MS Excel क्या है? इसकी विशेषताए एवं उपयोगिता बताये.

MS Excel क्या है?

MS Excel क्या है? – MS Excel यह Microsoft Office Package का एक भाग है जिसे माइक्रोसॉफ्ट कारपोरेशन द्वारा Develop किया गया है, जिसके द्वारा हम विभिन्न प्रकार के गणितीय एवं Logical कार्य कर सकते है, MS Excel से हम गणिती एवं तार्किक डेटाबेस तैयार कर सकते हैं.

Microsoft Excel विभिन्न Rows और Column से मिलकर बनता है जिसे हम Cell कहते हैं, Microsoft Excel मैं हम Cell में ही Data इंटर करते हैं.

MS Excel Developed ByMicrosoft Corporation
Launched Year1987
Latest Version MS Excel 2019 & Office365
MS Excel Extension Name Ms Excel 2003 – .xls, Ms Excel 2019 – .xlsx
Websitewww.microsoft.com
What is MS Excel
ms excel क्या है
Ms Excel in Hindi | Ms Excel Notes in Hindi PDF Download

Ms Excel in Hindi Meaning – दूसरे शब्दों में हम कह सकते हैं के Ms Excel 2007 / 2010 एमएस एक्सल माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल एक स्मार्ट एप्लीकेशन है जिसके द्वारा हम कम समय में अधिक से अधिक कार्य कर सकते हैं, यह बहुत तेजी से गणितीय कार्य करता है जैसे जोड़ना, गुणा भाग, माइनस एवं विभिन्न प्रकार के तार्किक कार्य करके हमें परिणाम कुछ सेकंडो में ही देता है.

एम एस एक्सेल का क्या उपयोग है?

एम एस एक्सेल का उपयोग इस प्रकार है –
1. Database तैयार करना.
2. Accounting कार्य हेतु.
3. गणितीय कार्य.
4. तार्किक कार्य.
5. Data Management.
6. Chart Creation.
7. Filter & Shorting Databse.
8. Report तैयार करने के लिए.
9. Budget तैयार करने के लिए.
10. Data formatting.

स्प्रेडशीट से क्या तात्पर्य है?

स्प्रेडशीट से क्या तात्पर्य है?स्प्रेडशीट को ही वर्कशीट कहा जाता है यह ms-excel का प्राथमिक डॉक्यूमेंट है, जिसमें हम डाटा के साथ कार्य करते हैं तथा इसे संग्रहित करते हैं स्प्रेडशीट मुख्यता वर्कशीट का ग्रुप होता है. यह इलेक्ट्रॉनिक लाइन होता है वर्कशीट सेल से बनता है, जो Row और Column में मिलकर बना होता है वर्कशीट हमेशा वर्क बुक में सेव किया जाता है.
प्रत्येक worksheet में Rows – 1048576 तथा 65536 – columns होते है.

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल का प्रयोग कैसे करें?

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल का प्रयोग कर सकते है:-
1-Goto start menu / button and
click all programs.
2-Then choose ms office package.
3-Click ms excel 2007

मर्ज सेल क्या है?

मर्ज सेल क्या है? – इस ऑप्शन का उपयोग एक या एक से अधिक से लोगों को आपस में मिलाने के लिए किया जाता है, जिसे हम मर्ज कहते हैं इसके लिए हमें सर्वप्रथम उन सभी जनों को सेलेक्ट कर ले जिन्हें मर्ज करना है सभी को एक साथ सेलेक्ट करने के बाद इस ऑप्शन पर क्लिक करने पर सभी सेल मर्ज हो जायेंगे.

रेंज क्या है उदाहरण दीजिए?

रेंज क्या है – जब हम एक या एक से अधिक Row और Column को सेलेक्ट करते है, तब रेंज तैयार होता है.

एक्सेल में सीट कितनी होती है?

एक्सेल में सीट कितनी होती है? – Excel में पहले से 3 सीट होते है, और हम 256 से अधिक शीट ला सकते है.


chart in ms excel in hindi

Chart in ms excel in hindi – Ms Excel में chart Data का ग्राफिकल में प्रस्तुत करने का माध्यम है, जिसे आसानी से लोगो तक अपनी बातो को रखा जा सके. चार्ट का अधिकतर उपयोग Data analysis और data Presentation में किया जाता है. चार्ट ms एक्सेल का बहुत अच्छा feature है इसका उपयोग student, office work और विभिन्न संस्थानों द्वारा अपने व्यवसाय को लोगो के समझ रखने के लिए किया जाता है.

दोस्तों आपको यह MS Excel kya hai जानकारी कैसा लगा, आप हमें निचे कमेंट करके जरुर बताये और आप हमारे वेबसाइट को Home पेज में जा कर लाल कलर के बेल या घंटे को दबा कर सब्सक्राइब कर सकते है और आप हमारे Telegram Channel में भी जुड़े जिससे आपको लेटेस्ट notification मिलता रहेगा साथ ही साथ आप इसे WhatsApp, Facebook सोशल मीडिया प्लेटफार्म में शेयर कर सकते है.

Leave a Comment