Sarathi Parivahan Sewa 2021 License Form Slot booking, Fee Payment, Print Receipt @ parivahan.gov.in

Sarathi Parivahan Sewa, E-Sarthi, Driving Lincence Online Application Form, Learner Licence, Slot Booking, Parivahan RC Status के बारे में बात करेंगे जैसे कि आप सबको पता है, हम सब किसी न किसी प्रकार से वाहन का उपयोग करते हैं और हम सब जानते हैं कि वाहन को उपयोग करने के लिए हमारे देश और प्रदेश में ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता पड़ती है. ड्राइविंग लाइसेंस एक अनिवार्य दस्तावेज है जिसके माध्यम से हम दो पहिया वाहन, चार पहिया वाहन एवं अन्य वाहन को चला सकते हैं अर्थात राज्य सरकार और भारत सरकार द्वारा हमें वाहनों को चलाने के लिए सबसे पहले हमें ड्राइविंग लाइसेंस लेने आवश्यकता पड़ती है ।

क्या है इस जानकारी में Show
parivahan.gov.in
Sarathi Parivahan Sewa

अगर आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है तो आपको वाहन चलाने की अनुमति नहीं दी जाएगी अगर आप ऐसा करते हुए पाए जाते हैं तो आपको राज्य सरकार और भारत सरकार द्वारा एक निर्धारित शुल्क राशि आपको छुपाना पड़ता है दंड के रूप में इसलिए हम आए हमारे पास ड्राइविंग लाइसेंस का होना बहुत ही आवश्यक है । और आप सभी भलीभांति परिचित है कि ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए हमें अपने जिले के आरटीओ और डीटीओ में संपर्क करना होता है जहां पर हमें आसानी से ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त हो जाता है लेकिन कुछ दलालों की वजह से हमें अधिक पैसे चुकाना पड़ता है इस समस्या से निजात दिलाने के लिए हमारे भारत सरकार और राज्य सरकार के द्वारा हमें ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट parivahan.gov.in लॉन्च किया गया है जिसके माध्यम से हम घर बैठे हैं आवेदन करके अपने ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं तो आज हम कैसे ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करें इसकी संपूर्ण जानकारी हम इस पोस्ट के माध्यम से प्राप्त करेंगे.

तो यह सबसे पहले जानते हैं

Sarathi Parivahan Sewa

Sarathi Parivahan Sewa क्या है – Sarathi Parivahan Sewa एक portal है, जिसके माध्यम से संपूर्ण भारत के निवासी वाहन एवं लाइसेंस संबंधी कार्यों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं, इस पोर्टल के माध्यम से हम ऑनलाइन लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस, स्थाई लर्निंग लाइसेंस, कंडक्टर लाइसेंस, ड्राइविंग स्कूल लाइसेंस, लाइसेंस नवीनीकरण, ड्राइविंग लाइसेंस प्लॉट बुकिंग, फैंसी नंबर बुकिंग, चेक पोस्ट टैक्स और परिवहन संबंधी दस्तावेज के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रस्तुत कर सकते हैं ।

Sarathi Parivahan Sewa Service
Sarathi Parivahan Sewa
पोर्टलSarathi Parivahan Sewa
लक्ष्य1300 से अधिक आरटीओ को कंप्यूटरीकृत करना
विभागMinistry of Road Transport & Highways (MoRTH).
उद्देश्यRTO को Computerized करना.
लाभार्थीसम्पूर्ण भारत की निवासी.
वेबसाइटsarathi.parivahan.gov.in click here
हेल्पलाइन नंबर120-2459169
Helpdesk[email protected]
Sarthi Parivahan Sewa

सारथी परिवहन सेवा भारत सरकार के एक महत्वपूर्ण प्रयास है जिसके माध्यम से संपूर्ण भारत के निवासियों को परिवहन संबंधी विभिन्न प्रकार के समस्याओं के छुटकारा दिलाने के लिए तैयार किया गया है. इसके माध्यम से हम घर बैठे ही परिवहन संबंधित विभिन्न सुविधाओं के लिए आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं यह पोर्टल बहुत ही सरल एवं है इसके माध्यम से आप अपने मोबाइल से या कंप्यूटर से आसानी से ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं.

विजन (Vision of Sarathi Parivahan Sewa) –

भारत के नागरिकों को परिवहन संबंधी सुविधाओं में गुणवत्ता प्रदान करना साथ ही साथ संपूर्ण भारत के RTO की गुणवत्ता में सुधार करना है जिससे कि आम नागरिकों को किसी भी प्रकार के समस्याओं के सामने किए बिना ही गुणवत्तापूर्ण सुविधाएं उन्हें प्राप्त हो सके ।

मिशन (Mission of Sarathi Parivahan Sewa)

परिवहन विभाग का मुख्य लक्ष्य है कि राष्ट्रीय स्तर पर परिवहन और ड्राइविंग लाइसेंस संबंधित सुविधाओं को स्मार्ट कार्ड अर्थात ऑनलाइन स्थापित किया जाए जिससे कि भारत में कहीं भी भारत के आम नागरिक आना-जाना कर सके . इसे हम आम भाषा में इलेक्ट्रॉनिक कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस कहते हैं । वर्तमान में पूर्व में जारी किए गए ड्राइविंग लाइसेंस के बदले स्मार्ट कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस में परिवर्तित किया जा रहा है जिससे ड्राइविंग लाइसेंस में उपस्थित सभी जानकारी कहीं भी हम इलेक्ट्रॉनिक रूप में प्राप्त कर सकें ।

उद्देश्य (Objective of Sarathi Parivahan Sewa)

  • परिवहन विभाग के साथ-साथ भारत नागरिक के लिए बेहतर सेवाएं.
  • समय-समय पर सरकारी नीतियों का त्वरित कार्यान्वयन.
  • सरकार और विभाग की बेहतर छवि का निर्माण करना.
  • घर पहुंच सेवा देना.
  • भ्रष्टाचार में कमी करना.
  • विभिन्न समस्याओं से छुटकारा दिलाना.
  • सिस्टम में पारदर्शिता लाना.
  • कर्मचारियों के कार्य के बोझ को कम करना.
  • दक्षता की क्षमता को विकसित करना.

