Reversing Journal Voucher in Tally in Hindi | टैली में एंट्री कैसे करें Download

Tally में मुख्य रूप से 9 प्रकार के एकाउंटिंग वाउचर उपलब्ध है जिसका उपयोग हम व्यापार-व्यवसाय में हुए वित्तीय लेनदेन को रिकॉर्ड करके रखने के लिए करते हैं, जिसके अलावा हमारे पास Reversing Journal Voucher उपलब्ध है जिसका उपयोग हम प्रोविजन ट्रांजैक्शन को रिकॉर्ड करने के लिए किया जाता है. तो चलिए आगे हम Reversing Journal Voucher in Tally in Hindi | टैली में एंट्री कैसे करें ? के बारे में विस्तार से जानते हैं.

क्या है इस जानकारी में Show
Reversing Journal Voucher in Tally in Hindi
Reversing Journal Voucher in Tally in Hindi

Reversing Journal Voucher in Tally in Hindi

Reversing Journal Voucher एक महत्वपूर्ण जनरल वाउचर है, जिसमें किए गए एंट्री एक निश्चित तिथि में ऑटोमेटिक reversed हो जाता है, यह केवल एंट्री किए हुए डेट में उपलब्ध होते और इन्हें रिपोर्ट पर शामिल करने पर ही दिखाई देते हैं, इनका उपयोग वित्तीय वर्ष के Final Account तैयार करने के लिए उपयोग किया जाता है.

दूसरे शब्दों में कहें तो Reversing Journal Voucher का उपयोग Provision Entry करने के लिए किया जाता है, जैसे रमेश को अप्रैल माह का वेतन ₹2000 देना है, लेकिन उन्हें वेतन मई माह में मिलेगा, लेकिन यह वेतन अप्रैल का है जिसे हमें अप्रैल माह में ही दिखाना होगा, तभी अप्रैल माह में खर्च दिखाई देगा इसलिए Reversing Journal Voucher का उपयोग किया जाता है. अगर इसका एंट्री हम सीधा मई माह में करेंगे तो पेमेंट वाउचर में करना होगा और वह सीधा मई मंथ के एक्सपेंस में अकाउंट होगा इसलिए Reversing Journal Voucher उपयोग किया जाता है.

Reversing Journal Voucher के Entry किसी भी Books पर हमें दिखाई नहीं देगा या केवल हमें Reversing Journal Register पर ही उपलब्ध होंगे.

  • >>Go to Gateway of Tally 
  • >> Display 
  • >>Exception Reports 
  • >> Reversing Journals.

Reversing Journal Voucher Entry

Tally में सबसे पहले Reversing Journal Voucher का उपयोग करने के लिए हमें Reversing Journal Voucher को Activate करना होगा तो आइए स्टेप बाय स्टेप हम Reversing Journal Voucher हो एक्टिवेट करते हैं –

  1. सबसे पहले Tally Main Window पर जाए.
  2. अब F11 : Features बटन को प्रेस करें.
  3. F1 : Accounting Features को सेलेक्ट करें.
  4. Budget & Scenario Management सेक्शन में जाए.
  5. अब Use Reversing Journals & Optional Vouchers को Yes करें.
  6. Ctrl+A बटन प्रेस करके Save करें.
  7. Accounting Vouchers पर जाए.
  8. Reversing Journals : F10 बटन प्रेस करें.
  9. Voucher Entry करें.
  10. अब Applicable Upto Date का एंट्री करें.
  11. इस प्रकार Narration लिखकर हमें स्क्रीन को Save कर ले.

उपरोक्त प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप करने पर Reversing Journals एक्टिवेट हो जाएगा, एक्टिवेट होने के बाद आम Reversing Journals in tally मैं एंट्री कर सकते.

तो चलिए उदाहरण के माध्यम से Reversing Journals in Tally in Hindi को समझने का प्रयास करते हैं –

Example : – संस्था में कार्यरत रमेश को अप्रैल माह का वेतन ₹2000 देना है लेकिन वास्तविक रूप में इन्हें वेतन मई माह में मिला.

उपरोक्त उदाहरण में रमेश को अप्रैल माह का वेतन ₹2000 देना है अधिकतर हमें देखा हुआ है की वेतन माह के बाद दिया जाता है इस कंडीशन में दिया गया वेतन कंट्री दूसरे माह में हो जाता है जिससे व्यापार-व्यवसाय में हुए खर्च का सही रिपोर्ट नहीं हो पाता है, जिससे व्यापार मैं लाभ हानि का उचित अनुमान लगाना कठिन होता है इसलिए इस समस्या का समाधान Reversing Journal Voucher in Tally in Hindi है,

जैसा कि आपको पता है की सबसे पहले हमें Ledger निर्माण और स्टॉक आइटम क्रिएट करने होते हैं जो कि आपको पहले Purchase Entry और Sales Entry एंट्री में विस्तार से बताया गया है.

अब सीधे वाउचर एंट्री करेंगे –

Reversing Journal Voucher in Tally in Hindi
Reversing Journal Voucher in Tally in Hindi

Example : Financial Year के अंत में दिनांक 31.03.2023 को कंप्यूटर पर ₹1000 का डिप्रेशिएशन लगाना है.

दोस्तों आशा करता हूं Reversing Journal Voucher in Tally के बारे में आपको जानकारी प्राप्त हो गया होगा यदि किसी भी प्रकार का समस्या आता है तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं जिससे आपका सहयोग किया जा सके.

Read More –

  1. Contra Entry in Tally
  2. Receipt Voucher Entry in Tally
  3. Payment Voucher Entry in Tally
  4. Journal Voucher Entry in Tally
  5. Purchase Voucher Entry in Tally with GST
  6. Sales Entry in Tally with GST
  7. Debit Note Entry in Tally with GST
  8. Credit Note Entry in Tally with GST

Tally, MS Excel, MS Word की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे Telegram को ज्वाइन कर लेटेस्ट जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

Leave a Comment