Memorandum Voucher in Tally in Hindi: टैली में Memo वाउचर की एंट्री कैसे करें?

Tally में 9 प्रकार के अकाउंटिंग वाउचर उपलब्ध है, जिसका उपयोग हम विभिन्न वित्तीय लेन-देन को Record कर रखने के लिए करते हैं, उसी प्रकार Tally में Memorandum Voucher उपलब्ध है, जिसका उपयोग बिजनेस में हुए कुछ ऐसे लेनदेन जिन्हें केवल याददाश्त रखने के लिए किया जाता है, जिनका रिकॉर्ड Memorandum Voucher में रखा जाता है. तो आज हम Memorandum Voucher in Tally in Hindi : टैली में Memo वाउचर की एंट्री कैसे करें?, memorandum vouchers in tally की जानकारी प्राप्त करेंगे.

Memorandum Voucher in Tally in Hindi
Copy of Reversing Journal Voucher in Tally

Memorandum Voucher in Tally in Hindi

Memorandum Voucher एक Non-Accounting वाउचर है, जिसका उपयोग टैली में Suspense Payments, Advance Payment और Voucher Verification नहीं होने पर लेन-देन को केवल याददाश्त रूप में रिकॉर्ड करने के लिए किया जाता है, इस वाउचर में रिकॉर्ड किए गए ट्रांजैक्शन का Account Books, Ledgers में कोई Effect नहीं होता है. यह केवल मेमोरेंडम रजिस्टर में रिकॉर्ड होता है.

Memorandum Voucher में रिकॉर्ड किए गए लेन-देन को आवश्यकता पड़ने पर Accounting Voucher में बदला जा सकता है, जिसका Effect हमारे Account Books और Ledgers पर दिखाई देगा.

Memorandum Voucher जिसे हम Memos Voucher के नाम से भी जानते हैं, जिसका टैली में एंट्री करने के लिए शॉर्टकट Ctrl+F10 Key का उपयोग किया जाता है.

टैली में Memo Voucher की Entry कब और कैसे करें?

Memo Voucher अर्थात Memory Voucher जिसका अर्थ है कि हमें अपने व्यापार-व्यवसाय में कुछ ऐसे लेनदेन होते हैं, जिन्हें एंट्री करने की आवश्यकता नहीं होती उन्हें केवल याददाश्त के लिए रखा जाता है ऐसे ट्रांजैक्शन का Entry हम मेमो वाउचर में करते हैं.

Memos Voucher (Memorandum Voucher) में इस प्रकार एंट्री किया जाता है –

  1. सबसे पहले टैली के मेन विंडो पर जाएं.
  2. अब गेटवे ऑफ़ टैली पर जाए.
  3. इसके बाद अकाउंटिंग वाउचर पर जाए.
  4. Memos Voucher को सेलेक्ट करें.
  5. या Ctrl+F10 button press karen.
  6. अब date डाले।
  7. Debit entry करें।
  8. Credit entry करें।
  9. Narration लिखे।
  10. Ctrl+A करके save करें।

Memorandum Voucher Entry in Tally ERP 9

Memorandum Voucher में एंट्री करने के लिए सबसे पहले हमें अकाउंटिंग वाउचर के अंतर्गत उपस्थित Memos वाउचर विकल्प पर क्लिक करना होगा या शॉर्टकट Key Ctrl+F10 बटन प्रेस करना होगा जिसके माध्यम से हम Memorandum Voucher एंट्री कर सकते हैं तो चलिए हम उदाहरण के माध्यम से मेमोरेंडम वाउचर में एंट्री करते हैं.

उदाहरण : रमेश को ₹500 एडवांस के रूप में दिए.

उपरोक्त उदाहरण में रमेश को ₹500 हम एडवांस के रूप में दे रहे है इस लेनदेन एंट्री Tally में हम प्रोविजन के माध्यम से कर सकते हैं लेकिन आप सीधे मेमोरेंडम वाउचर में एंट्री कर सकते हैं और वास्तविक सैलरी भुगतान के समय इसे वास्तविक रूप में पेमेंट वाउचर में कन्वर्ट कर सकते हैं. तो चलिए हम उपरोक्त उदाहरण का Memorandum Voucher एंट्री करके देखते हैं.

जैसे कि आप वह पहले बताया गया है कि किसी भी ट्रांजैक्शन के एंट्री करने के लिए सबसे पहले हमें लेजर क्रिएशन करना होता है तो उपरोक्त उदाहरण में हमें दो प्रकार के लिए Ledger क्रिएट करने होंगे –

  1. Ramesh a/c – indirect expenses
  2. Bank account – bank account
Memorandum Voucher in Tally in Hindi
Memorandum Voucher in Tally in Hindi

उपरोक्त उधारण में रमेश को ₹500 एडवांस दे रहे इसलिए रमेश अकाउंट डेबिट होगा और बैंक के माध्यम से पेमेंट हो रहा है इसलिए बैंक अकाउंट क्रेडिट होगा.

Memorandum Voucher Register in Tally

Memorandum Voucher Register के माध्यम से हम Memorandum Voucher में किए गए देख सकते हैं साथ ही साथ इसके माध्यम से हम निश्चित समय या अपने आवश्यकता अनुसार एंट्री किए हुए ट्रांजैक्शन को दूसरे वाउचर में बदल सकते हैं इसके लिए हमें Change Voucher का विकल्प Right Side में उपस्थित रहता है जिसके माध्यम से हम Memorandum Voucher को दूसरे Voucher में बदल सकते हैं.

Memorandum Voucher Entry किसी भी Books पर हमें दिखाई नहीं देगा या केवल हमें Memorandum Voucher Register पर ही उपलब्ध होंगे.

  • >> Gateway of Tally 
  • >> Display 
  • >>Exception Reports 
  • >> Memorandum Voucher.
Memorandum Voucher Register in Tally
Memorandum Voucher Register in Tally

दोस्तों आशा करता हूं Memorandum Voucher in Tally in Hindi के बारे में आपको जानकारी प्राप्त हो गया होगा यदि किसी भी प्रकार का समस्या आता है तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं जिससे आपका सहयोग किया जा सके.

Read More –

  1. Contra Entry in Tally
  2. Receipt Voucher Entry in Tally
  3. Payment Voucher Entry in Tally
  4. Journal Voucher Entry in Tally
  5. Purchase Voucher Entry in Tally with GST
  6. Sales Entry in Tally with GST
  7. Debit Note Entry in Tally with GST
  8. Credit Note Entry in Tally with GST
  9. Reversing Journal in Tally

Tally, MS Excel, MS Word की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे Telegram को ज्वाइन कर लेटेस्ट जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

Leave a Comment