योग्यता – Sarathi Parivahan Sewa Driving Licence

सारथी वेबसाइट पर ड्राइविंग लाइसेंस हेतु आवेदन करने से पहले आपको यह ज्ञात होना अनिवार्य है की आपको किस लाइसेंस हेतु सारथी वेबसाइट के द्वारा किस प्रकार की योग्यता का निर्धारण किया गया तो आइए जानते हैं सारथी परिवहन सेवा वेबसाइट में ऑनलाइन आवेदन करने हेतु हमारी योग्यता क्या होनी चाहिए –

Driving Licence के प्रकार

लाइसेंस के प्रकारयोग्यता
MCWG (Motor cycle without Gear)कम से कम आवेदक का होना 16 वर्ष होना चाहिए साथ ही साथ मोटर साइकिल विदाउट गियर लाइसेंस प्राप्त करने के लिए गार्जियन का सहमति प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी.
MCW (Motorcycle with Gear)मोटर साइकिल विथ गियर वाहन ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आवेदक कम से कम 18 वर्ष से कम नहीं होना चाहिए.
Commercial License for transportationकमर्शियल लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आवेदक को 18 वर्ष की उम्र के साथ-साथ लाइट मोटर व्हीकल कभी लाइसेंस होना अनिवार्य है ।
Eligibility for Sarathi Driving Licence

Sarathi Parivahan Sewa के लिए अनिवार्य दस्तावेज

सारथी वेबसाइट में ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस हेतु एप्लीकेशन फॉर्म भरते समय हमें निम्नलिखित दस्तावेजों को अपलोड करने की आवश्यकता होती है जिसमें हमें एड्रेस प्रूफ और आईडी प्रूफ के रूप में दस्तावेजों का उपयोग करना है ऑनलाइन दस्तावेज अपलोड करते समय इस बात का ध्यान रखें की फाइल का साइज अधिकतम 200 केबी से अधिक नहीं होनी चाहिए.

  1. आधार कार्ड (आईडी प्रूफ एवं एड्रेस प्रूफ में अपलोड किया जा सकता है)
  2. पैन कार्ड (आईडी प्रूफ के रूप में अपलोड किया जा सकता है)
  3. मतदाता परिचय पत्र (आईडी प्रूफ में अपलोड किया जा सकता है)
  4. बिजली बिल (Address proof के रूप में अपलोड किया जा सकता है)
  5. पासपोर्ट साइज फोटो (परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस हेतु)
  6. आवेदक का हस्ताक्षर
  7. Form-1 (लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस हेतु)
  8. Form-2 (मेडिकल सर्टिफिकेट – परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस हेतु आवेदन करते समय अपलोड करने की आवश्यकता होती है)

Sarthi क्या है?

Sarthi क्या है – सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस संबंधी दस्तावेज जारी करने के लिए SCOTA समिति की सिफारिश पर Sarathi Web Portal तैयार किया गया है, जिसमें केवल Driving Licence संबंधित दस्तावेज की सुविधा प्रदान करने के लिए सारथी पोर्टल का प्रारंभ किया है, जिसमें देशभर के 1300 से अधिक RTO (Road Transport Office) को को कंप्यूटरीकृत किया गया है ।

sarathi parivhan sewa

Sarathi Parivahan Sewa को प्राप्त करने के लिए आपको  sarathi.parivahan.gov.in में रजिस्ट्रेशन करना होगा, इसमे आपको विभिन्न प्रकार service उपलब्ध होंगे जैसे –

  • Apply for learning licence
  • Apply for driving licence
  • Apply for DL renewal
  • Apply for change of address
  • Apply for international driving permit
  • Update mobile number
  • Print application form
  • Service window
  • Driving licence service
  • Add class of vehicle
  • Appointment
  • Slot booking
  • Driving licence search
  • Application status
  • Check payment status
  • Upload document
  • Fee payment

Sarathi के लाभ

Sarathi Parivahan Sewa Potal के माध्यम से हमें बहुत सारी लाभ प्राप्त हो रहे हैं आइए जानते हैं –

  • Sarathi Portal के माध्यम से देश के विभिन्न भागों के RTO के माध्यम से ऑनलाइन हम Driving Licence के लिए आवेदन कर सकते हैं.
  • नए Learner Licence की सुविधा.
  • लर्निंग लाइसेंस को नवीनीकरण (Renew) कराने की सुविधा.
  • पुराने ड्राइविंग लाइसेंस को Sarathi Portal के माध्यम से पुनः नवनीकरण(Renew) किया जा सकता है.
  • Sarathi Parivahan Sewa Portal के माध्यम से हम ड्राइविंग स्कूल लाइसेंस (Driving School Licence Apply) भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं
  • Sarathi Portal के माध्यम से हम अलग-अलग प्रकार के सुविधा जैसे टैक्स भुगतान, मोबाइल नंबर अपडेट, फैंसी गाड़ी वाहन नंबर आदि के लिए Apply कर सकते हैं.
  • ड्राइविंग लाइसेंस को हम अपने एड्रेस प्रूफ के रूप में उपयोग में ला सकते हैं.
  • Duplicate Driving Licence हम सार्थी परिवहन सेवा पोर्टल के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं.

