Inventory Voucher क्या है | Inventory Voucher Entry in Tally ERP 9|इनवेन्टरी वाउचर के प्रकार हिंदी में.

What is voucher क्या है?

Inventory Voucher : Voucher क्या है – Voucher एक प्रकार का लिखित विवरण होता है, जिसमे सभी Financial or Non-Financial लेनदेनो का विवरण होता है. voucher व्यवसाय का महतवपूर्ण भाग है, यह सभी प्रकार के व्यवसाय में Voucher का उपयोग होता है. Tally में हम इसी के अनुसार Voucher Entry किया जाता है.

Voucher के प्रकार –

  1. Accounting Voucher
  2. Inventory Voucher
Inventory Voucher
Inventory Voucher क्या है

Inventory Voucher क्या है?

Inventory Voucher क्या है – जिस तरह Accounting System में Accounting Voucher का काम होता है। उसी तरह इनवेन्टरी वाउचर में होता है, यह प्राप्त अथवा भेजे गए माल/स्टाॅक का Record रखता है.

इसे देखने के लिये Gateway of Tally > Inventory Vouchers पर जाएं।

Inventory Voucher को Activate करना

इनवेन्टेरी वाउचर्स पर कार्य करने हेतु हमें नीचे दिए निर्देशों का पालन करना होगा –

  • Gateway Tally में जाएँ.
  • F11 Feature बटन press करें.
  • F2 बटन press करें या फिर inverntory features को select करें.
  • Integrate Accounts and Inventory को में Yes करें।
  • Enable Purchase Order Procesing – Yes करें।
  • Enable Sales Order Processsing – Yes करें।
  • Use Rejection inward and outward notes – Yes करें।
  • Use Material in and out Vouchers – Yes करें।

इस प्रकार सभी setting करने के बाद ctrl + A बटन press करके सेव कर ले. save करने के बाद आपका inverntory Voucher activate हो जायेगा.

Inventory Voucher : F11 Features Setting
Inventory Voucher : F11 Features Setting

Types of Inventory Voucher in Tally ERP 9 / इनवेन्टरी वाउचर के प्रकार

tally में विभिन्न के इनवेन्टरी वाउचर उपलब्ध है जिसके माध्यम से हम stock managment या inverntory managment कर सकते है.

  1. Receipt Note (Alt + F9)
  2. Delivery Note (Alt+F8)
  3. Rejection Out (Alt+F6)
  4. Rejection In (ctrl+F6)
  5. Stock Journal (Alt+F7)
  6. Physical Stock (Alt + F10)
  7. Sales Order (Alt+F5)
  8. Purchase Order (Alt+F4)

Receipt Note Voucher (रिसीप्ट नोट वाउचर)

Receipt Note Voucher क्या है – यह एक inventory voucher है, जिसके माध्यम से हम purchase के लिए order दिए हुए माल / Goods के प्राप्ति होने पर receipt नोट Entry किया जाता है. Receipt Note में entry करते ह, हमारा stock दिखना प्रारंभ हो जाता है. Receipt Note Voucher का shortcut key Alt + F9 होता है.

Inventory Voucher : Receipt Note Entry
Inventory Voucher : Receipt Note Entry

Delivery Note Voucher

Delivery Note Voucher क्या है – यह एक inventory voucher है, जिसके माध्यम से हम Sales के लिए order प्राप्त होने पर माल / Goods को भेजने के बाद Delivery Note Voucher में Entry किया जाता है. Delivery Note Voucher में entry करते ही हमारा stock कम हो जाता है. Delivery Note Voucher का shortcut key Alt + F8 होता है.

Inventory Voucher : Delivery Note Entry
Inventory Voucher : Delivery Note Entry

Rejection Out Voucher

Rejection Out Voucher क्या है – यह एक inventory voucher है, जिसके माध्यम से हम purchase के लिए order दिए हुए माल / Goods के प्राप्ति होने पर कुछ item damage या किसी अन्य कारन से जब item को वापस किया जाता है. तब Rejection Out Voucher में entry किया जाता है. Rejection Out Voucher में entry करते ही, हमारा stock में से item घट कर दिखना प्रारंभ हो जाता है. Rejection Out Voucher का shortcut key Alt + F6 होता है.

