Final Account क्या है, Tally में Balance sheet, P&L Account, Trail Balance कैसे बनाये.

Tally में जितना महत्वपूर्ण Voucher Entry, GST Management, Stock Management, Payroll Management, BRS, Backup and Restore है, उतना ही Final Account Preparation जरूरी है, क्योंकि हमारे द्वारा प्रतिदिन किए जा रहे कार्यों का डाटा Tally में स्टोर रहता है जिसे माध्यम से कंपनी या संस्था की वास्तविक स्थिति की जानकारी प्राप्त होता है, इसलिए आज हम Final Account क्या है, टैली में Balance sheet, Profit & Loss Account, Trail Balance, Final Account in tally की जानकारी प्राप्त करने जा रहे हैं.

Final Account in tally
Final Account

Final Account क्या है?

Final Account एक स्टेटमेंट होता है जिसके द्वारा व्यवसाय में लाभ या हानि हो रहा है उसकी वास्तविक जानकारी प्राप्त करने के लिए फाइनल अकाउंट तैयार किया जाता है.

फाइनल अकाउंट एक निश्चित अवधि या वित्तीय वर्ष के अंत में तैयार किया जाता है,

  1. Profit & Loss Account
  2. Balance sheet
  3. Trading Account
  4. Stock Summary

Final Account in Tally

टैली में फाइनल अकाउंट तीन प्रकार के होते हैं –

  1. Profit & Loss Account (लाभ हानि खाता)
  2. Balance sheet (चिट्ठा)
  3. Trail Balance sheet (तलपट)

Balance sheet in Tally

Balance sheet in Tally : Balance sheet एक वित्तीय विवरण होता है, जो व्यवसाय के दायित्व और संपत्ति (Labilities & Assets) को दर्शाता है, Balance sheet के माध्यम से व्यवसाय के स्वामी को ज्ञात होता है कि हमारे कितने दायित्व है जिसे हमें चुकाना है और कितनी संपत्ति है साथ ही साथ Income Receivable और Expense Payable की जानकारी प्राप्त होता है जिससे कंपनी और व्यवसाय का संचालन अच्छे से किया जा सके.

Tally में बैलेंस शीट का शॉर्टकट “B” भी होता है.

Balance sheet को हम दो भागों में बांट सकते हैं Assets & Liabilities. जिसमें Transaction के अनुसार Assets & Liabilities कैटेगरी में डाटा को इनपुट कर सकते हैं.

Balance sheet Format

Assets Section : Final Account in Tally

  1. Current Assets
  2. Fixed Assets
  3. Good Will
  4. Other Assets

Liabilities Section : Final Account in Tally

  1. Current Liabilities
  2. Payables
Balance Sheet Fortmat
Balance Sheet Fortmat

Profit & Loss Account in Tally

Final Account in Tally : Profit & Loss Account यह एक वित्तीय विवरण है जिसमें व्यवसाय मैं क्रय और विक्रय किए गए निर्देशों का विवरण दर्शाता है, इसके माध्यम से व्यवसाय में हो रहे नागौर हनी का पता चल पाता है.

Tally में Profit & Loss Account शॉर्टकट की “P” भी होता है.

Profit & Loss Account को हम दो भागों में बांट सकते हैं Income & Expenses. जिसमें Transaction के अनुसार Income & Expenses कैटेगरी में डाटा को इनपुट कर सकते हैं.

Profit & Loss Account Format

Income : Final Account in Tally

  1. Sales Account
    1. Sales (+)
    2. Sales Return (-)
  2. Closing Stock
  3. Indirect Income
    1. Discount Received (+)
    2. Interest Received (+)
  4. Other Income

Expenses : Final Account in Tally

  1. Opening Stock
  2. Purchase Account
  3. Indirect Expenses
 Profit & Loss Account Format
Profit & Loss Account Format

Trail Balance Sheet in Tally

Final Account in Tally : Trail Balance Sheet जिसे हिंदी में तलपट कहा जाता है, तलपट का प्रयोग Tally में गलतियों को Find out कर Correct करने के लिए किया जाता है. Trail Balance Sheet (तलपट) में बने एक कंपनी के अंतर्गत बने हुए सभी Ledger Groups को दिखाता है, साथी साथ कौन सा लेजर किस ग्रुप का है यह भी दर्शाता है, जिसके माध्यम से त्रुटियों को पता लगाया जा सकता है.

तलपट Debit एंड Credit Amout को डिस्प्ले करता है, जिसके माध्यम से त्रुटियों को ढूंढ कर Correct कर सकते हैं. Trail Balance Sheet (तलपट) का Shortcut key DT होता है.

Stock Summary in Tally

Final Account in Tally : Stock Summary यह एक विवरण होता है, जिसके द्वारा एक निश्चित अवधि में क्रय (Purchase) और विक्रय (Sales) किया गया Goods की जानकारी प्रदान करता है साथ ही साथ Closing Stock और Opening Stock की जानकारी प्रदान करता है जिसके माध्यम से हमारे Stock Management बहुत अच्छे तरीके से किया जा सकता है.

Tally में Stock Summary का Shortcut Key “S” होता है

दोस्तों आपको यह Final Account in Tally जानकारी कैसा लगा, आप हमें निचे कमेंट करके जरुर बताये और आप हमारे वेबसाइट को Home पेज में जा कर सब्सक्राइब कर सकते है और आप हमारे Telegram Channel में भी जुड़े जिससे आपको लेटेस्ट Notification मिलता रहेगा साथ ही साथ आप इसे WhatsApp, Facebook सोशल मीडिया प्लेटफार्म में शेयर कर सकते है.

यह भी पढ़ें :

Leave a Comment