Sarathi Parivahan Sewa Licence Fee

Sarathi Portal के माध्यम से ऑनलाइन driving license and learner license fee स्ट्रक्चर प्रकार है –

Licence के प्रकारFee
Learner License Fee200
Learner License Renewal Fee200
Permanent Driving license Fee200
Driving license (DL) Test Fee300
DL (Driving License) renewal Fee200
Driving license school & renewal10,000
International Driving License fee1,000

Sarathi Parivahan Sewa Online Application for Driving Learners Licence

अगर आप sarathi driving licence ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाह रहे हैं तो इसके लिए आपको अपने क्षेत्र के आरटीओ में जाने की आवश्यकता नहीं है आप अपने घर बैठे हैं ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं इसके लिए आपको नीचे दिए गए प्रक्रियाओं को पूरा करना होगा तो चलिए चलते हैं ऑनलाइन आवेदन पत्र ड्राइविंग लाइसेंस के लिए कैसे भरें

Paivhan sewa
Parivahan Sewa

1) सबसे पहले offical website parivahan gov in – Sarathi Parivahan Sewa पर जायें.

इस Online Driving Licence Application form बनाने लिए आपको सबसे पहले parivahan.gov.in जाना होगा जहां पर आपको ministry of road transport and highway का पेज पर दिखाई देगा।

Sarathi Parivahan
offical website https://parivahan.gov.in/parivahan/

जैसे ही आप परिवहन विभाग के होम पेज पर जाएंगे आपको नीचे की ओर विभिन्न सेक्शन दिखाई देंगे जैसे लाइसेंस रिलेटेड सर्विस जिसमें हम Driving License, Learner License, Driving School, Online test appointment आदि ऑप्शन दिखाई देंगे। इसके अलावा और भी आपको अन्य ऑप्शन उपलब्ध होंगे जैसे – vehicle registration, license & registration details.

अगर हमें driving license, learning license, online test appointment लेना है तो licence related service में जाए।

Sarathi
License Related Services

3) Drivers/ Learners License, Driving School, Online Test / Appointment या other service विकल्प का चयन करें.

अगर हमें लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस तैयार करना है तो हमें ड्राइवर से लड़ना लाइसेंस विकल्प पर क्लिक करना होगा जैसे कि आप नीचे पिक्चर में देख पर है उसमें More विकल्प पर क्लिक करना है जिससे कि आगे की प्रोसेस स्टार्ट हो जाएगा।

Sarathi
License Related Services सेक्शन में जायें.

4) Select State name पर क्लिक करें.

मोर विकल्प को चयन करते हैं या में Sarathi Parivahan Sewa सारथी परिवहन सेवा के ऑफिसियल वेबसाइट दिखाई देगा जिसमें हमें अपने राज्य का चयन करना है जैसे कि आपको नीचे विकल्प दिखाई दे रहा है Select State Name, अब आपको अपने राज्य का चयन करना है जैसे कि नीचे दिखाई दे रहा है select state name यहां पर आपको Madhya Pradesh, Chhattisgarh, Bihar, Utter Pradesh etc विकल्प का चयन करना है। करण के लिए हम छत्तीसगढ़ का विकल्प का चयन करते हैं.

Sarathi
Select State name पर क्लिक करें

5) Transport Department Government of Chahhtisgarh का Home Page प्रदर्शित होगा।

जैसे ही हम स्टेट का चयन करेंगे उस स्टेट में सार्थी परिवहन सेवा में होम पेज ओपन होगा जिसमें आपको ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट गवर्नमेंट ऑफ़ छत्तीसगढ़ लिखा हुआ दिखाई दे रहा है, यहां पर छत्तीसगढ़ क्षेत्र का चयन किए और इस स्टेट में दिए जाने वाले सभी परिवहन संबंधी सेवाओं की जानकारी हमें नीचे देखने को मिल रहा है ।

Sarathi Parivahan Sewa
Online Form भर कर जमा करें

6) Apply For Learner Licence / Apply For Driving License विकल्प का चयन करें।

यदि आप लर्निंग लाइसेंस या ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन ऑनलाइन प्रस्तुत करना चाहते हैं तो आपको ड्राइविंग लर्निंग लाइसेंस पर क्लिक करना पड़ेगा जो की विकल्प आपको पर दिखाई दे रहा है क्लिक करते ही आपको कुछ अनिवार्य निर्देश प्राप्त होंगे यह से आपको स्टेप बाय स्टेप फॉलो करना है । ऊपर दिए हुए विकल्पों का किसी एक का चयन करके Continue Button पर क्लिक करें।

Sarathi Parivahan Sewa

सभी जानकारी को अपने आधार कार्ड के अनुसार सही-सही भरे।

7) Application for Learners Licence (LL)

अब आपको Application for Learners Licence (LL) का स्क्रीन दिखाई देगा जिसमें आपको निम्नलिखित जानकारियां अपने आधार कार्ड के हिसाब से सही सही भरना है –

Select State

यहां पर हमें अपने स्टेट का चयन करना है इस विकल्प पर क्लिक करते ही हमें भारत के संपूर्ण राज्यों के लिस्ट दिखाई देगा जिसमें से केवल हमें अपने राज्य का चयन करना है ।

RTO Office

अब हमें अपने रोड ट्रांसपोर्ट ऑफिस अर्थात RTO का चयन करना है, आप जिस जिले में निवास करते हैं उसे जिले मैं रोड ट्रांसपोर्ट ऑफिस आरटीओ होता है जिसका चयन आपको करना है, जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे यहां पर आपको अपने राज्य के सभी आरटीओ की सूची प्राप्त हो जाएगा.

