Payment Voucher Entry in Tally
  4. Journal Voucher Entry in Tally
  5. Purchase Voucher Entry in Tally with GST
  6. Sales Entry in Tally with GST
  7. Debit Note Entry in Tally with GST
  8. Credit Note Entry in Tally with GST

Tally, MS Excel, MS Word की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे Telegram को ज्वाइन कर लेटेस्ट जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

Leave a Comment