Receipt Entry in Tally : Tally मे Receipt की Entry कैसे करे Download PDF

Receipt Entry in Tally : Business Management में विभिन्न प्रकार के Transaction किया जाता है, उसी प्रकार व्यवसाय में Goods की Sales में हमें Payment Receipt होता है. जिसका लेन देन Entry Tally में सही रूप में करना बहुत जरूरी है.

Tally Accounting Software का उपयोग अधिकतर Business Management में किया जाता है उसी प्रकार Tally में Receipt Entry करना भी आवश्यक होता है जिसके माध्यम से पूरे Financial Year के Profit & Loss का Knowledge हो सके तो आज हम Tally मे Receipt की Entry कैसे करे Download PDF बारे में चर्चा करेंगे.

Receipt Entry in Tally in hindi
Receipt Entry in Tally in hindi

Receipt Entry in Tally in hindi

Receipt Entry in Tally : Business और व्यापार में होने वाले Cash Sales जिसमे हमें Payment Receipt करना होता है, जैसे अपने Business में श्री राम ट्रेडर्स से ₹56000 का गुड्स बेचा, तो यहां पर हमें ₹56000 श्री ट्रेडर्स को Receipt करना होगा जिसे ही Receipt Entry कहा जाता है. Tally में Entry करने के लिए Receipt Voucher का उपयोग किया जाता है.

Receipt Entry Tally में अकाउंटिंग वाउचर के अंतर्गत किया जाता है, जिसे access करने लिए Gateway of Tally >> Accounting Voucher >> Receipt Voucher के द्वारा किया जा सकता है. Receipt Voucher का Shortcut Key F6 होता है.

Tally में Receipt की Entry कब करें?

Receipt Entry in Tally : Tally में Receipt की Entry करने लिए हम Receipt Voucher का उपयोग करते है और Tally में विभिन्न प्रकार के Voucher उपलब्ध है जिनके माध्यम से हम लेनदेनो को पहचान कर entry किया जाता है उसी प्रकार Receipt Voucher में entry करने के लिए करने के लिए हमें लेनदेन को identify करना बहुत जरुरी है, टैली में Receipt entry करते समय इन बातो को ध्यान दे –

  1. Direct Income : जब हम Business में कोई भी goods, cash में Sales करते है, तब हम टैली में Receipt Voucher का उपयोग कर receipt entry करते है.
  2. Indirect Income : जब हम Business में विभिन्न प्रकार के Income करते है, जो सीधे Business जुड़ा हुआ नही रहता है, जैसे – Rent Received, Commission received, Bank Interest तब हम टैली में Receipt Voucher का उपयोग कर Receipt entry करते है.

Tally में Receipt की Entry कैसे करें?

Receipt Entry in Tally : Tally में Receipt की Entry करने के लिए Receipt Voucher का उपयोग किया जाता है, Tally में Receipt Voucher का उपयोग करने के लिए हमें इन स्टेप्स को follow करने होंगे –

>> Gateway of Tally >> Accounting Vouchers >> Receipt Voucher (Press F6)

अब Receipt Voucher अब आने के बाद हमें अपने वाउचर में हुए Transaction के अनुसार Ledger तैयार करना है तैयार करने के बाद आपको रिसिप्ट वाउचर में एंट्री करना होगा जैसे कि आप उदाहरण में देख पा रहे हैं

>> Ledger क्या है और कैसे बनाएं?

>> Ledger Group क्या है?

Transaction 1. श्री तृषा क्लॉथ सेंटर कोलियरी से 90 हजार रूपये Bank of Baroda बैंक का cheque मिला.
Voucher entry in Receipt Voucher
SBI Bank Dhamtari A/c Dr. 90000
to Trisha Cloth Center Cr. 90000
( Cheque Number 461556, श्री तृषा क्लॉथ सेंटर कोलियरी से 90 हजार रूपये Bank ऑफ़ Baroda बैंक का cheque मिला.)

Transaction 1 :- इस ट्रांजैक्शन में तृषा क्लास सेंटर को पूर्व में सामान बेचा गया था जिससे हमें अभी ₹90000 का Bank Cheque प्राप्त हो रहा है इस प्रकार इस लेनदेन में हमें Receipt Entry करना होगा जो कि Tally के Receipt Voucher में Entry होगा।

Transaction 2. State Bank of India बैंक से 1500 रूपये ब्याज प्राप्त हुआ.
Voucher entry in Receipt Voucher
State Bank of India Bank A/c Dr. 1500
Bank Interest Received A/c Cr. 1500
(SBI बैंक से 1500 रूपये ब्याज प्राप्त हुआ)

इस लेनदेन में हमें State Bank of India से 1500 intrest प्राप्त हो रहा है जोकि Indirect Income में आता है इसका एंट्री हम रिसिप्ट वाउचर में करेंगे।

Transaction 3. 1- 5 lakh रूपये से shri kushal cloth store start हुआ.
Voucher entry in Receipt Voucher F6
Capital A/c Dr. 500000
to Cash Cr. 500000
(5 lakh रूपये से shri kushal cloth store start हुआ.)

इस लेनदेन में व्यापार के स्वामी द्वारा ₹500000 लगाकर व्यवसाय प्रारंभ किया जा रहा है जो कि व्यवसाय के लिए इनकम है इसलिए इसका एंट्री Receipt Voucher में किया जाएगा।

>> Download Tally Voucher Entry Practice Book

दोस्तों आपको Receipt Entry in hindi जानकारी कैसा लगा, आप हमें निचे कमेंट करके जरुर बताये और आप हमारे Telegram Channel में भी जुड़े जिससे आपको लेटेस्ट Notification मिलता रहेगा.

Leave a Comment