Personal Details

अब हमें अपने सभी पर्सनल डिटेल की जानकारी यहां पर भरना होगा एक बात का हमेशा ध्यान रखें ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरते समय आपको अपने आधार कार्ड के अनुसार ही सभी जानकारी को सही सही भरना है क्योंकि ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद आरटीओ में वेरिफिकेशन किया जाता है वेरिफिकेशन में आपकी ऑनलाइन भरे हुए जानकारी और आधार कार्ड दोनों का मिलान होना अनिवार्य है तभी आपका आवेदन स्वीकार किया जाएगा.

Sarathi Parivahan Sewa
Application for Learners Licence (LL)

अब ऊपर दिए गए फार्म को आपको सभी जानकारी को करें जैसे – name of applicant, relation, full name as per record, gender, date of birth, place of birth, country of birth, qualification, blood group, landline number, email ID, applicants mobile number, Emergency mobile number, identification marks यह सभी जानकारियां हमें सही सही भरना है.

Fill Address Details – Sarathi Parivahan Sewa

अब हमें अपने एड्रेस प्रूफ दस्तावेज जैसे आधार कार्ड के अनुसार हमें अपने संपूर्ण जानकारी पते की करनी है जिसमें हमें वर्तमान पता और स्थाई पता दोनों की जानकारी हमें देना है यहां पर ध्यान रखें केवल अपने एड्रेस प्रूफ के अनुसार ही भरे और वर्तमान पता में आपका ड्राइविंग लाइसेंस, लर्निंग लाइसेंस का दस्तावेज आपके पास पोस्ट से आएगा तो आपको यहां पर सही-सही address देना अनिवार्य है.

Sarathi Parivahan Sewa

Select class of Vehicles

दोस्तों अब हमें यहां पर जिस वाहन के लिए आपको ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता है उसका चयन करना है जैसे कि आप नीचे देख पा रहे हैं आपको विभिन्न प्रकार के ड्राइविंग लाइसेंस के विकल्प दिखाई दे रहा है आप चाहे तो एक से अधिक वाहन के लिए आप ड्राइविंग लाइसेंस हेतु आवेदन इसी समय आप कर सकते हैं, इसके लिए आपको और अलग से फॉर्म भरने की आवश्यकता नहीं है जैसे कि Press and Hold Ctrl Key to Select Multipal Class of Vehicles विकल्प में क्लिक करके और आपको ब्लू कलर का बटन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक करेंगे, क्लिक करते ही आप दूसरी तरफ के बॉक्स में आपका ड्राइविंग लाइसेंस हेतु आवेदन में ऐड हो जाएगा जैसे कि motorcycle without gear, motorcycle with gear, light motor vehicle विकल्प आपको नीचे देखने को मिल जाएगा जिसे आप ऐड करके आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं.

Sarathi Parivahan Sewa

Declaration

आप हमें अंतिम चरण में डिक्लेरेशन के अंतर्गत दोनों प्रकार के डिक्लेरेशन में राइट टिक लगाएं जिससे आपको सबमिट बटन का विकल्प एक्टिवेट हो जाएगा सभी declaration पूरा करने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना,

Sarathi Parivahan Sewa

8) Submit

submit बटन पर क्लिक करते ही online driving licence sarathi sewa pariwan मैं जमा हो जाएगा, इस प्रकार आपको एप्लीकेशन आईडी प्राप्त हो जाएगा और आपका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर application id भेजा जाएगा. sarathi parivahan की ओर से आपको कन्फर्मेशन मैसेज प्राप्त होगा इसमें आपको कांग्रेचुलेशन यू आर एप्लीकेशन हैव बीन सबमिटेड सक्सेसफुली का मैसेज आएगा इस मैसेज को प्राप्त करते हैं आपका आवेदन ऑनलाइन सफलतापूर्वक समिट हो चुका है ।

Sarathi

9) Print Application Reference Slip

सफलतापूर्वक ऑनलाइन फॉर्म जमा होने के बाद आपको सार्थी सेवा परिवहन portal से आपको एप्लीकेशन रेफरेंस भी प्राप्त होगा जिससे आपको प्रिंट करके रख लेना जैसे कि आप नीचे देख पा रहे हैं इसमें आपका एप्लीकेशन नंबर, एप्लीकेशन डेट, ब्लड ग्रुप, जेंडर, आपका नाम, डेट ऑफ बर्थ और फादर नेम दिखाई देगा.

Sarathi Parivahan Sewa
Sarathi Parivahan Sewa

10) Upload Documents

अब हमें ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्मेट होने के बाद डॉक्यूमेंट का उपयोग करना होगा जिसमें हमें अपना एड्रेस को और आईडी प्रूफ को जमा करना होगा साथ ही साथ सेल्फ डिक्लेरेशन का फॉर्म भी हमें ऑनलाइन सार्थी सेवा परिवहन थे डाउनलोड करके अपलोड करना होगा.

सार्थी परिवहन सेवा में मैं ऑनलाइन फॉर्म जमा करने के बाद आपको अपलोड डॉक्यूमेंट का इतने दिखाई देगा जैसे कि आप नीचे देख पा रहे हैं.