Inventory Voucher : Rejection Out
Inventory Voucher : Rejection Out

Rejection In Voucher

Rejection In Voucher क्या है – यह एक Inventory Voucher है, जिसके माध्यम से हम Sales के लिए order प्राप्त हुए माल / Goods के deliver होने पर कुछ item damage या किसी अन्य कारन से जब item को वापस आता है. तब Rejection In Voucher में entry किया जाता है. Rejection in Voucher में entry करते ही, हमारा stock में से item बढ़ कर दिखना प्रारंभ हो जाता है. Rejection in Voucher का shortcut key Alt + F7 होता है.

Inventory Voucher : Rejection In
Inventory Voucher : Rejection In

Stock Journal Voucher

Stock Journal Voucher क्या है – यह एक inventory voucher है, जिसके माध्यम से हम stock को एक godown से दुसरे godown में stock को transfer करते है.

जैसे की – हमारे पास गोडाउन है पहला home godown और दूसरा office godown जिसमे हम stock रखते है.

Stock Journal Voucher का उपयोग Manufacturing प्रोसेस के लिए भी किया जाता है, जिसमे Raw Material को Finished Goods में transfer किया जाता है. इसके लिए हमें BoM (Bills of Material) option का उपयोग किया जाता है.

Inventory Voucher : Stock Journal
Inventory Voucher : Stock Journal

Physical Stock Voucher

Physical Stock Voucher का उपयोग वास्तविक स्टॉक को रिकॉर्ड करने के लिए किया जाता है, जिसे Verify या Count किया जा सकता है। जब हम हमारे पुस्तकों में लिखे गए stock और physcial स्टॉक मैच नहीं होता है, तब हम difference stock entry हम Physical Stock Voucher में करते है.

Inventory Voucher : Physical Stock
Inventory Voucher : Physical Stock

Sales Order Voucher

Sales Order Voucher क्या है – यह एक inverntory voucher है, जिसके माध्यम से हम Sales के लिए माल / Goods के order प्राप्त होते है, जिसका हम Sales Order Voucher में Entry किया जाता है. Sales Order Voucher में entry करने से stock में कोई अंतर नही दिखता है. Sales Order का Delivery Note Voucher में entry करने पर ही stock कम होता है. Sales Order Voucher का shortcut key Alt + F5 होता है

Inventory Voucher : Sales Order
Inventory Voucher : Sales Order

Purchase Order Voucher

Purchase Order Voucher क्या है – यह एक inverntory voucher है, जिसके माध्यम से हम purchase के लिए माल / Goods के order देते है, जिसका हम Purchase Order Voucher में Entry किया जाता है. Purchase Order Voucher में entry करने से stock में नही दिखता है. Purchase Order का Receipt Note Voucher में entry करने पर ही stock add होता है.Purchase Order Voucher का shortcut key Alt + F4 होता है.

Inventory Voucher : Purchase Order
Inventory Voucher : Purchase Order

Stock Management or Inventory Management – Tally ERP 9 Notes Prime

Tally ERP 9 Notes in Hindi – GST, Voucher Entry, Basic Accounting, Tally PDF

Tally Prime Notes in Hindi, GST, Voucher Entry, PDF Download

Tally erp 9 Practice Book pdf free Download hindi

दोस्तों आपको यह जानकारी कैसा लगा, आप हमें निचे कमेंट करके जरुर बताये और आप हमारे वेबसाइट को Home पेज में जा कर लाल कलर के बेल या घंटे को दबा कर सब्सक्राइब कर सकते है और आप हमारे Telegram Channel में भी जुड़े जिससे आपको लेटेस्ट notification मिलता रहेगा साथ ही साथ आप इसे WhatsApp, Facebook सोशल मीडिया प्लेटफार्म में शेयर कर सकते है.

मैं इस ब्लॉग के Founder हूँ. मैं पेशे से EDP & Computer Faculty हूँ, मैंने BCA, MCA और MARD में ज्ञान प्राप्त किया है. मैं इन्ही ज्ञान को Blog के माध्यम से आप लोगो के साथ share करना चाहता हूँ. मैं Technology, Internet, Tally, Computer science और Rural Development से जुड़ी विषयों में रुचि रखता हूँ. आपको इससे जुड़ी जानकारी चाहिए, तो आप यहां बेझिझक पुछ सकते है. हमारा यह मकसद है के इस ब्लॉग से आपको अच्छे से अच्छे जानकारी दे पायें.

Leave a Comment