MS Excel Formula in hindi – Sum, Average, IF, Fiancial, Loigical, Text

हमारे जीवन में गणितीय कार्य हमारे दैनिक जीवन के एक अनिवार्य हिस्सा है इसी प्रकार हमारे व्यवसाय व्यापार उद्योग में या अन्य किसी भी स्थान पर जहां पर वित्तीय लेनदेन होता है वहां गणितीय कार्य होना अनिवार्य है उनके बिना हम अच्छे से कार्य नहीं कर पाएंगे इसके लिए हम अपने दैनिक जीवन में कंप्यूटर का उपयोग करते हैं कंप्यूटर में हमें माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल की सुविधा प्रदान करता है जिसमें हम आसानी से वित्तीय लेन-देन हो का हिसाब किताब कर सकते हैं इसके लिए माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में हमें फंक्शन और फार्मूला का सुविधा प्रदान करता है तो आज हम जानेंगे एम एस एक्सेल में फार्मूला Ms Excel Formula in hindi का उपयोग हमें किस प्रकार से किया जाना है और कौन-कौन से फार्मूला माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में उपलब्ध है.

MS Excel Formula PDF in hindi
MS Excel Formula PDF in Hindi

Ms Excel Formula in Hindi

फार्मूला क्या हैफार्मूला जिसे हम हिंदी में सूत्र कहते है. फार्मूला एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा हम अपनी तथ्यों को संझिप्त रूप में व्यक्त करते है. formula का उपयोग हम गणित और विज्ञान जैसे विषयो में अपने किये होंगे, इसी प्रकार का फार्मूला हम ऍम एस एक्सेल में कर सकते है.

Ms Excel Formula in hindi
Ms Excel in hindi Formula

Ms Excel में फार्मूला हमेशा “=” बराबर के चिन्ह के शुरुवात होता है, बराबर जिसे हम इंग्लिश में Equal के नाम जानते है.
उदाहरण – = 5+5, यह जोड़ने का फार्मूला है, जिसके माध्यम से हम दो या दो से अधिक नम्बरों को जोड़ सकते है. इस फार्मूला का परिणाम 10 आएगा.

आएये Ms Excel Formula को विस्तार से समझते है-

Ms Excel Formula – formula के द्वारा हम एक या एक से अधिक नम्बरों को गुना, भाग, जोड़ और सकते है. formula के विभिन्न भाग Element इस प्रकार है –
1. = Equal
2. Cell Range
3. Operators
4. Constant

Ms Excel Formula in hindi
Formula Element

Equal – हमेशा ध्यान रखे फार्मूला = चिन्ह से ही प्रारंभ होता है और सबसे पहले फार्मूला का उपयोग करते समय = चिन्ह का उपयोग करें.

Cell Address – Cell Address उन सेलो को सेलेक्ट करें जिन्हें हमें जोड़, गुना, भाग या माइनस या अन्य arithmatic operation अप्लाई करना है. उन सेलो को सेलेक्ट करें जिन्हें हमें जोड़, गुना, भाग या माइनस या अन्य arithmatic operation अप्लाई करना है.
उदहारण – = A1+B1+C1. इन सेलो में दिए हुए नंबर स्वतः Sum हो जायेगा.

Operators – Operators वह चिन्ह होता है, जिनके माध्यम से हम विभन्न गणितीय और लॉजिकल कैलकुलेशन करने हेतु उपयोग किया जाता है. जैसे – = (A1+B1+C1) * 10.

Constants – Constants वे number होते हैं जिन्‍हे हम direct formula में एंटर करते हैं. जैसे =10+10

Example :- Ms Excel Formula in Hindi

Sum Formula

Ms Excel Formula in hindi Example :

=(10+10+10+10+10+120+30)

Result : – 200

Exmple 2 of Sum Formula

=Sum(Cell Address + Cell Address+…………)

  • Sum फॉर्मूला के द्वारा हम एक के एक से अधिक अंको को जोड़ सकते हैं –
  • इसके लिए आपको सबसे पहले माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में जाकर
  • कोई भी सेल में बराबर चिन्ह के साथ Sum लिखें
  • अब कोष्टक लगाएं
  • कोष्टक लगाने के बाद
  • अंक टाइप करें
  • टाइप करने के बाद प्लस का सिंबल लगा है इस प्रकार जितना भी अंको को आप को जोड़ना है सभी को ऐसा करते जाए और अंत में कोष्टक बंद कर दें और इंटर प्रेस करें इस प्रकार आपको दिए हुए अंक आपके सामने जुड़ कर आ जाएगा.

इसी प्रकार आप गुना भाग प्रतिशत निकालना एवरेज निकालना आदि का फार्मूला लगा सकते हैं

IF Formula

If Formula बहुत ही उपयोगी फंक्शन है जिसका उपयोग हम माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में विभिन्न तार्किक गणना हेतु उपयोग करते हैं, इस फंक्शन के अंतर्गत कोई भी लॉजिक को टेस्ट कराया जाता है अगर लॉजिक सही होता है तो हमें Ture Value प्राप्त होता है अन्यथा हमें Fale Valueप्राप्त होता है इसमें हम एक या एक से अधिक लॉजिक दे सकते हैं.

Syntax: IF (Logic Test, Value if true, value if false)

Example

NameMarksResult
A50pass
B20Fail
C33pass
D30Fail
=if(Total Marks (Cell Address) >33, “Pass”, “Fail”)

=if(Total Marks>33, “Pass”, “Fail”)

Ms Excel Formula if दिए गए Formula में आपको फेल और पास का रिजल्ट निकालने के लिए तैयार किया गया जैसे कि आप ऊपर टेबल देख पा रहे हैं उसमें A, B, C, D चार व्यक्तियों को विभिन्न अंक प्राप्त हुए अगर हमें यह जानना है कि कौन से व्यक्ति पास और कौन से व्यक्ति फेल है तो उसके लिए हम यह फार्मूला को यहां पर लगा सकते हैं.

Ms Excel Formula List in Hindi PDF Download

  1. Sum
  2. Average
  3. Multification
  4. Divide
  5. Text
  6. Date & Time
  7. Financial
  8. Logical

Formulas Tab – Ms Excel in Hindi

Formulas Tab - Ms Excel in Hindi
Formulas Tab – Ms Excel in Hindi

दोस्तों आपको यह Ms Excel Formula in hindi जानकारी कैसा लगा, आप हमें निचे कमेंट करके जरुर बताये और आप हमारे वेबसाइट को Home पेज में जा कर लाल कलर के बेल या घंटे को दबा कर सब्सक्राइब कर सकते है और आप हमारे Telegram Channel में भी जुड़े जिससे आपको लेटेस्ट notification मिलता रहेगा साथ ही साथ आप इसे WhatsApp, Facebook सोशल मीडिया प्लेटफार्म में शेयर कर सकते है.

Leave a Comment