Sarathi Parivahan Sewa

अपलोड किए जाने वाले दस्तावेज की सूची इस प्रकार है

  1. आधार कार्ड – आप आधार कार्ड को एड्रेस प्रूफ और आईडी प्रूफ दोनों के लिए उपयोग कर सकते हैं इसके लिए आपको आधार कार्ड को स्कैन करके अपलोड करना है.
  2. पैन कार्ड – पैन कार्ड यह केवल आईडी प्रूफ है आप इसे केवल आईडी प्रूफ के रूप में अपलोड कर सकते हैं.
  3. 10th Class Marhsheet – यह एक आईडेंटिटी डॉक्यूमेंट है इसको आप आईडी प्रूफ के रूप में अपलोड कर सकते हैं.
  4. राशन कार्ड – राशन कार्ड को आप एड्रेस रूप के रूप में स्कैन करके अपलोड कर सकते हैं.
  5. बिजली बिल – बिजली बिल को हम एड्रेस प्रूफ के रूप में अपलोड कर सकते हैं.
  6. Form 1 – यह एक सेल्फ डिक्लेरेशन कौन है जो हमें परिवहन पोर्टल में फॉर्म जमा करने के बाद डाउनलोड करना होता है डाउनलोड करके आप इसमें सिग्नेचर करके इसे अपलोड कर सकते हैं और इसे अपलोड करना अनिवार्य है यह केवल लर्निंग लाइसेंस के लिए होता है यदि आप स्थाई ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करते तो आपको मेडिकल सर्टिफिकेट भी जमा करना होता है जो कि आपको form 2 नाम से प्राप्त लेकिन लर्निंग लाइसेंस फॉर्म अपलोड करना होगा.
Sarathi Parivahan Sewa

11) Fee Payment

सभी दस्तावेज अपलोड होने के बाद हमें ऑनलाइन शुल्क जमा करना होगा जोकि विभाग के द्वारा पूर्वा निर्धारित होता है, लाइसेंस शुल्क हम ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं। इसके लिए आप किसी भी Bank के Debit Card, Credit Card or Internet Banking का उपयोग कर सकते हैं.

Sarathi Parivahan Sewa

12) Learners Licence Test Appointment

Fee Payment होने के बाद आपको ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट स्लॉट बुकिंग करना है अर्थात किस दिनांक को आप ड्राइविंग लाइसेंस हेतु टेस्ट देना चाहते हैं उस दिन और जगह का चयन करेंगे।

Sarathi
Sarathi Parivahan Sewa

13) Print Provisional Appointment for Learner Licence Test

Fee Payment होने के बाद अब आपको प्रोविजनल अप्वाइंटमेंट लेटर प्राप्त होगा जिसमें आपको एप्लीकेशन नंबर आपका नाम और आपका लर्निंग लाइसेंस प्लॉट बुकिंग डेट दिखाई देता और इसमें आपको किस समय आपका टेस्ट होना है अभी आपको प्राप्त हो जाए ध्यान देने ध्यान देने वाली बात यह है कि आपको इसे प्रिंट करके सड़क परिवहन ऑफिस आरटीओ में जमा करना होगा ।

Sarathi Parivahan Sewa

14) Sarathi Parivahan Sewa Print Receipts

अब अंत में सभी प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद अर्थात सफलतापूर्वक driving licence Application form, Document Upload fee payment, LL Book Slot book होने पर आपको अंत में प्रिंट रिसिप्ट का विकल्प दिखाई देगा जिस पर क्लिक करके हमें सभी दस्तावेजों को प्रिंट कर लेना है।

महत्वपूर्ण नोट – सभी प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद आपको ऑनलाइन फॉर्म भरे हुए आवेदन पत्र को डाउनलोड करना है साथ – साथ slot बुकिंग और फी पेमेंट की रिसिप्ट को प्रिंट करके अपने आरटीओ ऑफिस में वेरिफिकेशन के लिए निर्धारित तिथि में उपस्थित होना है उसी दिन आपका डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और ऑनलाइन टेस्ट होगा यह सब लर्निंग लाइसेंस हेतु एप्लीकेबल है, स्थाई ड्राइविंग लाइसेंस हमें भी सभी दस्तावेजों को लेकर उपस्थित होना है.

Driving Licence Application Status कैसे चेक करें – इसका उत्तर यह है कि अगर आप sarathi parivahan sewa मैं ऑनलाइन आवेदन जमा कर चुके हैं तो अब आपको अपने आवेदन के वर्तमान स्थिति चेक करने की आवश्यकता होती है इसके लिए आपको निम्नलिखित प्रक्रियाओं को अपनाना होगा –

Sarathi Parivahan Application Status

Sarathi Parivahan Sewa
  • सबसे पहले parivahan.gov.in पर जाए. विधानसभा
  • अब online service मीनू पर जाएं,
  • Driving Releted Service विकल्प का चयन करें.
  • अब sarathi parivahan sewa portal का स्क्रीन दिखाई देगा.
  • अब अपने स्टेट का चयन करें.
  • Application Status ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • अब आपको नीचे दिए हुए इस क्रीम दिखाई देगा जिसमें आपको एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ डाले साथ ही साथ कैप्चा भरे.
  • सबमिट बटन पर क्लिक करें.
Sarathi

इस प्रकार आप अपने Driving Licence application form का ऑनलाइन स्टेटस देख सकते हैं.

