Mobile से Computer पर Internet कैसे चलाये जाने सम्पूर्ण जानकारी (USB Tethering) हिंदी में

क्या आप जानते है Mobile से Computer पर Internet कैसे चलाये? यदि नहीं तो यह जानकारी आपके काम का है यदि आपके पास Computer पर Internet connection जैसी कोई सुविधा उपलब्ध नही है. तो आपके कंप्यूटर पर इंटरनेट चलाने में आपका usb cable / mobile data (USB Tethering) वरदान साबित होगा क्योकि यह विना खर्च के आपके कंप्यूटर पर इन्टरनेट चलेगा.

usb tethering

मोबाइल से computer या laptop पर internet चलाने के तीन option होते है. जिसमे 

  1. USB Tethering , 
  2. WiFi hotspot
  3. Bluetooth tethering 

उपर दिए हुए तीनों तरीकों में आप सीधे अपने mobile data का उपयोग computer पर internet चलाने में कर सकते है.

Mobile से Computer पर Internet कैसे चलाये जाने सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में – USB Tethering

USB Tethering

आप ने देखा होगा जो हमारे घरो में Computers पर WiFi और Bluetooth Hotspot जैसे options उपलब्ध नहीं होता है . इसकी वजह से अपने computer को mobile से connect करने में problem आती है. ऐसे में आप USB cable का use करके अपने mobile को computer से connect कर सकते है.

ये करने पर आप अपने computer पर mobile से mobile data, इमेज, फोटो एवं अन्य फाइल share कर सकते है. तो चलिये देखते है USB cable का use करके मोबाइल से कंप्यूटर पर इंटरनेट कैसे चलाये यह जानते है.

Step 1. सबसे पहले आपके पर  Mobile Data का पैक हो confirm  कर mobile डाटा को on करे

USB Tethering

Step 2. अब आप अपने mobile के USB cable को computer USB port में लगाये

USB Tethering

Step 3. Mobile setting में जाये और More या other wireless connection पर क्लिक करे. या फिर search आप्शन में usb tethering लिख कर search करे –

USB Tethering

Step 4. यहां पर USB tethering का विकल्प दिखाई दे रहा होगा उसे ON कर दे.

USB Tethering

अब computer के status bar में Internet Connected दिखाई देगा.

USB Tethering

इस प्रकार आप अपने mobile data का उपयोग कर कंप्यूटर पर इंटरनेट चला सकते है.अब आप जान चुके है कि USB cable से द्वारा mobile से computer पर internet कैसे चलाते है. चलिये अब WiFi hotspot के द्वारा कंप्यूटर पर इंटरनेट चलाने का तरीका जाने.

ये भी पढ़े – OTP क्या है इसका उपयोग कब और कैसे किया जाता है?

USB Full Form kya hai?

Universal Service Bus

USB Cable kya hai ?

यह एक cable है जिसके माध्यम से हम mobile को चार्जर एडाप्टर में लगाकर mobile चार्ज करते है एवं इसके माध्यम से हम computer में जोड़ कर internet चला सकते है

Conclusion

इन तरीकों से आप mobile data का उपयोग अपने कंप्यूटर पर इंटरनेट चलाने में कर सकते है. आशा है, इस जानकारी से  Mobile से Computer पर Internet कैसे चलाये जाने सम्पूर्ण जानकारी (USB Tethering) हिंदी में को पढ़ने के बाद आप कंप्यूटर पर इंटरनेट चलाने में सफल रहे होंगे.

यदि इस जानकारी / पोस्ट से सम्बंधित कोई question (सवाल ) या suggestion (सुझाव) हो तो कृपया नीचे comment कर जरूर बताएं. आप चाहे तो इस पोस्ट को WhatsApp, Facebook and other Social Media पर Share भी कर सकते है.

2 thoughts on “Mobile से Computer पर Internet कैसे चलाये जाने सम्पूर्ण जानकारी (USB Tethering) हिंदी में”

Leave a Comment