Provision Entry in Tally, Provision क्या है? : Tally ERP 9 & Tally Prime

अगर आप Tally में कार्य करते हैं, तो आपको निश्चित तौर पर Provision क्या है और Provision Entry in Tally का जानकारी होना बहुत ही आवश्यक है, क्योंकि इसके बिना हम Tally ERP 9 और Tally Prime में अच्छे से कार्य नहीं कर पाएंगे और हमारा कार्य पूर्ण नहीं हो पाएगा इसलिए आज हम आपको Provision Entry in Tally, Provision क्या है? की जानकारी देने वाले है.

Provision Entry in Tally
Provision Entry in Tally, Provision क्या है?

Provision क्या है?

Provision का अर्थ हिंदी में प्रावधान होता है, जब हम अपने व्यवसाय, व्यापार के संचालन के लिए भविष्य में होने वाले निश्चित खर्चों के लिए हम एक निश्चित राशि अलग से निकाल कर रख देते हैं जिसे Provision या प्रावधान कहा जाता है. जैसे Salary Provision, Bad Debts Provision, Provision for TDS, Fixed Assets Provision.

Example : – यदि हमारे व्यापार के वित्तीय वर्ष के अंत में जैसे मार्च माह में हमारे व्यवसाय, व्यापार के खातों को बंद किया जाता है तो स्थिति में मार्च में होने वाले खर्चों का भुगतान हम अप्रैल में करते हैं इसलिए मार्च में होने वाले खर्चे हेतु हम Provision तैयार करते हैं जैसे बिजली बिल ₹2000, सैलरी भुगतान ₹20000 इस प्रकार हम इन प्रोविजन को अप्रैल में भुगतान करेंगे जोकि मार्च माह का होगा.

Provision entry in tally हम अपने दैनिक जीवन से संबंधित उदाहरण लेते हैं तो हम इस प्रकार समझ सकते हैं यदि मेरा मासिक वेतन ₹20000 जोकि मार्च माह का है, अब इस वेतन में से मैं बिजली बिल – 1500, बच्चों का स्कूल – 2000, रसोई – 8000 एवं अन्य निश्चित खर्च हेतु – 500 इस राशि में से राशि 12000 अलग करके रखना ही Provision या प्रावधान कहलाता है.

Provision की Entry Tally में कहा की जाती है?

Provision की Entry Tally में कहा की जाती है? तो इसका उत्तर यह है की जब भी हम टैली में Provision संबंधी Transaction का Entry करेंगे तो उसके लिए हमें Payment Voucher और Journal Voucher का उपयोग करना होगा.

Provision की Entry Tally दो जगहों पर एंट्री किया जाता है पहला एंट्री जब हम राशि Provision के लिए राशि निकालते हैं तो उसका एंट्री हम पेमेंट वाउचर में करेंगे उसी प्रकार जब हम provision की हुए मद से खर्च करेंगे तो उसका एंट्री एडजस्टमेंट के रूप में Journal Voucher करना होगा.

Provision Entry in Tally

Q 1. बिजली बिल के भुगतान हेतु ₹5000 का Provision (प्रावधान) रखा.
Provision Electricity Bill Expenses A/c           Dr.            8000
To Cash A/c                                                        Cr.            8000

Ledger Creation : - यहां पर 2 Ledger बनाए गए हैं एक  Provision Electricity Bill Expense A/c  जिसका Under Group Provision होगा, इसी प्रकार दूसरा  Cash A/c जोकि पहले से बना हुआ रहता है इसे हमें बनाने की आवश्यकता नहीं होता है.

Provision Entry in Tally : - उपरोक्त लेनदेन का वाउचर एंट्री Payment Voucher पर होगा क्योंकि हम यहां पर प्रोविजन के लिए पैसा अलग से निकाल कर रख रहे हैं, जिससे भविष्य में हम खर्च करेंगे जिसके कारण हमारे Cash में कमी आएगा.
Q 2. बिजली बिल  ₹5000 का भुगतान Provision (प्रावधान) मद से किया.
 Electricity Bill Expense A/c                                 Dr.           8000
 To Provision Electricity Bill Expense A/c           Cr.            8000
 

Ledger Creation : - यहां पर 2 Ledger बनाए गए हैं एक  Electricity Bill Expense A/c  जिसका Under Group Indirect Expense होगा, इसी प्रकार दूसरा  Provision Electricity Bill Expense A/c  जोकि पहले से बना हुआ है इसे हमें बनाने की आवश्यकता नहीं होता है.

Provision Voucher Entry in Tally : - उपरोक्त लेनदेन का वाउचर एंट्री Journal Voucher पर होगा क्योंकि हम यहां पर 
Provision के लिए पैसा अलग से निकाल कर रख रहे हैं, जिससे हम भुगतान करेंगे इसलिए हम यहां पर दो खातों के मध्य Adjustment करना होगा इसलिए हम यहां पर जनरल वाउचर का उपयोग करेंगे.

Provision के लाभ और नुकसान

Provision का मुख्य लाभ यह है कि किसी भी भविष्य में होने वाले खर्च के लिए राशि हम सुरक्षित रूप से रख सकते हैं जिसके माध्यम से हम सही तरीका से हिसाब किताब रख सकते हैं।

provision का नुकसान यह है कि व्यवसाय, व्यापार में लाभ है या हानि हमें आने वाले खर्चों के लिए provision रखना ही पड़ता है.

निम्नलिखित लेन देन को तृषा ट्रेडर्स की पुस्तकों में जनरल एंट्री कीजिए.

निष्कर्ष : Provision Entry in Tally

provision यह एक महत्वपूर्ण विकल्प है जिसके माध्यम से हम अपने व्यवसाय व्यापार के लिए आगामी खर्चों के लिए राशि आहरण कर सकते हैं आज हमने सीखा की provision kya hai or provision ka entry tally me कैसे एंट्री किया जाता है।

दोस्तों आपको यह Provision Entry in Tally, Provision क्या है? जानकारी कैसा लगा, आप हमें निचे कमेंट करके जरुर बताये और आप हमारे वेबसाइट को Home पेज में जा कर सब्सक्राइब कर सकते है और आप हमारे Telegram Channel में भी जुड़े जिससे आपको लेटेस्ट notification मिलता रहेगा साथ ही साथ आप इसे WhatsApp, Facebook सोशल मीडिया प्लेटफार्म में शेयर कर सकते है.

1 thought on “Provision Entry in Tally, Provision क्या है? : Tally ERP 9 & Tally Prime”

Leave a Comment