Slot booking Online at Sarathi Parivahan Sewa

जैसा कि आपने ऊपर देखा कि हमने ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म ड्राइविंग लाइसेंस के लिए form भरे, जिसमें अलग-अलग स्टेज में हमें सभी जानकारी करना पड़ा और हमने उसमें स्लॉट बुकिंग भी किया लेकिन यदि किसी कारणवश आपका स्लॉट बुकिंग नहीं हो पाया या जिस Date में अपने Slot Book किया था उस डेट पर आप उपस्थित नहीं हो पाए या Online Test नहीं दे पाए तो आप फिर से online slot book कर सकते हैं इसके लिए आपको नीचे दिए हुए प्रोसेस को फॉलो करना होगा –

  • सबसे पहले सार्थी परिवहन के ऑफिशियल वेबसाइट sarathi.parivahan.gov.in पर विजिट करें.
  • अपने राज्य का चयन करें.
  • अब हमें अपॉइंटमेंट का मीनू दिखाई दे रहा है.
  • अपॉइंटमेंट के अंदर हमें slot booking LL Test पर क्लिक करें.
  • अब हमें सारथी वेबसाइट के माध्यम से Sarathi Login का पेज दिखाई देगा.
  • लॉगइन पेज में आपको पहले से प्राप्त Application Number, आवेदक का डेट ऑफ बर्थ और वेरिफिकेशन कोड भरे.
  • अब सबमिट बटन पर क्लिक करें.
  • जैसे कि आप कैलेंडर देख पा रहे हैं इसमें आपको अलग-अलग कलर में डेट दिखाई दे रहा है इसका मतलब यह है कि जो डेट आपको हरा कलर में दिखाई दे रहा है वाह स्लॉट बुकिंग के लिए उपलब्ध है.
  • अब आपके सामने कैलेंडर दिखाई देगा जिसमें आपको अपने सुविधानुसार slot book करना है अर्थात डेट का चयन करना है.
  • अब हमारे पास date सेलेक्ट करने के बाद time slot और available seats की जानकारी दिखाई देगा जिसमें आपको अपने और सुविधा अनुसार समय का चयन करना है.

इस प्रकार आप अपने slot booking कर सकते हैं और अंत में आपको प्रोविजनल अपॉइंटमेंट फॉर लर्नर लाइसेंस टेस्ट का page दिखाई देगा जिसे आप को प्रिंट करके रख लेना है.

Sarathi Slot booking Cancellation Online कैसे करें?

Sarathi Parivahan Slot booking Cancellation Online कैसे करें – दोस्तों अगर आपको किसी के कारण वश आपके पहले से slot booking / Appointment को Cancel करना चाहते हैं उसके लिए आपको नीचे दिए गए प्रक्रियाओं को फॉलो करना होगा –

  • सबसे पहले सार्थी परिवहन के ऑफिशियल वेबसाइट sarathi.parivahan.gov.in पर विजिट करें.
  • अपने राज्य का चयन करें.
  • अब हमें Slot Cancellation का menu दिखाई दे रहा है, जिस पर हमें क्लिक करना होगा.
  • अब हमें Cancellation LL Slot Booking पर क्लिक करें.
  • अब आपको ऑनलाइन एप्लीकेशन आईडी पूर्व में प्राप्त एवं डेट ऑफ बर्थ भर के आगे की संपूर्ण प्रक्रिया करने के बाद आपका लर्निंग लाइसेंस स्लॉट बुकिंग कैंसिल हो जाएगा.

Driving License Online Renew कैसे करे?

Driving License Online Renew कैसे करे? – जैसे की हम सबको पता है भारत में वाहन चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस अनिवार्य है और हम सभी Driving License अनिवार्य रूप से रखते हैं कई बार हमारा Driving License Expire हो जाता है तो इस स्थिति में हमें इसे Renew कराने की आवश्यकता होती है तो चलिए चलते हैं साथ ही पोर्टल के माध्यम से हम किस प्रकार से अपने ड्राइविंग लाइसेंस को रिन्यू करा सकते हैं इसकी जानकारी प्राप्त करते हैं –

  • सबसे पहले हमें Sarathi Portal पर विजिट करना होगा, आप इस लिंक पर क्लिक करके सारथी पोर्टल पर जा सकते हैं.
  • अब आपके सामने सार्थी पोर्टल ओपन होगा जिसमें आपको अपने स्टेट का चयन करना है.
  • अब आपके राज्य के Transport Department का पेज ओपन होगा. जिसमें हमें अपने राज्य में उपलब्ध ऑनलाइन सुविधाएं दिखाई देगा.
  • अब आपको Apploy for DL Renewal ऑप्श क्यों पर क्लिक करना होगा.
  • सभी निर्देशों को पढ़ने के बाद आपको कंटिन्यू बटन को दबाना होगा.
  • अब आपको Driving Licence Number और Date of Birth भरना होगा.
  • Get DL Details पर क्लिक करें.
  • अब आपके सामने आपके ड्राइविंग लाइसेंस की संपूर्ण जानकारी दिखाई दे रहा है और Confirmed that the above Driving Licence details are mine को YES करना होगा.
  • अब Category, Pin Code, State, और RTO office को Select करके Proceed Button पर क्लिक करें.
  • अगर आप 40 वर्ष से अधिक है तो आपको मेडिकल सर्टिफिकेट प्रस्तुत करना होगा किसके लिए आपको Form 1- A Download करके अपलोड करना होगा.
  • अब आपको Driving Licence Renewal form खुलेगा जिसमें आपको निम्नलिखित जानकारी भरकर सबमिट करना होगा –
  • Fill Applicant/Request Details.
  • Upload Documents.
  • Upload Photo and Signature if required.
  • Driving Licence Test Slot Booking -required only for Additional.
  • Endorsement of Driving Licence(AEDL).
  • Payment of Fee.
  • Verify the Pay Status.
  • Print the Receipt.
  • उपरोक्त सभी जानकारी आधार कार्ड और आपके पूर्व के ड्राइविंग लाइसेंस के अनुसार सही सही करें इस प्रकार आपका Driving Licence Renew करवा सकते हैं.

Sarathi Parivahan Website parivahan.gov.in

parivahan.gov.in यह Sarathi Parivahan Website का ऑफिशियल वेबसाइट है जिसके माध्यम से हम सारथी ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन संबंधी सभी प्रकार के ऑनलाइन सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं इसके अलावा आप डायरेक्ट सारथी वेबसाइट में भी जा सकते है sarathi.parivahan.gov.in/sarathiservice/stateSelection.do इसलिए जय सारथी वेबसाइट लिंक पर जाकर आप डायरेक्ट सारथी ड्राइविंग लाइसेंस हेतु आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं साथ ही साथ सारथी एप्लीकेशन स्टेटस भी चेक कर सकते है।

Sarthi Parivahan Mock Test

Mock Test for Learner Driving Licence

Sarthi Parivahan Mock Test यार ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए अत्यंत आवश्यक टेस्ट है अर्थात हमें लर्नर लाइसेंस और अन्य लाइसेंस बनवाने के लिए टेस्ट दिलाना पड़ता है इसके लिए हमें सबसे पहले मॉक टेस्ट कर लेनी चाहिए. मॉक टेस्ट का अर्थ है की लर्नर लाइसेंस हेतु आपको किस प्रकार के प्रश्न सारथी परिवहन पोर्टल पर पूछा जाएगा इसका आपको एक आइडिया हो जाता है, तो आइए जानते हम किस प्रकार से ऑनलाइन सारथी परिवहन पोर्टल पर मॉक टेस्ट किया जा सकता है –

Sarathi Parivhan Sewa Moct Test Option
Mock Test
  • सबसे पहले सारथी परिवहन सेवा पोर्टल पर विजिट करें.
  • अब हमें सार्थी पोर्टल के होम पेज में ऑनलाइन सर्विस कमीनों दिखाई देगा.
  • अब ड्राइविंग लाइसेंस रिलेटेड सर्विस पर क्लिक करेंगे.
  • अब आपको अपने राज्य का चयन करना है.
  • अब आपके सामने चुनाव किए गए राज्य का सार्थी परिवहन सेवा का पोर्टल दिखाई देगा.
  • ड्राइविंग लाइसेंस मीनू को क्लिक करें.
  • अब आपको Mock Test for LL विकल्प का चयन करना होगा.
  • हमारे सामने एक नई स्क्रीन दिखाई देगा जिसमें हमें एप्लीकेंट का नाम, डेट ऑफ बर्थ, लैंग्वेज और राज्य का चयन करना होगा.
  • सभी जानकारी सही-सही भरने के बाद साइन इन विकल्प को दबाएं.
  • अब हमें Mock Test के लिए प्रश्न दिखाएं देना प्रारंभ हो चुका है, इस प्रकार हम अपना लर्नर लाइसेंस हेतु आवेदन करने के बाद टेस्ट दिलाने के पूर्व आपको मॉक टेस्ट के माध्यम से अभ्यास का लेनी चाहिए जिससे आप सरलता से Learner Licence हेतु Test पास कर सकें.
  • जैसे कि आप नीचे Sarathi Parivahan Sewa Portal पर Mock Test हेतु स्क्रीन देख पा रहे हैं जिसमें आपको एक प्रश्न पूछा गया जिसमें आपको उत्तर के लिए चार विकल्प दिया गया है, इसमें से आपको केवल एक का चयन करना है, Select करने के बाद आपको अगला प्रश्न दिखाई देगा इस प्रकार आपको कुल 10 प्रश्न के उत्तर देने होंगे, जिसमें आपको अंत में आपके द्वारा प्राप्त किए गए अंक दिखाई देगा. यह मॉक टेस्ट 10 अंकों का होगा जिसमें आपको 6 नंबर प्राप्त होने पर आपको टेस्ट में पास माना जाएगा.
Sarathi Parivhan Sewa Learner Licence Mock Test
Learner Licence Mock Test

Sarthi Parivahan Learners Test

सार्थी परिवहन पोर्टल पर ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरने के बाद हमें लर्नर लाइसेंस हेतु टेस्ट दिलाने की आवश्यकता होता है, यह टेस्ट आपके द्वारा चयन किए गए रोड ट्रांसपोर्ट विभाग (RTO) या फिर ऑनलाइन दिया जा सकता है यह एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है जिसके माध्यम से यह निर्धारित होता है कि आपको लर्नर लाइसेंस प्राप्त होगा कि नहीं यह टेस्ट 10 अंको का होता है जिसमें आपको कुल पास होने के लिए 6 अंक प्राप्त करना होता है अगर आप इस परीक्षा में फेल हो जाते हो अर्थात 6 अंक से कम प्राप्त करते हो तो आपको फिर से टेस्ट दिलाना होगा, इसके लिए आप सारथी पोर्टल में जाकर स्लॉट बुक करें और उस दिनांक में जाकर पुनः आपको टेस्ट देने की आवश्यकता होगी.

ड्राइविंग लाइसेंस या लर्नर्स लाइसेंस हेतु जब हम टेस्ट देते हैं उस समय आपको ऑब्जेक्टिव प्रकार का प्रश्न पूछा जाता है अर्थात एक प्रश्न के चार विकल्प होते हैं उनमें से हमें किसी एक पर क्लिक करना होता है इसलिए हमें या टेस्ट देने से पूर्व रोड सेफ्टी नियम और अन्य यातायात नियमों का अच्छी तरह से जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए.

टेस्ट हेतु आपको आपके सार्थी पोर्टल में भी मॉक टेस्ट हेतु विकल्प उपस्थित होता है जिसके माध्यम से आप लॉगिन करके आप टेस्ट दिला सकते हैं इससे आपको यह ज्ञात हो जाएगा कि आप को किस प्रकार से टेस्ट को पास करना है और किस प्रकार से आपको टेस्ट को दिलाना है.

CG Sarathi Parivahan Sewa

CG Parivahan – अगर आप छत्तीसगढ़ के निवासी हैं और ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाह रहे हैं तो इसके लिए आपको ऑनलाइन एप्लीकेशन सारथी वेब पोर्टल के माध्यम से submit करना होगा इसके लिए आपको CG Parivahan जो कि Sarathi वेबसाइट के अंतर्गत शामिल है उसमें विजिट करना होगा.

CG Parivahan के माध्यम से हम ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस, ड्राइविंग लाइसेंस, ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यूअल, डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस, मोबाइल नंबर अपडेट, ड्राइविंग लाइसेंस में एड्रेस चेंज करना और विभिन्न प्रकार के सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

Sarathi Parivhan Sewa UP

Sarathi UP – उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा भी सारथी परिवहन सेवा पोर्टल के माध्यम से अपने राज्य के निवासियों को इसकी सुविधा प्रदान कर रहा है आप उत्तर प्रदेश सरकार के ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट के माध्यम से आप निम्नलिखित सुविधाओं का ऑनलाइन लाभ उठा सकते हैं –

  • Apply for learner licence
  • Apply for driving licence
  • Apply for DL renewal
  • Apply for duplicate driving licence
  • Apply for change of address
  • Apply for international driving permit
  • Update your mobile number
  • Print application form
  • Application status
  • fee payment
  • Appointment
  • Slot booking
  • Driving licence search
sarathi up

mParivahan app

Parivhan Gov in (Sarathi Parivahan Sewa) में उपलब्ध सुविधाएं

License Related Services

  • Drivers/ Learners License
  • Driving School
  • Online Test/ Appointment

Vehicle Related Services

  • Vehicle Registration
  • Fancy Number Allocation
  • National Permit

Manufacturer Related Services

  • VLTD Maker
  • SLD Maker
  • CNG Maker
  • Homologation

Other Products & Services

  • mParivahan
  • PUCC
  • eChallan System
  • Vahan Green Sewa

Dashboard and Reports

  • VAHAN Dashboard
  • Sarathi Dashboard

Informational Services

  • License & Registration Details
  • Citizen Guide

Vahan Citizen Service

वाहन पोर्टल विभिन्न प्रकार के वाहनों के रजिस्ट्रेशन के लिए सुविधा उपलब्ध कराता है यह पूरे भारत में एक समान कार्य करता है Vahan Sarathi Portal के माध्यम से हमें निम्नलिखित सुविधा उपलब्ध होता है –

  • Vehical registration
  • Fancy number allocation
  • Transfer of ownership
  • Issue of Duplicate RC
  • Change of Address in RC
  • Hypothecation Addition
  • Hypothecation Termination
  • Hypothecation Continuation
  • No Objection Certificate
  • RC Particulars
  • Mobile number update
  • National permit
Sarathi

Download forms

FormDownload
Physical fitnessForm 1
Medical CertificateForm 1 A
Learner LicenseForm 3
Addition of New ClassForm 8
Renewal of driving licenseForm 9
Establishment of motor Driving SchoolForm 11
Driving Licence Important Forms

Sarathi Parivahan Portal State Wise

Sarathi Parivahan UP Click Here
Sarathi Parivahan UK Uttrakhand Click Here
Sarathi Parivahan Daman and Div Click Here
Sarathi Parivahan Tripura Click Here
Sarathi Parivahan Tamilnadu Click Here
Sarathi Parivahan Sikkim Click Here
Sarathi Parivahan Rajasthan Click Here
Sarathi Parivahan Panjab Click Here
Sarathi Parivahan Pondicherry Click Here
Sarathi Parivahan Odisha Click Here
Sarathi Parivahan Nagaland Click Here
Sarathi Parivahan Mizoram Click Here
Sarathi Parivahan Meghalay Click Here
Sarathi Parivahan Manipur Click Here
Sarathi Parivahan Maharashtra Click Here
Sarathi Parivahan Ladakh Click Here
Sarathi Parivahan Keral Click Here
Sarathi Parivahan Karnatak Click Here
Sarathi Parivahan Jharkhand Click Here
Sarathi Parivahan UP J&K Click Here
Sarathi Parivahan Himanchal Pradesh Click Here
Sarathi Parivahan Haryana Click Here
Sarathi Parivahan Goa Click Here
Sarathi Parivahan DelhiClick Here
Sarathi Parivahan CGClick Here
Sarathi Parivahan ChandigarhClick here
Sarathi Parivahan BihanClick Here

ये भी पढ़े – Click Here

आपको Intra Haryana Portal पर काम करने के लिए एक यूजर आईडी या पासवर्ड बनाना होगा। हम इंट्राहरियाणा पोर्टल पर लॉग इन करने और प्रक्रिया से गुजरने के लिए चरण-दर-चरण निर्देश प्रदान करते हैं। पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए आवश्यक चरणों का पालन कर सकते हैं

दोस्तों आपको यह Sarathi Parivahan जानकारी कैसा लगा, आप हमें निचे कमेंट करके जरुर बताये और आप हमारे वेबसाइट को Home पेज में जा कर लाल कलर के बेल या घंटे को दबा कर सब्सक्राइब कर सकते है और आप हमारे Telegram Channel में भी जुड़े जिससे आपको लेटेस्ट notification मिलता रहेगा साथ ही साथ आप इसे WhatsApp, Facebook सोशल मीडिया प्लेटफार्म में शेयर कर सकते है.

9 thoughts on “Sarathi Parivahan Sewa 2021 License Form Slot booking, Fee Payment, Print Receipt @ parivahan.gov.in”

Leave a Comment